जानिए कौन हैं अविनाश पांडेय, जिन्‍हें कांग्रेस ने प्रियंका की जगह यूपी का प्रभारी बनाया
Advertisement

जानिए कौन हैं अविनाश पांडेय, जिन्‍हें कांग्रेस ने प्रियंका की जगह यूपी का प्रभारी बनाया

Who is Avinash Pandey : अविनाश पांडेय का राजनीतिक करियर लंबा है. उनकी गिनती कांग्रेस के पुराने नेताओं में होती है. वह वर्तमान में कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य हैं. अविनाश पांडेय साल 2008 में मशहूर उद्योगपति राहुल बजाज के खिलाफ महाराज से राज्‍यसभा में चुनाव लड़ा था. 

जानिए कौन हैं अविनाश पांडेय, जिन्‍हें कांग्रेस ने प्रियंका की जगह यूपी का प्रभारी बनाया

UP Politics : लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने बड़ा बदलाव कर दिया है. उत्‍तर प्रदेश समेत कई राज्‍यों के प्रभारी बदल दिए हैं. अविनाश पांडेय उत्‍तर प्रदेश कांग्रेस का प्रभारी बनाया गया है. अविनाश पांडेय, प्रियंका गांधी की जगह लेंगे. तो आइये जानते हैं कौन हैं अविनाश पांडेय, जिसपर कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव से पहले भरोसा जताया है. 

कौन हैं अविनाश पांडेय?
मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, अविनाश पांडेय का राजनीतिक करियर लंबा है. उनकी गिनती कांग्रेस के पुराने नेताओं में होती है. वह वर्तमान में कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य हैं. अविनाश पांडेय साल 2008 में मशहूर उद्योगपति राहुल बजाज के खिलाफ महाराज से राज्‍यसभा में चुनाव लड़ा था. उस समय उन्‍हें एक वोट से हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद साल 2010 में अविनाश पांडेय महाराज से ही राज्‍यसभा के लिए निर्विरोध चुन लिए गए थे. 

इन पदों पर निभा चुके हैं जिम्‍मेदारी 
इसके अलावा विनाश पांडेय युवा कांग्रेस के महासचिव पद पर भी रह चुके हैं. अविनाश पांडेय महाराष्ट्र विधान परिषद के सदस्य भी रहे. साथ ही उन्‍होंने महाराष्ट्र राज्य लघु उद्योग विकास निगम के अध्यक्ष की भी जिम्मेदारी संभाली. अविनाश पांडेय को राहुल गांधी और प्रियंका गांधी का सबसे विश्‍वसनीय नेताओं में से एक माना जाता है. माना जा रहा है कि अविनाश पांडेय के प्रभारी रहने पर राहुल गांधी अमेठी और प्रियंका गांधी रायबरेली से चुनाव लड़ सकते हैं. 

साल 2019 में प्रियंका को बनाया गया था प्रभारी
बता दें कि साल 2019 में लोकसभा चुनाव से पहले प्रियंका गांधी को उत्‍तर प्रदेश का प्रभारी बनाया गया था. प्रियंका गांधी साल 2019 से 2022 तक सक्रिय रहीं. इस दौरान उन्‍होंने 2022 विधानसभा चुनाव में लड़की हूं लड़ सकती हूं का नारा दिया. हालांकि, विधानसभा चुनाव के बाद ही प्रियंका ने उत्‍तर प्रदेश से दूरी बना ली थी. अब प्रियंका की जगह अविनाश पांडेय को यूपी कांग्रेस का प्रभारी बनाया गया है. 

 

Trending news