आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 16 दिसंबर के बड़े समाचार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1487527

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 16 दिसंबर के बड़े समाचार

प्रयागराज-MP/MLA Court में माफिया अतीक अहमद के खिलाफ विधायक पूजा पाल गवाही देगीं. सीएम धामी आज Administrative Officers Conference का शुभारम्भ करेंगे. दिल्ली का निर्भया सामूहिक दुष्कर्म को आज दस साल पूरे. काशी तमिल संगमम: समापन समारोह में शामिल होंगे गृह मंत्री अमित शाह, मेयर प्रत्याशी के नाम पर लगेगी मुहर

 

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 16 दिसंबर के बड़े समाचार

उतर प्रदेश उत्तराखंड समाचार 16 दिसंबर 2022: प्रयागराज-MP/MLA Court में माफिया अतीक अहमद के खिलाफ विधायक पूजा पाल गवाही देगीं. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पूर्वाह्न 11:00 बजे उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा अधीनस्थ कृषि सेवा (वर्ग 1) वरिष्ठ प्राविधिक सहायक (ग्रुप ए) के पद पर चयनित 431 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र प्रदान करेंगे. सीएम धामी आज Administrative Officers Conference का शुभारम्भ करेंगे. उत्तराखंड आयुर्वेदिक विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह में शिरकत करेंगे. दिल्ली का निर्भया सामूहिक दुष्कर्म को आज दस साल पूरे. काशी तमिल संगमम: समापन समारोह में शामिल होंगे गृह मंत्री अमित शाह, मेयर प्रत्याशी के नाम पर लगेगी मुहर. समेत उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड से जुड़ी राजनीति (Politics News), शिक्षा (Education News), धर्म (Religion News), रोजगार (Job) और क्राइम (Crime News) की खबरों और हर छोटी-बड़ी खबरें मिलेंगी.​

लखनऊ-उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी का कार्यक्रम

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पूर्वाह्न 11:00 बजे उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा अधीनस्थ कृषि सेवा (वर्ग 1) वरिष्ठ प्राविधिक सहायक (ग्रुप ए) के पद पर चयनित 431 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र प्रदान करेंगे.

देहरादून-मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के आज के कार्यक्रम
09.40 बजे- Administrative Officers Conference का शुभारम्भ करेंगे. (वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली भवन, पंचम तल सभागार कक्ष, सचिवालय )
10.20-10.50 बजे-भारत दर्शन पर जा रहे विधान सभा क्षेत्र देवप्रयाग के मेधावी छात्रों के साथ भेंट. (मुख्य सेवक सदन, सीएम कैम्प कार्यालय देहरादून)
11.00-12.30 बजे-’विजय दिवस’ के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग (गाँधी पार्क, देहरादून)
19.30 बजे- उत्तराखण्ड आई.ए.एस. एसोसिएशन द्वारा आयोजित सेवा सप्ताह के अवसर पर ’सांस्कृतिक कार्यक्रम’ एवं रात्रि भोज में प्रतिभाग(राजभवन, देहरादून)

देहरादून-उत्तराखंड आयुर्वेदिक विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह
16 दिसंबर को समारोह का किया जाएगा आयोजन. राज्यपाल गुरमीत सिंह, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ,हरिद्वार सांसद डॉ रमेश पोखरियाल निशंक होंगे शामिल, आचार्य बालकृष्ण करेंगे कार्यक्रम में शिरकत, 16 सौ से अधिक छात्र छात्राओं को दी जाएंगी उपाधियां.

16 दिसंबर की वो सर्द रात जब दिल्ली ही नहीं, कांप उठा था पूरा देश
दिल्ली की वो काली और सर्द रात, जिसने पूरी दुनिया को झकझोर कर रख दिया था. दिल्ली का निर्भया सामूहिक दुष्कर्म मामला, जिसे सुनकर हर किसी के आंखों से आंसू निकले और लोगों के मन से ऐसा गुस्सा फूटा कि लोग निर्भया को इंसाफ दिलाने के लिए सड़कों पर उतर आए. आज इस घिनौने और खौफनाक सच के दस साल पूरे हो चुके हैं।

काशी तमिल संगमम: समापन समारोह में शामिल होंगे गृह मंत्री अमित शाह, मेयर प्रत्याशी के नाम पर लगेगी मुहर
यूं तो गृह मंत्री काशी तमिल संगमम् के समापन समारोह में शिरकत करने आ रहे हैं. लेकिन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में उनका आना पार्टी संगठन के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है. निकाय चुनाव की गहमागहमी के बीच अमित शाह यहां पार्टी नेताओं से मुलाकात करेंगे. बीएचयू के एंफीथिएटर मैदान में 16 दिसंबर को अपराह्न चार बजे समापन समारोह के साथ अतिथियों की विदाई की जाएगी. करीब ढाई घंटे के आयोजन के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह वहां मौजूद जनसमुदाय को संबोधित करेंगे। गृहमंत्री हनुमान घाट स्थित राष्ट्र कवि सुब्रमण्यम भारती के घर भी जा सकते हैं. इस दौरान वे बाबा धाम और कालभैरव के दर्शन-पूजन करने भी जा सकते हैं.

बनारस के कलाकारों के अलावा तमिल के भी कलाकार शामिल होंगे
तमिलनाडु की परंपराओं व संस्कृति से काशी के जुड़ाव को प्रदर्शित कर रहे मास पर्यंत चलने वाले काशी तमिल संगमम् के समापन समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की पूरी कार्ययोजना बनाई गई है. इसमें बनारस के कलाकारों के अलावा तमिल के भी कलाकार शामिल होंगे. भव्य समारोह में तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी भी शामिल होंगे.

प्रयागराज-MP/MLA Court में माफिया अतीक अहमद के खिलाफ विधायक पूजा पाल गवाही देगीं
कोर्ट ने उनके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया है. इसके बाद पूजा पाल ने बताया कि लखनऊ की सीबीआई कोर्ट में विधायक राजू पाल हत्याकांड मामले गवाही होने की वजह से प्रयागराज की कोर्ट में नहीं पहुंच सकीं. अतीक अहमद के खिलाफ सन 2008 में धूमनगंज थाने में दर्ज गैंगस्टर केस में विधायक चायल पूजा पाल सरकारी गवाह हैं. उक्त केस में गवाही के लिए कोर्ट ने पूजा पाल को समन फिर जमानती और अंत में गैर जमानती वारंट जारी कर दिया. इस मामले में प्रयागराज की एमएलए एमपी कोर्ट में कल यानि 16 दिसंबर को सुनवाई होगी.

अहीर रेजीमेंट बनाने की मांग, सांसद निरहुआ ने संसद में उठाया मुद्दा
आजमगढ़ से बीजेपी के सांसद दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ ने लोकसभा में शून्यकाल के दौरान सेना में अहीर रेजीमेंट बनाने की मांग की. सांसद दिनेश लाल यादव कहा कि, यह मुद्दा संसद में बहुत लंबे समय से उठाया जा रहा है. अहीर समाज की मांग जायज भी है क्योंकि किसी भी क्षेत्र, जाति, धर्म के सेना में योगदान को लेकर रेजिमेंट बनाया जाता है. उन्होंने कहा कि, अगर अहीर रेजीमेंट बन जाता है तो हमारे लोग चीन को दौड़ा-दौड़ा के मारेंगे.

लखनऊ-पीलीभीत एनकाउंटर में कोर्ट ने 43 पुलिसकर्मियों को सुनाई सजा
जुलाई 1991 में तीर्थयात्रा को जा रहे 10 सिखों को आतंकी बताते हुए बस से उतर कर मार दिया गया था. पुलिस का दावा था मारे गए सभी लोग खालिस्तान लिबरेशन फ्रंट से जुड़े थे. कोर्ट ने कहा कानून की ताकत का गलत इस्तेमाल किया गया. इससे पूर्व सीबीआई की विशेष अदालत ने पीलीभीत फर्जी मुठभेड़ कांड में दोषी ठहराए गए सभी 47 पुलिसवालों को उम्रकैद की सजा सुनाई थी. जिस पर आज हाई कोर्ट ने उस सज़ा की जगह ये सज़ा सुनाई.

यूपी में नई पुलिस व्यवस्था
लखनऊ नवगठित पुलिस कमिश्नरेट समेत अब सभी पुलिस कमिश्नरेट अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था को रिपोर्ट करेंगे. किसी भी घटना, दुर्घटना या कानून व्यवस्था की स्थिति में कमिश्नरेट के अफसरों को तत्काल एडीजी कानून व्यवस्था को बताना होगा.  अभी तक पुलिस कमिश्नरेट में तैनात पुलिस आयुक्त सीधे डीजीपी को रिपोर्ट करते थे. नई व्यवस्था लागू कर दी गई है.

देहरादून-विधानसभा भर्ती घोटाला , कांग्रेस ने मांगा मंत्री प्रेमचंद का इस्तीफा
विधानसभा भर्ती घोटाले में बर्खास्त कर्मचारियों को सुप्रीम कोर्ट से भी कोई राहत नहीं मिली है. जिसके बाद से कहीं ना कहीं राज्य सरकार पर भी दबाव भी बन गया है. विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी के फैसले को ही सही माना गया है जिसके बाद से जहां एक तरफ विधानसभा अध्यक्ष का कद बढ़ा है तो वहीं दूसरी तरफ कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल पर अब कांग्रेस ने इस्तीफे का दबाव भी बढ़ा दिया है. कांग्रेस का कहना है कि इतना सब कुछ होने के बाद अब मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल को भी नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए अपने पद से इस्तीफा देना चाहिए.

देहरादून-प्रदेश में आईएएस वीक की हुई शुरुआत
आईएएस मीट के दौरान आज गढ़वाल और कल कुमाऊं मंडल के आईएएस अधिकारियों का प्रशासनिक सम्मेलन होगा. इन सम्मेलनों के दौरान वे अपने-अपने मंडलों के प्रशासनिक मसलों पर चर्चा करेंगे राज्य के विकास के एजेंडे व उसे लागू करने के लिए प्रशासनिक व्यवस्था के बारे में चर्चा होगी.

कानपुर देहात-पुलिस अभिरक्षा में मौत मामले की विवेचना गैर जनपद हुई ट्रांसफर
पुलिस की कस्टडी में मौत के मामले पर दर्ज एफआईआर की विवेचना गैर जनपद हुई ट्रांसफर. पुलिस कस्टडी में युवक बलवंत की मौत की जांच करेंगी कन्नौज पुलिस. कन्नौज एसपी को सौंपी गई बलवंत पुलिस कस्टडी में मौत की जांच. परिजन नहीं कर रहे थे कानपुर देहात के पुलिस प्रशासन पर भरोसा, जिसके चलते कानपुर नगर में शव का कराया था पोस्टमार्टम. बलवंत के परिजनों को कानपुर देहात के पुलिस प्रशासन पर भरोसा ना होने के चलते गैर जनपद ट्रांसफर हुई विवेचना आज पूरे मामले को लेकर क्षेत्रीय विधायक व राज्यमंत्री प्रतिभा शुक्ला ने सीएम योगी आदित्यनाथ से की थी मुलाकात.

कानपुर देहात--बलवंत हत्या कांड में शामिल एक हत्यारोपी हुआ गिरफ्तार
मुख्य आरोपी SOG प्रभारी प्रशांत गौतम को पुलिस ने किया गिरफ्तार. घटना में शामिल 6 आरोपी अब तक है फरार. बलवंत हत्या मामले में एसपी ने 11 पुलिस कर्मियों को किया था निलम्बित.

राम मंदिर निर्माण का नया वीडियो हुआ जारी
अयोध्या -भगवान श्री राम के भव्य मंदिर निर्माण का वीडियो हुआ जारी. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के आधिकारिक टि्वटर हैंडल से वीडियो हुआ जारी। वीडियो में निर्माणाधीन स्तंभों के नक्काशी को गया है दर्शाया.

Dhanu Sankranti: इस दिन सूर्य करेंगे राशि परिवर्तन,धनु संक्रांति से शुरू हो जाएगा खरमास, जानें तिथि-महत्व और शुभ मुहूर्त

Solar Eclipse 2022: अगले 30 साल देश में लगेंगे इतने सूर्य ग्रहण, यहां जानें 2022 से 2051 तक दिखने वाले Surya Grahan की तारीख और समय

 

 

Trending news