केशव प्रसाद मौर्य ने पीएम मोदी के 9 साल के शासन को ऐतिहासिक बताया, हर गांव गरीब को मिला अधिकार
Advertisement

केशव प्रसाद मौर्य ने पीएम मोदी के 9 साल के शासन को ऐतिहासिक बताया, हर गांव गरीब को मिला अधिकार

9 Years Modi Government : यूपी के डिप्‍टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने पीएम के 9 साल के कार्यकाल पूरा होने पर लिखा लेख. उन्‍होंने केंद्र में मोदी सरकार के पिछले 9 वर्षों के कार्यकाल को स्वर्णिम यात्रा करार दिया.

PM Modi and Keshav Prasad Maurya

Deputy CM Keshav Prasad Maurya : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में सरकार के नौ साल पूरे हुए हैं. पिछले 9 वर्षों में आंतरिक सुरक्षा से लेकर विदेशी मोर्चे तक भारत मजबूत हुआ है. सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से गरीबों के जीवनयापन में बड़ा बदलाव आया है. जन-धन योजना, आयुष्मान योजना, मुद्रा योजना आदि से उनका सशक्तीकरण हुआ है. जीएसटी, ईवे-बिल, पुराने कानूनों को समाप्त करने, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के क्षेत्र में बड़े कदमों से व्यापक आर्थिक सुधारों का असर दिख रहा है. दुनिया भर में तमाम उतार चढ़ावों, कोरोना संकट के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूती से डटी रही है. आतंकवाद के मोर्चे पर बात करें तो सर्जिकल स्ट्राइक, एयर स्ट्राइक से दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब दिया है.सीमावर्ती क्षेत्र में मजबूत होते बुनियादी ढांचे से हमारी सीमाएं पहले से कहीं ज्यादा सुरक्षित और सशक्त हुई है.

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ 
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान से 'बेटा बेटी एक समान' का मंत्र मजबूत हुआ है. सुकन्या समृद्धि योजना के साथ आंगनवाड़ी, स्कूली शिक्षा में किए गए सुधारों से लड़कियां ज्यादा आत्मनिर्भर और सशख्त बनकर उभरी हैं. बेटियों पर बेटों की तरह ही गर्व करने के प्रधानमंत्री के आह्वान को लोगों ने आत्मसात किया है. बेटी के जन्मोत्सव पर पांच पेड़ लगाने की अपील को भी लोगों ने माना है. 

जनता को मिली JAM से मिली ताकत
प्रधानमंत्री जनधन योजना, आधार कार्ड को विभिन्न योजनाओं से लिंक कराने और मोबाइल पेमेंट ने आम आदमी को आर्थिक तौर पर सशक्त औऱ आत्मनिर्भर बनाया है. आजादी के 67 साल बाद भी भारत में बड़ी संख्या में ऐसी आबादी थी जिन्हें बैंकिंग सेवाएं नहीं हासिल थीं, लेकिन मोदी सरकार ने इसे संभव बनाया है. मुद्रा योजना के दो तिहाई से ज्यादा लाभार्थी महिलाएं हैं, जो यह साबित करता है कि कर्ज न मिल पाने से आगे बढ़ने में अड़चन महसूस कर रहीं महिलाओं को कितनी ताकत मिली है.  

सांसद आदर्श ग्राम योजना
सांसद आदर्श ग्राम योजना प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी से गांवों में विकास की नई बयार है. प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत गांव की छोटी छोटी गलियों तक पक्की सड़क ने रोजगार और सुविधाओं की नई इबारत लिखी है. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत करोड़ों परिवारों को अब तक पक्का मकान मिल चुका है. करोड़ों मध्यमवर्गीय परिवारों को सब्सिडी मिली है, जिससे उनके अपने घर का सपना साकार हुआ है. भारत ने 18,000 गांवों में बिजली पहुंचाने का महत्वाकांक्षी मिशन पूरा किया है, ये गांव आजादी के 7 दशक बाद आज भी अंधेरे में डूबे हुए थे. हर घर नल जल योजना के लक्ष्यों को भी पाने की दिशा में सरकार अग्रसर है. 

रोजगार की नई परिभाषा
मेक इन इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया जैसे योजनाओं से प्रधानमंत्री ने युवाओं को नौकरी की चाह रखने वाले की जगह नौकरी देने वाला बनने की प्रेरणा दी है. आज देश में 10 से ज्यादा यूनीकॉर्न स्टार्टअप खड़े हो चुके हैं. कारपोरेट टैक्स में कमी, विदेशी निवेश के लिए आसान उपायों और जीएसटी जैसे सुधारों की वजह से भारत का आर्थिक मॉडल आज दुनिया के लिए आदर्श बनकर उभर रहा है. उद्यमशीलता को बढ़ावा मिल रहा है. 

गंगा और अन्य नदियों की सफाई
गंगा और उसकी सहायक नदियों की सफाई के लिए नमामि गंगे योजना ने मैली नदियों का पुनरोद्धार किया है. स्थित वाराणसी से संसद के लिए मई 2014 में जीतने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था, ‘मां गंगा की सेवा करना मेरे भाग्य में है.गंगा नदी का न सिर्फ़ सांस्कृतिक और आध्यात्मिक महत्व है बल्कि देश की 40% आबादी गंगा नदी पर निर्भर है.'न्यूयॉर्क में मैडिसन स्क्वायर गार्डन में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा था, “अगर हम गंगा को साफ करने में सक्षम हो गए तो यह देश की 40 फीसदी आबादी के लिए एक बड़ी मदद साबित होगी. वाराणसी में क्रूज के बाद अयोध्या और मथुरा में भी ऐसी तैयारी हो रही है. 

देश की सांस्कृतिक विरासत को नई पहचान
काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर, अयोध्या में भव्य राम मंदिर, केदारनाथ-बद्रीनाथ मंदिर में हो रहे कार्यों से देश की धार्मिक सांस्कृतिक विरासत को नई पहचान मिली है. मथुरा वृंदावन, रामायण सर्किट, महाभारत सर्किट भी इसी दिशा में उठाए गए सराहनीय कदम हैं. इससे बड़े पैमाने पर पर्यटन को भी बढ़ावा मिल रहा है. 

भारतीय अर्थव्यवस्था की तेज हुई रफ्तार
एनडीए सरकार के तहत भारत दुनिया में सर्वाधिक तेजी से बढ़ती हुई बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है.सुस्त विकास दर, भारी महंगाई और औद्योगिक उत्पादन में कमी के दौर से उबरते हुए एनडीए सरकार ने ना सिर्फ मैक्रो इकोनॉमिक ढांचे को मजबूत किया है. कोरोना संकट से उबरने के साथ अर्थव्यवस्था फिर तेजी से आगे बढ़ रही है. रेटिंग एजेंसियों की साख इसका प्रमाण है.

खुशहाल भारत के लिए मजबूत किसान
छोटे किसानों के कल्याण के लिए किसान सम्मान निधि क्रांतिकारी कदम साबित हुआ है. इसके पहले मृदा जांच योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से भी छोटे किसानों को लागत की भरपाई करने और उपज बढ़ाने में बड़ा फायदा मिला है. मोदी सरकार के कार्यकाल में लगातार रिकॉर्ड स्तर पर न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी भी सरकार की कृषि क्षेत्र को मजबूती देने के प्रयासों का परिचायक है.

शिक्षा क्षेत्र में अहम सुधार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की शिक्षा व्यवस्था को रोजगारपरक बनाने की दिशा में महती कदम उठाया है. नई शिक्षा नीति इस दिशा में मील का पत्थर साबित होगी. राज्यों में नई आईआईटी और एम्स की घोषणा की गई है. कौशल विकास योजना, पॉलीटेक्निक और आईटीआई उन्नयन के कदमों का भी आने वाले समय में असर दिखेगा.

यह कहा जा सकता है कि भारत को पिछले नौ वर्षों में नई आर्थिक, सामाजिक और धार्मिक-सांस्कृतिक पहचान मिली है. जनता का अपार और अटूट समर्थन दिखाता है कि मोदी सरकार आगे भी इसी तरह जनकल्याण के लिए समर्पित रहेगी.

(पीएम मोदी के 9 साल के कार्यकाल की उपलब्धियों पर यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का आलेख)

Trending news