केंद्र सरकार इस दिन डाल सकती है खातों में पैसे, ये कागज रखें तैयार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1857457

केंद्र सरकार इस दिन डाल सकती है खातों में पैसे, ये कागज रखें तैयार

PM Kisan 15th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के माध्यम से सरकार किसानों मजबूत करने के लिए आर्थिक मदद करती है. अब तक इसकी14 किस्त आ चुकी है.इस योजना के माध्यम से प्रति वर्ष तीन समान किस्तों में 6,000 रुपये की आर्थिक मदद की जाती है. जानें कब आएगी 15वीं किस्त?...

 

PM Kisan 15th Installment date (File Photo)

PM Kisan 15th Installment/ New Delhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. इसको लेकर सरकार ने बड़ा अपडेट किया है. सूत्रों के प्राप्त जानकारी के अनुसार 14वीं किस्त के जारी होने के बाद जल्द ही 15 वीं किस्त भी जारी कर दी जाएगी. हालाँकि इसके लेकर सरकार ने कोई तारीख नहीं बताई लेकिन कयास लगाए जा रहे है कि अक्टूबर के आखिरी हफ्ते में कभी भी सरकार किसानों के खाते में पैसे डिपॉजिट कर सकती है. जानकारी के लिए बता दें कि 14 वीं क़िस्त सरकार ने जुलाई के आखिरी हफ्ते में जारी की थी. 

ये खबर जरूर पढ़ें- PM Modi की वो 10 तस्वीरें जिन्हें देखकर 141 करोड़ देशवासियों का सीना हुआ 56 इंच चौड़ा, हर कोई इस खबर को गर्व से कर रहा शेयर

क्या है पीएम किसान योजना
केंद्र की सरकार देश में छोटे और गरीब किसानों के लिए अनुदान योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना चलाती है. इस योजना का फायदा सीधे किसानों के परिवार को मिलता है.  इस योजना में सरकार सालभर में 6,000 रुपये की सहायता किसानों को देती है, जिसके तहत वो खेती से जुड़े अपने छोटे-मोटे खर्चों से निपट सकते हैं. इसके लिए उन्हें दो-दो हजार की किस्त में पैसे मिलते हैं.  इसमें छोटे किसान अप्लाई करके इसका लाभ ले सकते हैं. 

ये बहुत जरूरी खबर- नोएडा के इस मंदिर में मनाई जाएगी बेस्ट जन्माष्टमी, 1 मिलियन लोग आएंगे

किसे मिलेगा लाभ
PM Kisan 15th Installment पीएम किसान योजना का लाभ पाने के लिए सरकार ने कुछ शर्तें रखी हुई हैं. बस कुछ किसान ही हैं जो इसका फायदा ले सकते है.  इस योजना में शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के किसान अप्लाई कर सकते हैं. लघु और सीमांत कृषक परिवार भी आवेदन कर सकते हैं. इस योजना के तहत खेती योग्य भूमि वाले भूमिधारक किसान परिवार अपने नाम पर आवेदन कर सकते हैं.

लाभ लेने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स 
आधारकार्ड
पासपोर्ट साइज फोटो
आय प्रमाण पत्र
मोबाइल नंबर
नागरिकता प्रमाण पत्र
जमीन के दस्तावेज
बैंक अकाउंट के डीटेल
eKYC कराना जरूरी

Dog Bite Video: कुत्ता काटने के 45 दिन बाद बच्चे की तड़प-तड़प कर मौत, दिल दहला देगा वीडियो

Trending news