यूपी के 18 करोड़ राशन कार्डधारक तुरंत करा लें ये काम, E KYC के बिना नहीं मिलेगा राशन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2300303

यूपी के 18 करोड़ राशन कार्डधारक तुरंत करा लें ये काम, E KYC के बिना नहीं मिलेगा राशन

Ration Card E-KYC:  मुफ्त राशन स्कीम के अंतर्गत बिना किसी झंझट के राशन प्राप्त करना चाहते हैं तो आप सभी के लिए जरूरी है कि जल्द से जल्द राशन कार्ड का Ration Card E-KYC करवा ले.

 Ration Card E-KYC

Ration Card E-KYC: आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं और राशन कार्ड के उपभोक्ता हैं और मुफ्त राशन अनाज चाहते हैं तो ये आपके लिए काम की खबर हो सकती है. राशन कार्ड धारकों की ई केवाईसी 21 जून से शुरू होगी. इस अभियान के दौरान राशन कार्ड में दर्ज सभी सदस्यों की ई केवाईसी की जाएगी. इसकी जिम्मेदारी कोटेदार को सौंपी गई है. 21 जून से शुरू इस अभियान के दौरान राशन का वितरण 25 जून तक जारी रहेगा.

ई-केवाईसी कराना अब अनिवार्य
सभी राशनकार्ड धारकों को ई-केवाईसी कराना जरूरी है. अगर ई-केवाईसी नहीं कराई तो राशन कार्ड से नाम हटा दिया जाएगा. इसके साथ ही राशन भी नहीं मिलेगा.  राशन कार्ड में जितने भी सदस्य होंगे, सभी की ई-केवाईसी होगी.

बंद हो सकता है मुफ्त अनाज
खाद्य एवं रसद आपूर्ति विभाग की और से जारी गाइडलाइन और दिशानिर्देश मुताबिक अगर राशनकार्ड धारक और उसमें जो भी नाम दर्ज है यानी हर सदस्य तय समय सीमा में ई-केवाईसी नहीं कराते हैं तो फिर मुफ्त अनाज योजना का लाभ लेने में दिक्कत हो सकती है. राशन कार्ड से संबधित व्यक्ति या व्यक्तियों का नाम हट सकता है या फिर अस्थायी तौर पर राशन कार्ड ब्लॉक किया जा सकता है. कहने का मतलब है कि सस्ता अनाज का फायदा उठाने के लिए ई-केवाईसी जरूरी है.

Ration Card E-KYC अनिवार्य क्यों?
जैसा कि हमने बताया सरकार ने राशन कार्ड धारकों को KYC Update करना जरूरी है. ऐसे में KYC के माध्यम से वे सभी लोग जो राशन कार्ड सुविधा के योग्य पात्र नहीं है अथवा जिनके पास में एक से ज्यादा राशन कार्ड है या फिर जो अब इस दुनिया में जीवित नहीं है और उनका राशन कार्ड में अब तक  है उन सभी के वेरिफिकेशन के लिए  राशन कार्ड का Ration Card E-KYC करना अनिवार्य कर दिया गया है. राशन कार्ड EKYC के दौरान यह पता लगाया जा सकेगा कि राशन कार्ड में शामिल कौन सा व्यक्ति विवाह कर चुका है और किसी और राशन कार्ड में उसका नाम शामिल है. किसकी मौत हो चुकी है. नए वर्तमान राशन कार्ड धारकों का नाम राशन कार्ड में जोड़ा जा सकेगा.

कुल राशन कार्ड धारक
वहीं, पूरे उत्तर प्रदेश में कुल 3,60,95,799 राशन कार्ड धारक हैं. प्रति यूनिट 5 किलो राशन दिया जाता है. ऐसे में कुल 18,04,78,995 लोगों को फ्री राशन की सुविधा मिल रही है.

स्टेटस कैसे हो चेक

अगर आपको भी अपने ekyc का स्टेटस चेक करना है तो आपके पास अपना  राशन कार्ड नंबर होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है. इसके बिना आप अपना ekyc स्टेटस चेक नहीं कर सकते.

 

ब्लैकलिस्ट में आने से पहले करा लें Fastag KYC, नहीं तो देना पड़ेगा दोगुना टोल Tax, जानें अपडेट करने का पूरा प्रोसेस

Trending news