Shahi idgah Masjid Survey: शाही ईदगाह मस्जिद सर्वे पर बड़ी खबर, मुस्लिम पक्ष की दलील इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मानी
Advertisement

Shahi idgah Masjid Survey: शाही ईदगाह मस्जिद सर्वे पर बड़ी खबर, मुस्लिम पक्ष की दलील इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मानी

Shahi Idgah Masjid Survey: मथुरा श्रीकृष्ण जन्मभूमि से जुड़ी शाही ईदगाह मस्जिद के कोर्ट कमीशन सर्वे पर बड़ी खबर सामने आई है. मुस्लिम पक्ष की दलील को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने स्वीकार कर लिया है.

Shahi Idgah Masjid survey

शाही ईदगाह मस्जिद सर्वे पर बड़ी खबर सोमवार को सामने आई, जब मुस्लिम पक्ष की दलील को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने स्वीकार कर लिया. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा है कि कोर्ट कमीशन सर्वे का पैनल तय 11 जनवरी के बाद तय होगा. वक्फ बोर्ड की याचिका पर हाईकोर्ट ने ये फैसला लिया है. श्री कृष्ण जन्मभूमि मामले में कोर्ट का ऑर्डर ऑनलाइन अपलोड हुआ है.

दरअसल, मुस्लिम पक्ष ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में एक याचिका दाखिल कर 9 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट में इससे जुड़े मामले की सुनवाई का हवाला दिया था. उसने सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई तक हाईकोर्ट से कोर्ट कमीशन सर्वे पैनल तय करने पर रोक की मांग की थी. हाईकोर्ट ने वक्फ बोर्ड की एप्लिकेशन का अवलोकन किया था. हिंदू पक्ष की तरफ से एप्लिकेशन पर आपत्ति दर्ज कराई गई थी. कोर्ट ने सभी पक्षों को सुनने के बाद कहा कि वक्फ बोर्ड के एप्लिकेशन पर पहले फैसला सुनाएंगे.वक्फ बोर्ड के एप्लिकेशन पर फैसले के बाद ही कोर्ट कमीशन सर्वे का स्वरूप तय होगा.देर शाम तक वक्फ बोर्ड के एप्लिकेशन पर हाईकोर्ट का फैसला वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया. 

वक्फ बोर्ड का एप्लिकेशन मंजूर होने के साथ हाईकोर्ट ने कोर्ट कमीशन सर्वे का पैनल तय करने की कवायद टाल दी है. इससे पहले पिछले मथुरा श्रीकृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह परिसर का कोर्ट कमीशन सर्वे की मांग हिंदू पक्ष ने की थी. इसे 14 दिसंबर को हाईकोर्ट ने अपने फैसले में मंजूरी दे दी थी. साथ ही उच्च न्यायालय ने कोर्ट कमीशन सर्वे के सदस्यों के नाम और सर्वेक्षण की रूपरेखा तय करने के लिए 18 दिसंबर की तारीख घोषित की थी. मुस्लिम पक्ष अगले ही दिन सुप्रीम कोर्ट गया था, लेकिन शीर्ष अदालत ने उसका अनुरोध ठुकराते हुए उसे वापस उच्च न्यायालय के समक्ष ही आवेदन करने करो कहा था. 

 

Trending news