Bank Holidays 2023: 28 दिन की फरवरी में 10 दिन बैंक रहेंगे बंद, फौरन चेक कर लें लिस्ट
Advertisement

Bank Holidays 2023: 28 दिन की फरवरी में 10 दिन बैंक रहेंगे बंद, फौरन चेक कर लें लिस्ट

utility kaaam ki khabar: फरवरी में अगर आपका भी कोई बैंक जुड़ा काम निपटाना है तो बैंक हॉलिडे की लिस्ट चेक कर लीजिए, वरना बैंक पहुंचे तो ताला लटकता मिले. चलिए जानते हैं कि फरवरी में किस-किस दिन बैंक बंद रहने वाले हैं. 

Bank Holidays 2023: 28 दिन की फरवरी में 10 दिन बैंक रहेंगे बंद, फौरन चेक कर लें लिस्ट

Bank Holidays in February 2023: आज 30 जनवरी है, एक दिन बाद नया महीना शुरू होने जा रहा है. फरवरी में अन्य महीनों को देखते हुए वैसे भी कम दिन होते हैं.इसके बाद अगर यह छुट्टियों से भरा हो तो क्या ही कहने.  28 दिनों के इस महीने में अगर आपका भी कोई बैंक जुड़ा काम निपटाना है तो बैंक हॉलिडे की लिस्ट चेक कर लीजिए, वरना बैंक पहुंचे तो वहां ताला लटकता मिले. तो चलिए आइए जानते हैं कि फरवरी में किस-किस दिन बैंक बंद रहने वाले हैं. 

फरवरी 2023 में बैंकों में कब है छुट्टी ( February 2023 Bank Holidays) 
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ( RBI) की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक फरवरी में कई दिन छुट्टियों से गुजरने वाले हैं. 28 दिन के इस महीने में अलग-अलग राज्यों में 10 दिन बैंक बंद रहेंगे. अगर आप भी इस दौरान किसी काम के लिए बैंक जाने का सोच रहे हैं तो बैंक हॉलिडे की लिस्ट फौरन चेक कर लें. क्योंकि इस महीने में शनिवार और रविवार की छुट्टी के अलावा महाशिवरात्रि की छुट्टी रहने वाली है. ऐसे में जान लीजिए जिसमें सभी बैंक की छुट्टियों की जानकारी दी गई है

यहां देखें फरवरी महीने में छुट्टी की लिस्ट 
5 फरवरी 2023 - रविवार ( भारत के सभी राज्यों के बैंक बंद रहेंगे).
11 फरवरी 2023 - दूसरा शनिवार ( भारत के सभी राज्यों के बैंक बंद रहेंगे).
12 फरवरी 2023 - रविवार  ( भारत के सभी राज्यों के बैंक बंद रहेंगे).
15 फरवरी 2023 -  बुधवार, Lui-Ngai-Ni (हैदराबाद में बैंक रहेंगे बंद)
18 फरवरी, 2023 - शनिवार (अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, हैदराबाद, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, रायपुर, रांची, शिमला, तिरुवनंतपुरम में बैंक रहेंगे बंद)
19 फरवरी, 2023 - रविवार ( भारत के सभी राज्यों के बैंक बंद रहेंगे).
20 फरवरी, 2023 - सोमवार, स्टेट डे (आइजॉल में बैंक रहेंगे बंद)
21 फरवरी, 2023- मंगलवार, लोसार (गंगटोक में बैंक रहेंगे बंद)
25 फरवरी, 2023- तीसरा शनिवार ( भारत के सभी राज्यों के बैंक बंद रहेंगे).
26 फरवरी, 2023- रविवार ( भारत के सभी राज्यों के बैंक बंद रहेंगे).

नेटबैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के ऑप्शन की चलते अब ज्यादातर काम बैंक कस्टमर घर बैठे ही कर लेते हैं. इसके लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ती है. अब एक खाते से दूसरे खाते में ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है. इसके अलावा क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और यूपीआई के जरिए भी पेमेंट किया जा सकता है. कैश निकालने के लिए एटीएम का उपयोग कर सकते हैं. 

Trending news