चिकन के शौकीनों हो जाओ सावधान, तंदुरुस्त और मोटा बनाने के लिए किया जा रहा ये खेल
Advertisement

चिकन के शौकीनों हो जाओ सावधान, तंदुरुस्त और मोटा बनाने के लिए किया जा रहा ये खेल

Disadvantages of Eating Chicken :  ज्‍यादा चिकन खाने की लत आपको दुनिया की 10वीं सबसे बड़ी बीमारी की चपेट में ला सकता है. यह चेतावनी हम नहीं विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन यानी डब्‍ल्‍यूएचओ (WHO) ने जारी की है. 

चिकन के शौकीनों हो जाओ सावधान, तंदुरुस्त और मोटा बनाने के लिए किया जा रहा ये खेल

Disadvantages of Eating Chicken : अगर आपभी चिकन खाने के शौकीन हैं तो यह खबर आपके लिए है. कहीं आपकी ये लत आपको बीमार न बना दे. ज्‍यादा चिकन खाने की लत आपको दुनिया की 10वीं सबसे बड़ी बीमारी की चपेट में ला सकता है. यह चेतावनी हम नहीं विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन यानी डब्‍ल्‍यूएचओ (WHO) ने जारी की है. 

सावधान होने की जरूरत 
विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन यानी डब्‍ल्‍यूएचओ के मुताबिक, चिकन से एंटीमाइक्रोबॉयल रेजिस्टेंस यानी AMR की बीमारी हो सकती है, जो दुनिया में दसवीं सबसे बड़ी बीमारी है. संगठन का मानना है कि चिकन खाने से सबसे तेजी से लोग AMR की चपेट में आ रहे हैं. इसको लेकर अब सतर्क होने की जरूरत है. अगर अब भी लोग सावधान नहीं हुए तो स्थिति गंभीर हो सकती है. 

ऐसे बना रहा बीमार 
जानकारों का कहना है कि वैसे तो चिकन पोषक तत्वों जैसे प्रोटीन, मिनरल और विटामिन से भरा होता है. ऐसे में सवाल उठता है कि चिकन कैसे बीमार बना सकता है. दरअसल इन दिनों पोल्ट्री फॉर्म में चिकन को तंदुरुस्त और मोटा बनाने के लिए एंटीबायोटिक दिया जाता है. इससे चिकन के शरीर में काफी ज्यादा एंटीबायोटिक जमा हो जाता है. इसका सीधा असर चिकन खाने वालों पर पड़ रहा है.  

दवाओं का असर होगा कम 
जानकारों का कहना है कि ऐसे चिकन खाने से शरीर में ज्‍यादा मात्रा में एंटीबायोटिक एकत्रित हो रही है. शरीर में ज्‍यादा एंटीबायोटिक बढ़ने से दवाओं का असर कम होने लगता है. चिकन खाने से शरीर में आने वाले एंटीबायोटिक कुछ समय बाद एंटीमाइक्रोबॉयल रेजिस्टेंस AMR में बदल जाते हैं. ऐसे में बॉडी कई तरीके के इंफेक्शन का शिकार हो सकती है. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गाजियाबाद में कुख्यात अपराधी मोनू चौधरी एनकाउंटर में ढेर, देखिए वीडियो

Trending news