अब इस जगह बना योगी आदित्यनाथ का मंदिर! योगी भजन और गीतों के साथ होती है उनकी आरती...
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1358063

अब इस जगह बना योगी आदित्यनाथ का मंदिर! योगी भजन और गीतों के साथ होती है उनकी आरती...

Yogi Mandir in Ayodhya: मंदिर का निर्माण पूर्ण होने के बाद वहां पर सीएम योगी की 5 फुट 4 इंच की प्रतिमा की स्थापना की गई. यह मूर्ति पूरी होने में लगभग दो महीने का समय लगा. जानें क्या था इस मंदिर निर्माण के पीछे का संकल्प...

अब इस जगह बना योगी आदित्यनाथ का मंदिर! योगी भजन और गीतों के साथ होती है उनकी आरती...

Ayodhya Yogi Adityanath Temple: उत्तर प्रदेश में एक ऐसा अनोखा मंदिर बन गया है, जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे. वैसे तो हिन्दू धर्म में मंदिरों के निर्माण का प्रचलन वैदिक काल से चला आ रहा है, लेकिन इस बार जो मंदिर बना वह कुछ अलग है. बताया जाता है कि मंदिर का अर्थ है मन से दूर कोई स्थान, जहां भगवान या गुरु वास करते हैं. मंदिर का निर्माण आस्था के अलावा भी किया जा सकता है. जब कोई संकल्प पूरा हो जाए, तो भी मंदिर बनवाया जाता है. श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या में भी ऐसा ही एक मंदिर बनवाया गया है. यह मंदिर जुड़ा तो श्रीराम मंदिर निर्माण के संकल्प से ही है, लेकिन उसमें पूजा होगी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री यूपी योगी आदित्यनाथ की. 

यह भी पढ़ें: संभल: लव जेहाद का शिकार होने से बची 14 साल की दलित बच्ची, 19 दिन बाद पुलिस के हत्थे चढ़ा मुर्सलीन

एक संकल्प के तहत बनाया गया है श्रीराम का मंदिर
बताया जा रहा है कि इस मंदिर निर्माण के पीछे एक बड़ा संकल्प है. यह मंदिर अयोध्या-गोरखपुर हाइवे के किनारे भरतकुंड के पास बनाया गया है. भरतकुंड में ही भगवान राम के भाई भरत ने श्रीराम के वनवास के दौरान उनके खड़ाऊ सिंहासन पर रखकर 14 वर्षों तक राजकाज संभाला था. वहीं, 21वीं सदी के 14वें साल यानी 2014 में योगी प्रचारक बने प्रभाकर मौर्य ने सीएम योगी के इस मंदिर का निर्माण किया. प्रभाकर का कहना है कि यह उनके संकल्प की पूर्ति का भी साक्षी है. 

राम मंदिर के निर्माण में सीएम योगी की बड़ी भूमिका
दरअसल, प्रभाकर मौर्य ने संकल्प था कि जो भी अयोध्या में श्रीराम की जन्मभूमि पर उनका भव्य मंदिर बनवाएगा, वह उस व्यक्ति का मंदिर बनाएंगे. अब जब सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में श्रीराम मंदिर बन रहा है तो उनका संकल्प पूर्ण हो गया है. मौर्य का कहना है कि भगवान राम के भव्य मंदिर के निर्माण के पीछे योगी आदित्यनाथ की बड़ी भूमिका है. 

यह भी पढ़ें: महामंडलेश्वर स्वामी नरसिंहानंद पर अलीगढ़ में FIR दर्ज, AMU को बम से उड़ाने का दिया था बयान

प्रतिमा की लंबाई और वस्त्रों का रखा गया है खास ख्याल
मंदिर का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद उसमें भगवान की प्रतिमा स्थापित की जाती है. ऐसे में मौर्या का कहना है कि उनके हिसाब से सीएम योगी की लंबाई 5 फुट 4 इंच के लगभग है. इसलिए मंदिर में मूर्ति की लंबाई भी इतनी रखी गई है. वहीं, सीएम योगी के भगवा वस्त्र भी प्रतिमा ने धारण किए हैं. इस बात का ध्यान रखा गया है कि प्रतिमा पर जैसे ही नजर पड़े, सीएम योगी की छवि दिमाग में आ जाए. 

मंदिर में होती है सीएम योगी की आरती, गाए जाते हैं भजन
जानकारी के मुताबिक, मूर्ति को प्रभाकर ने बाराबंकी के एक मूर्तिकार दोस्त से बनवाया है. इस मूर्ति को बनने में 2 महीने का समय लग गया है. वहीं, जानकारी यह भी है कि मंदिर में सीएम योगी की बकायदा पूजा और आरती के साथ योगी भजन भी बजते हैं. आरती के समय योगी पर लिखे गीत भी गाए जाते हैं. यह गीत खुद प्रभाकर मौर्य ने ही लिखे हैं.

सपना चौधरी के हरियाणवी गाने 'पतली कमर' पर काला सूट पहन क्यूट लड़की ने किया ऐसा डांस, देख नजर नहीं हटा पाएंगे...

Trending news