Bahraich News: जहरीले धुंए के गुबार से भर गया पूरा बहराइच अस्पताल, जानिए कैसे?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1473453

Bahraich News: जहरीले धुंए के गुबार से भर गया पूरा बहराइच अस्पताल, जानिए कैसे?

UP News: बहराइच अस्पताल अचानक जहरीले धुंए के गुबार से भर गया. आइए बताते हैं पूरा मामला...

Bahraich News: जहरीले धुंए के गुबार से भर गया पूरा बहराइच अस्पताल, जानिए कैसे?

राजीव शर्मा/बहराइच: बहराइच एक तरफ सरकार वायु प्रदूषण से आवाम को राहत दिलाने के लिए जहरीले धुंए पर लगाम कसने के लिए पराली जलाने वालों पर शख़्त कारवाही करने का काम कर रही है. वहीं, एन.जी.टी द्वारा लगातार बढ़ते वायु प्रदूषण के खतरे को लेकर सभी राज्यों को नोटिसें जारी कर जहरीले हो रहे वातावरण पर रोक लगाने के लिए शख़्त कदम उठाए जा रहे हैं. इसके बावजूद तमाम जिम्मेदार की सरकार की मंसा पर पानी फेरने से बाज नहीं आ रहे.

Petrol Pump: योगी सरकार ने UP में पेट्रोल पंप खोलना किया आसान, जानिए शर्तें

मेडिकल वेस्ट में लगाई आग
मामला बहराइच के जिला अस्पताल परिसर में देखने को मिला. जहां महिला अस्पताल के सामने बनें कूड़ा घर में व्यवस्था से जुड़े जिम्मेदारों की नाक के नीचे आग लगा दी. उन्होंने मेडिकल वेस्ट मटेरियल को नष्ट करने के लिए उसमें आग लगा दी. आपको बता दें कि अस्पताल प्रबंधन की लापरवाही के चलते अस्पताल परिसर में धू-धू कर जल रहे कूड़े की जहरीली दुर्गंध और धुंए का गुबार न सिर्फ महिला अस्पताल वार्ड बल्कि अस्पताल परिसर सहित आस-पास के इलाके में फैल गया. सारा इलाका धुंए से सराबोर नजर आया. सवाल ये है कि सरकारी मुलाजिम ही सरकार के आदेशों को धुंए में उड़ाने पर तुले गए हैं, तो आम जनता पर आदेशों का कितना असर होगा ये आप खुद सोच सकते हैं.

बहराइच जिला अस्पताल का मामला 
एक तरफ सरकार पराली जलाने वाले किसानों पर मुकदमे दर्ज कर रही है. ऐसे में जिम्मेदार ही जब ऐसे कार्य होते हैं तो कार्रवाई क्यों नहीं की जाती है. ऐसा ही एक मामला बहराइच के जिला अस्पताल का सामने आया है. जहां पर अस्पताल परिसर में बने कूड़ा व वेस्ट मटेरियल डालने वाले स्थान पर आग लगा दी जाती है. कूड़े में लगी आग से निकलने वाले जहरीले धुएं से लोगों को सांस लेने में काफी परेशानियां हो रही है. वहीं, महिला हॉस्पिटल मैं पैदा हुए नवजात शिशु की भी जान को खतरा मंडरा रहा है. वीडियो में आप साफ देख सकते हैं कि किस तरीके से आग लगी हुई है. मगर जिम्मेदारों का इसपर और कोई ध्यान नहीं दिया गया है. 

प्रसव के साथ नवजात बच्चे भी अस्पताल में भर्ती
वहीं, पास में बने मेटरनिटी विंग में महिलाओं का प्रसव होने के साथ-साथ नवजात बच्चों को भर्ती भी किया जाता है. आग से निकल रहे जहरीले धुएं से एक बड़ा जान माल का नुकसान हो सकता है. मगर अस्पताल प्रशासन द्वारा इस पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है. अब ऐसे गैर जिम्मेदाराना लोगों पर क्या कार्रवाई होती है. यह तो आने वाला समय ही बताएगा. बहराइच के जिला अस्पताल में जल रहे कूड़े के ढेर की जलती तस्वीरें सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रही हैं. तस्वीरें अस्पताल प्रशासन की लापरवाही की पोल खुद ब खुद खोल रही हैं. अब देखना है कि इस लापरवाही पर व्यवस्था से जुड़े आला हुक्मरान क्या एक्शन लेते हैं.

UP Nagar Nikay chunav 2022: क्या है निकाय चुनाव के मायने, क्या है नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायत में अंतर?

Trending news