यूपी में आकाशीय बिजली गिरने से नहीं जाएगी जान, इतने समय पहले ही सावधान कर देगा यह ऐप, जानें क्‍या है खासियत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1780149

यूपी में आकाशीय बिजली गिरने से नहीं जाएगी जान, इतने समय पहले ही सावधान कर देगा यह ऐप, जानें क्‍या है खासियत

Bareilly News : आकाशीय बिजली के गिरने का अंदाजा लगाना बेहद कठिन है. कब कहां बिजली गिर जाए इसका पता लगाना मुश्किल है. हालांकि, अब इससे छुटकारा मिल सकता है. इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन में एक ऐप डाउनलोड करना होगा. यह ऐप आपके क्षेत्र के करीब 20 किलोमीटर तक बिजली गिरने की सूचना आधे घंटे पहले ही दे देगा. 

फाइल फोटो

अजय कश्‍यप/बरेली : यूपी में बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग ने बारिश के साथ ही बिजली कड़कने को लेकर अलर्ट जारी किया है. इतना ही नहीं यूपी में अब तक आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों की मौत भी हो चुकी है. ऐसे में समय रहते बिजली गिरने का अंदाजा लगाकर आप अपने साथ ही अन्‍य लोगों की जान बचा सकते हैं. मोबाइल फोन में मौजूद एक ऐप बिजली गिरने से पहले ही अलर्ट कर देगा. 

बिजली गिरने की सूचना देगा ऐप 
दरअसल, आकाशीय बिजली के गिरने का अंदाजा लगाना बेहद कठिन है. कब कहां बिजली गिर जाए इसका पता लगाना मुश्किल है. हालांकि, अब इससे छुटकारा मिल सकता है. इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन में एक ऐप डाउनलोड करना होगा. यह ऐप आपके क्षेत्र के करीब 20 किलोमीटर तक बिजली गिरने की सूचना आधे घंटे पहले ही दे देगा. 

इस ऐप को करना होगा डाउनलोड 
इस ऐप का नाम दामिनी ऐप है. इस ऐप से आकाशीय बिजली से होने वाली क्षति को काफी हद तक रोका जा सकता है. बरेली में एडीएम फाइनेंस संतोष कुमार ने बताया कि जिस तरह बरसात का मौसम चल रहा है ऐसे में सभी को दामिनी ऐप अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर लेना चाहिए. 

बिजली गिरने की सूचना देगा 
जैसे ही आप इस ऐप को खोलेंगे वह आपकी 20 किलोमीटर के क्षेत्र में अगर बिजली गिरने की संभावना है तो वह बता देगा. साथ ही यह भी बताएगा कि संभावनाएं बिजली गिरने की कितने प्रतिशत है. इस ऐप के जरिए आपको आकाशीय बिजली से होने वाली घटनाओं में रोकथाम लगाने में मदद मिलेगी. 

WATCH: सहारनपुर के कई इलाके जलमग्न, सीएम योगी ने हवाई सर्वे कर बाढ़ प्रभावितों से की मुलाकात

Trending news