Balakot airstrikes:सिर्फ 21 मिनट चली बालाकोट एयरस्ट्राइक, इंडियन एयरफोर्स ने 200 आतंकवादी को हूरों के पास पहुंचाया
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1586976

Balakot airstrikes:सिर्फ 21 मिनट चली बालाकोट एयरस्ट्राइक, इंडियन एयरफोर्स ने 200 आतंकवादी को हूरों के पास पहुंचाया

Balakot airstrikes: आज बालाकोट एयरस्ट्राइक की चौथी सालगिरह है. पूरा देश आज इंडियन एयरफोर्स द्वारा के उन वीर सपूतों को याद कर रहा है, जिन्होंने अपने अदम्य साहस से पुलवामा के शहीदों का बदला लिया. आइए जानते हैं उस 21 मिनट तक चले इस ऑपरेशन बंदर में क्या हुआ.

Balakot airstrikes:सिर्फ 21 मिनट चली बालाकोट एयरस्ट्राइक, इंडियन एयरफोर्स ने 200 आतंकवादी को हूरों के पास पहुंचाया

लखनऊ : आज 26 फरवरी है. यह दिन भारतीय सैनिकों द्वारा पेश किए गए अदम्य साहस और पराक्रम को याद करने का दिन है.  आज के ही दिन बालाकोट में पाकिस्ताी आतंकवादियों के ठिकानों को भारतीय वायुसेना के विमानों ने तहसनहस कर दिया. पाकिस्तान को इस हमले की कोई खबर तक नहीं लगी. इस हमले में कई आतंकी मारे गए. बौखलाए पाकिस्तान के कुछ लड़ाकू विमान भी भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन भारतीय वायुसेना (Indian Airforce ) ने खदेड़ दिया. हालांकि इसी बीच इंडियन एयरफोर्स के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन (Abhinandan Varthaman) का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया और वह पाकिस्तानी सीमा में चले गए. भारत द्वारा दी गई चेतावनी के बाद कुछ दिन कैद में रखने के बाद उसे छोड़ दिया गया. 

पुलवामा का बदला था एयरस्ट्राइक
दरअसल 14 फरवरी 2019 को पुलवामा में पाकिस्तान (Pakistan) प्रायोजित आतंकवादी घटना में सीआरपीएफ (CRPF) के जत्थे पर हमला  किया गया था.इसमें केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल यानी CRPF के 78 जवानों के काफिले को निशाना बनाया गया. इस आतंकी हमले में देश के 40 जवानों की शहीद हो गई थी. पूपाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने इसकी जिम्मेदारी ले ली. इसके बाद पाकिस्तान कुछ समझ पाता कि दो सप्ताह के भीतर 48 साल बाद भारतीय वायुसेना ने नियंत्रण रेखा यानी LoC पार कर पाकिस्तान के पूर्वोत्तर इलाके खैबर पख्तूनख्वाह के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के ट्रेनिंग कैम्पों पर सर्जिकल स्ट्राइक की. इस सर्जिकल स्ट्राइक में आतंकवादियों  के कैंप तहस-नहस कर दिए गए. अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट में बताया गया कि लगभग 200 आतंकवादी मारे गए. मारे गए आतंकवादियों में जैश ए मोहम्मद के चीफ़ मसूद अजहर के साले समेत लगभग एक दर्जन बड़े आतंकवादी शामिल थे. इंडियन एयरफोर्स ने इसे ऑपरेशन बंदर (Operation Bandar) नाम दिया था.

21 मिनट में खेला हो गया

इंडियन एयरफोर्स ने इस ऑपरेशन को जिस खुफिया तरीके से अंजाम दिया, किसी को खबर तक नहीं लगी. बताया जाता है कि ग्वालियर, मध्य प्रदेश के एयर फोर्स बेस में रात 12 बजे  20 मिराज 2000 विमान अचानक हवा में उड़े देखे गए. रात के 3:45 पर कुल 12 मिराज विमानों ने पाकिस्तानी एसएएबी एयरबोर्न वार्निंग और अन्य निगरानी टेक्नोलॉजी को भेदकर पाकिस्तान के भीतर घूस गए. इस पूरे ऑपरेशन के दौरान चार विमान एस्कार्ट की भूमिका में थे. 5 विमानों ने पाकिस्तान के पूर्वोत्तर इलाके खैबर पख्तूनख्वाह के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी कैंपों पर एक के बाद एक कई बम गिराए. भारतीय वायुसेना द्वारा की गई इस एयरस्ट्राइक के निशान आज भी पाकिस्तान में हैं. 

Umesh Pal Hatyakand: कौन है अतीक अहमद का गुर्गा गुड्डू मुस्लिम जो ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा, उमेश पाल की हत्या में शामिल 

सीएम योगी ने शूरवीरों को किया नमन
बालाकोट एयरस्ट्राइक की चौथी वर्षगाठ के मौके पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भारतीय सेना के वीर सपूतों को याद किया. उन्होंने सोशल मीडिया में ट्वीट करत हुए कहा 'बालाकोट एयर स्ट्राइक' आतंकवाद के विरुद्ध भारत की दृढ़ इच्छाशक्ति एवं अद्भुत सैन्य कौशल का प्रतीक है. 'एयर स्ट्राइक' की चतुर्थ वर्षगांठ पर भारतीय वायु सेना के पराक्रमी व शूरवीर सैनिकों और आप सभी को बधाई.जय हिंद!

WATCH: आज ही के दिन भारत ने एयर स्ट्राइक कर पुलवामा हमले का लिया था बदला, जानें आज का इतिहास

Trending news