आदत है, बदल डालो: खतरनाक है बार-बार आंखें खुजलाना, रहें सावधान वरना हो सकती हैं बीमारियां
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1237799

आदत है, बदल डालो: खतरनाक है बार-बार आंखें खुजलाना, रहें सावधान वरना हो सकती हैं बीमारियां

Disadvantages of Eye Itching: अगर आपको भी बार-बार आंखें मसलने की आदत है, तो ऐसा बिल्कुल न करें. यह कई बीमारियों को न्योता देने जैसा है. पढ़ें खबर-

आदत है, बदल डालो: खतरनाक है बार-बार आंखें खुजलाना, रहें सावधान वरना हो सकती हैं बीमारियां

Disadvantages of Eye Itching: आंखें हमारी बॉडी का सबसे महत्वपूर्ण पार्ट है, इसमें कोई दो राय नहीं है. हालांकि, हम इनका ध्यान भी बेहद कम रखते हैं, यह बात भी सच है. दिनभर स्क्रीन में देखने से आंखें थकती हैं और हमें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ जाता है. इस वजह से आंखों में खुजली होने लगती है और कई तरीके की बीमारियां भी हो सकती हैं. अगर आंखों को बार-बार मसला जाए तो यह हमारे लिए मुसीबत भी पैदा कर सकता है. इसलिए अगर आपको बार-बार आंखें खुजलाने की आदत है, तो इसे बदल डालिए.

लगातार आंखें खुजलाने से हो सकते हैं ये नुकसान-
1. कोरनिया में आ सकती है दिक्कत
बार-बार आंखें मसलने से कोरनिया कमजोर हो सकती है और किराटोकोनस हो सकता है. आंखें मसलने से कोरनिया टिश्यू कमजोर होने लगते हैं. अगर कोरनिया खराब हो जाए, तो ट्रांसप्लांट ही एक ऑप्शन बनता है.

2. बढ़ता है संक्रमण का खतरा
बार-बार आंखें मसलने से कई बैक्टीरिया इनमें जा सकते हैं. क्योंकि हमारी हथेली और उंगलियों में कई तरीके के बैक्टीरिया होते हैं जो आंखों में नहीं जाने चाहिए. इसकी वजह से आपकी आंखें लाल हो जाती हैं और संक्रमण फैल सकता है. ऐसे में कोशिश करें कि आंख कम मसलें और अगर मसल भी रहे हैं तो टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करें.

3. ठंडे पानी से धोएं आंखें 
आंखों में खुजली ज्यादातर तब होती है जब इनमें डस्ट जाए या फिर आप ज्यादा थक गए हों और आंख मसलने का मन करे. आंखों में जब कुछ चला जाता है तो स्थिति असहनीय हो जाती है. वहीं, बार-बार खुजली करने से आंखें भी लाल हो जाती हैं. इसलिए हमेशा आंख ठंडे पानी से धोएं.

डॉक्टर से करें संपर्क
हालांकि, अगर आंखों में लगातार खुजली हो रही है तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें, वरना यह एक गंभीर बीमारी भी बन सकती है. डॉक्टर द्वारा दी गई आई ड्रॉप डाले, जो आंखों को राहत दे सकती है. 

WATCH LIVE TV

Trending news