Alcohol Causes Cancer: जाम छलकाने से पहले जान ले यह जरूरी बात, कितनी मात्रा में करना चाहिए शराब का सेवन
Advertisement

Alcohol Causes Cancer: जाम छलकाने से पहले जान ले यह जरूरी बात, कितनी मात्रा में करना चाहिए शराब का सेवन

ठंड से बचने के लिए अक्‍सर लोग शराब का सेवन करने लगते हैं. ऐसे में शराब की मात्रा को लेकर बड़ा खुलासा किया गया है.  

Alcohol Causes Cancer: जाम छलकाने से पहले जान ले यह जरूरी बात, कितनी मात्रा में करना चाहिए शराब का सेवन

Alcohol Causes Cancer: सर्दी के मौसम में भीषण ठंड से बचने के लिए लोग क्‍या-क्‍या नहीं करते. कपड़ों के अलावा कुछ लोग धूम्रपान करते हैं तो कई लोग शराब का सेवन करने लगते हैं. वहीं, कुछ लोगों में भ्रम है कि सर्दियों में सीमित मात्रा में शराब पीना सेहत के लिए ठीक रहता है. हाल ही में विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) ने बड़ा खुलासा किया है.  विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के मुताबिक, शराब की एक बूंद भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है. 

एक बूंद भी खतरनाक 
विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने हाल के अध्‍ययनों को लेकर कहा है कि जैसे ही लोग शराब की एक बूंद अपने शरीर में लेते हैं उसी समय ही कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी की ओर अपना पहला कदम बढ़ा देते हैं. विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने स्‍पष्‍ट कहा है कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने शराब छोड़ी ही मात्रा में पी. WHO ने कहा है कि शराब की एक बूंद भी आपके लिए जहर के समान है. 

शराब के लिए कोई सुरक्षित मात्रा नहीं 
WHO ने कहा है कि जब शराब के सेवन की बात आती है, तो इसकी ऐसी कोई सुरक्षित मात्रा नहीं है, जिससे सेहत पर असर न पड़े. शराब के उपयोग के कथित सुरक्षित लेवल को लेकर कोई भी दावा नहीं किया जा सकता है. इसमें WHO ने बताया है कि  शराब एक हानिकारक पेय पदार्थ है, इसलिए जितना संभव हो इससे बचना चाहिए. साथ ही शराब का ऐसा कोई भी तय पैमाना नहीं है, जिससे यह पता किया जाए कि कम पीने से नुकसान नहीं है और ज्यादा शराब पीने से सेहत पर हानिकारक प्रभाव पड़ेगा. 

कैंसर बनने यह बड़ी वजह 
WHO की मानें तो शराब के सेवन से 7 तरह के कैंसर होने का जोखिम रहता है. इसमें थ्रोट कैंसर, लिवर कैंसर, कोलन कैंसर, माउब कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, ऐसोफैगस कैंसर आदि शामिल हैं. विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) ने कहा कि इथेनॉल (अल्कोहल) बायोलॉजिकल सिस्टम के जरिए कैंसर की वजह बनता है. इससे यह साफ है कि शराब कम मात्रा पी जाए या ज्यादा, यह आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की तरफ धकेल सकती है. 

Trending news