UPSC Exam से पहले पढ़ लीजिए यह गाइडलाइन, नियमों का सख्त तरीके से करना होगा पालन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand759151

UPSC Exam से पहले पढ़ लीजिए यह गाइडलाइन, नियमों का सख्त तरीके से करना होगा पालन

परीक्षा के मद्देनजर शासन द्वारा 5 IAS अधिकारियों को नामित किया गया है जो कि मॉनिटरिंग करेंगे. साथ ही बिना नकल परीक्षा कराने के उद्देश्य से 31 सेक्टर मजिस्ट्रेट को नियुक्त किया गया है. 

सांकेतिक तस्वीर.

मयंक राय/लखनऊ: रविवार 4 अक्टूबर को होने वाली सिविल सर्विस की प्री-परीक्षा को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं. सभी सेंटर एडमिनिस्ट्रेटर और नोडल ऑफिसर को जिम्मेदारियां भी सौंप दी गई हैं.अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि सभी केंद्रों पर शांतिपूर्ण ढंग से कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुए परीक्षा को सम्पन्न कराया जाए.

राजधानी में 91 केंद्र पर परीक्षा
लखनऊ में कुल 91 केन्द्र बनाए गए हैं. रविवार को होने वाली परीक्षा के लिए सभी केन्द्रों पर दो-दो ऑब्ज़र्वर लगाये जाएंगे. परीक्षा दो पालियों में पूरी होगी. पहली पाली सुबह 09:30 बजे से दोपहर 11:30 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2:30 बजे से 4:30 बजे तक होगी. इस बार जनपद लखनऊ में 43 हजार 961 कैडिडेट्स परीक्षा में शामिल होंगे.

Good News: प्रदेश के रोड एक्सीडेंट्स में आई भारी गिरावट, जानें क्या आपका शहर है सेफ?  

कोविड प्रोटोकॉल का रखा जाएगा ख्याल
सोशल डिस्टेंसिंग और कोविड प्रोटोकॉल का ध्यान रखा जाएगा. आज शाम तक परीक्षा केंद्रों के पूरे परिसर, क्लास और फर्नीचर को अच्छी तरह से सैनिटाइज कर सेंटर को लॉक करने के निर्देश दिए गए हैं.  साथ ही कल होने वाली परीक्षा के लिए प्रत्येक केंद्र पर कैंडिडेट के मोबाइल जमा कराने के लिए लिफाफे रखे जाने को भी कहा गया है. इसके अलावा कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए हर केंद्र में कोविड हेल्पडेस्क भी बनाई गई है.

शासन स्तर पर लगाए गए अफसर
परीक्षा के मद्देनजर शासन द्वारा 5 IAS अधिकारियों को नामित किया गया है जो कि मॉनिटरिंग करेंगे. साथ ही बिना नकल परीक्षा कराने के उद्देश्य से 31 सेक्टर मजिस्ट्रेट को नियुक्त किया गया है. ससभी सेंटर एडमिनिस्ट्रेटर और नोडल ऑफिसर  को निर्देश दिया कि 3 तारीख तक सभी केंद्रों पर लाइट, पंखे, पीने का पानी और शौचालयों की व्यवस्था को सुनिश्चित करा लिया जाए. सभी कमरों में अच्छी रोशनी की व्यवस्था हो. 

कोविड किट घोटाला: प्रदेश के 28 जिलों में हो रही भयंकर धांधली, 3 अलग रेट पर बिक रहा एक मेडिकल डिवाइस

हर सेंटर पर रखे जाएंगे 200 मास्क
डीएम अभिषेक प्रकाश ने बताया व्यस्था पूरी कर ली गई है. आज शाम तक सभी केंद्रों पर सेनेटाइजेशन का काम पूरा हो जाएगा. प्रत्येक केंद्र पर 200-200 मास्क रखाने की व्यवस्था को भी सुनिश्चित किया जाएगा ताकि बगैर मास्क आने वाले परीक्षार्थी तुरंत भुगतान कर मास्क ले सकें. बगैर मास्क के केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी.  सभी केंद्रों पर सीटिंग प्लान बड़े फ्लैक्स पर छपवा कर होर्डिंग की तरह लगाया जाएगा जिसे दूर से भी पढ़ा जा सके. इसके अलावा, 10 प्रतिशत और इंविजिलेटर्स की व्यवस्था भी सुनिश्चित कर ली जाए.

WATCH LIVE TV

Trending news