Barabanki में नगर निकाय चुनाव के लिए रिजर्वेशन की तस्वीर साफ, जानें कितनी सीटें आरक्षित
Advertisement

Barabanki में नगर निकाय चुनाव के लिए रिजर्वेशन की तस्वीर साफ, जानें कितनी सीटें आरक्षित

Barabanki Municipal Election 2022: बाराबंकी के स्थानीय निकाय के चेयरमैन पदों के लिए भी आरक्षण घोषित कर दिए गए हैं. जानें कितनी सीटें हैं आरक्षित...

Barabanki में नगर निकाय चुनाव के लिए रिजर्वेशन की तस्वीर साफ, जानें कितनी सीटें आरक्षित

नितिन श्रीवास्तव/बाराबंकी: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के साथ ही बाराबंकी (Barabanki) जिले के स्थानीय निकाय के चेयरमैन पदों के लिए भी आरक्षण घोषित कर दिए गए हैं. जो आरक्षण घोषित हुआ है उसमें नगर पालिका परिषद नवाबगंज बाराबंकी की अगर बात करें, तो यह एक बार फिर अनारक्षित ही घोषित हुई हैं. इसके साथ ही वर्तमान चेयरमैन के प्रतिनिधि अपने लिए भाजपा के टिकट के लिए चाह एक बार फिर बढ़ गई है. 

टिकट के लिए होने लगी मैराथन
हालांकि, भाजपा के टिकट के दावेदारों की लिस्ट काफी लंबी है. सभी आलाकमान के पास टिकट के लिए मैराथन दौड़ लगाने में जुटे हैं. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि यहां से भाजपा का प्रत्याशी कौन बनता है. वहीं, दूसरी तरफ विपक्ष में मुख्यतः समाजवादी पार्टी के लिए भी दावेदारों की फेहरिस्त काफी लंबी है.

वहीं, इसके अलावा बाराबंकी में नगर पंचायत देवा, रामनगर, हैदरगढ़, फतेहपुर, बंकी, जैदपुर, दरियाबाद बेलहरा, सुबेहा और सतरिख को भी अनारक्षित घोषित किया गया है। आपको बता दें कि बाराबंकी जिले की एक नगर पालिका और 13 नगर निकायों में से किसी को भी अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित नहीं किया गया है। साथ ही अनुसूचित जाति महिला के लिए भी कोई सीट आरक्षित नहीं की गई है। हालांकि रामसनेहीघाट और टिकैतनगर नगर पंचायत को अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित किया गया है। वहीं महिलाओं की बात करें तो सिद्धौर की एकमात्र नगर पंचायत सीट को अन्य पिछड़ा वर्ग महिला के लिए आरक्षित किया गया है। जबकि सामान्य महिला के लिए कोई भी सीट आरक्षित नहीं है।

60 से ज्यादा दावेदार पिछले कई महीने से मैदान में
वहीं, एक नगर पालिका और 13 नगर निकाय के चुनाव में चेयरमैन पद पर चुनाव लड़ने की मंशा बना चुके है. अलग-अलग पार्टियों के 60 से ज्यादा दावेदार, पिछले कई महीने से होर्डिंग-बैनर के प्रचार में लाखों रुपया पानी की तरह से बहा चुके हैं. इनमें कई दावेदार तो एक ही राजनीतिक दल के हैं. जबकि हर दल से चुनाव किसी एक को ही लड़ना है. ऐसे में दलों की यह अंदुरूनी लड़ाई भी काफी दिलचस्प हो गई है.

चेयरमैन के 14 और सभासद के 204 पद
आपको बता दें कि जिले में चेयरमैन के 14 और सभासद के 204 पद हैं, जिनको चुनने के लिए करीब चार लाख मतदाता मतदान में हिस्सा ले सकेंगे. वहीं, पिछले दिनों सभासदों के लिए भी अनंतिम आरक्षण सूची जारी हो चुकी है.

एक नगर पालिका और 13 नगर निकाय के लिए आरक्षण, देखें पूरी लिस्ट

नगर पालिका परिषद बाराबंकी- सामान्य                               
नगर पंचायत सतरिख- सामान्य
नगर पंचायत सुबेहा- सामान्य
नगर पंचायत हैदरगढ़- सामान्य
नगर पंचायत जैदपुर- सामान्य
नगर पंचायत दरियाबाद- सामान्य
नगर पंचायत बंकी- सामान्य
नगर पंचायत देवा- सामान्य
नगर पंचायत फतेपुर- सामान्य   
नगर पंचायत रामनगर- सामान्य 
नगर पंचायत बेलहरा- सामान्य
नगर पंचायत सिद्धौर-  पिछड़ी जाति महिला
नगर पंचायत रामसनेहीघाट- पिछड़ी जाति
नगर पंचायत टिकैतनगर- पिछड़ी जाति

UP Nagar Nikay chunav 2022: क्या है निकाय चुनाव के मायने, क्या है नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायत में अंतर?

Trending news