1 अरब 15 करोड़ रुपये खर्च करने के बाद पटरी पर दौड़ती है देश की ये सुपर लग्जरी ट्रेन, जानिए पैसेंजर, एक्‍सप्रेस और राजधानी ट्रेनों की कीमत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1665054

1 अरब 15 करोड़ रुपये खर्च करने के बाद पटरी पर दौड़ती है देश की ये सुपर लग्जरी ट्रेन, जानिए पैसेंजर, एक्‍सप्रेस और राजधानी ट्रेनों की कीमत

India Railways Train Cost : भारत में लोग सबसे ज्‍यादा यात्रा ट्रेन से करते हैं. हर शख्‍स अपने जीवन में कभी न कभी ट्रेन से यात्रा जरूर किया होगा. ऐसे में आप भी ट्रेन की हर सुविधाओं से वाकिफ होंगे, लेकिन दिमाग में कभी नहीं आया कि एक ट्रेन की कीमत कितनी होती है.

फाइल फोटो

India Railways Train Cost : आपको कार, बस, बाइक की कीमत पता होगी. लेकिन क्‍या आपको पता है कि एक ट्रेन की कीमत कितनी होती है. एक ट्रेन को बनाने में कितना खर्च आता है. अगर नहीं पता है तो घबराने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको बताएंगे कि एक ट्रेन की कीमत कितनी होती है. साथ ही ये भी बताएंगे कि इसे बनाने में कितना खर्च आता है. 

बता दें कि भारत में लोग सबसे ज्‍यादा यात्रा ट्रेन से करते हैं. हर शख्‍स अपने जीवन में कभी न कभी ट्रेन से यात्रा जरूर किया होगा. ऐसे में आप भी ट्रेन की हर सुविधाओं से वाकिफ होंगे, लेकिन दिमाग में कभी नहीं आया कि एक ट्रेन की कीमत कितनी होती है. जानकारी के लिए बता दूं कि भारत में पैसेंजर, एक्‍सप्रेस और वंदे भारत जैसी ट्रेनों की कीमत अलग-अलग होती है. 

पैसेंजर ट्रेन की कीमत 
बता दें कि एक सामान्य पैसेंजर ट्रेन को बनाने में कुल 50 से 60 करोड़ रुपये का खर्च आता है. इन ट्रेनों के कोच में एक्सप्रेस ट्रेनों के मुकाबले सुविधाएं थोड़ी कम होती हैं. वर्तमान में भारत में हजारों पैसेंजर ट्रेनें संचालित हैं. ज्‍यादातर लोग इन्‍हीं ट्रेनों से यात्रा करते हैं. 

एक्‍सप्रेस ट्रेन की कीमत 
वहीं, अगर बात करें एक्‍सप्रेस ट्रेनों की तो इसमें औसतन 24 डिब्बे होते हैं. हर डिब्‍बों की कीमत 2 करोड़ के आसपास होती है. वहीं, एक्‍सप्रेस ट्रेनों के इंजन की कीमत 18 से 20 करोड़ होती है. इस हिसाब से एक एक्‍सप्रेस ट्रेन की कीमत 60 से 70 करोड़ होती है. 

वंदे भारत ट्रेनों की कीमत 
भारत में अभी 13 रूटों पर वंदे भारत ट्रेनें संचालित हो रही हैं. सबसे पहली वंदे भारत ट्रेन नई दिल्‍ली से वाराणसी के लिए चलाई गई थी. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एक वंदे भारत ट्रेन की कीमत करीब 115 करोड़ रुपये है.

राजधानी ट्रेन की कीमत 
वहीं, भारत में जल्‍द ही बुलेट ट्रेन चलाने का भी प्रस्‍ताव है. रिपोर्ट के मुताबिक, एक बुलेट ट्रेन को तैयार होने में कुल 60,000 करोड़ का खर्च आता है. वहीं, देश में चलने वाली हाईस्पीड राजधानी ट्रेन की कीमत की बात करें तो यह तकरीबन 75 करोड़ रुपये के आसपास होती है. यानी एक बुलेट ट्रेन की कीमत में 800 राजधानी ट्रेन खरीद सकता है.

Watch: श्रद्धालुओं के लिए खुले यमुनोत्री धाम के कपाट, देखें मनमोहक नजारा

Trending news