सपा नेता अबू आजमी ईडी के रडार पर, 300 करोड़ का काला धन बनारस में खपाने का खुलासा
Advertisement

सपा नेता अबू आजमी ईडी के रडार पर, 300 करोड़ का काला धन बनारस में खपाने का खुलासा

SP leader Abu Azmi: सपा नेता अबू आजमी की मुश्किलें अब बढ़ने वाली हैं.वीडीए ने विनायक ग्रुप का कच्चा चिट्ठा ईडी को सौंप दिया है. इसमें सपा नेता अबू आज़मी का नाम भी शामिल

 

 

SP leader Abu Azmi

SP leader Abu Azmi: सपा के महाराष्ट्र के प्रदेश अध्यक्ष अबू आजमी (SP Maharashtra state president Abu Azmi) की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं. आयकर के बाद उन पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का भी शिकंजा कस रहा है. वाराणसी की रियल एस्टेट कंपनी विनायक ग्रुप (Vinayak Group) का कच्चा चिट्ठा वाराणसी विकास प्राधिकरण (वीडीए) ने ईडी को सौंप दिया है. सूत्रों के मुताबिक वीडीए के सौंपे दस्तावेजों में विनायक ग्रुप के प्रोजेक्ट की जानकारी दी गई है. ईडी के अधिकारी वीडीए और आयकर विभाग के दस्तावेजों की जांच कर रहे हैं और जल्द ही विनायक ग्रुप के खिलाफ कार्रवाई करने की तैयारी की जा रही है.

 शेयर की जब्त संपत्तियों की जानकारी
आयकर विभाग (Income Tax Department) ने भी ईडी से विनायक ग्रुप की बेनामी एक्ट में जब्त संपत्तियों की जानकारी शेयर की है. अब ईडी के अधिकारी विनायक ग्रुप के सभी साझीदारों की संपत्तियों की लिस्ट बना रहे हैं, जिससे जल्द उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सके. साझीदारों में सपा विधायक अबू आजमी का नाम भी शामिल हैं.

ईडी ने मांगी जब्त संपत्तियों की पूरी डिटेल
दरअसल, विनायक ग्रुप की जांच की शुरुआत में अबू आजमी के साझीदार होने के सबूत नहीं मिल रहे थे. इसके बाद ईडी ने आयकर विभाग को पत्र लिखा और विनायक ग्रुप की जब्त संपत्तियों की पूरी डिटेल मांगी. आयकर विभाग से मिली जानकारी में साफ लिखा हुआ है कि अबू आजमी ने काशी में करीब 300 करोड़ रुपये की अघोषित आय (undisclosed income) को संपत्तियों में निवेश किया था. यह रकम मुंबई से हवाला के जरिये भेजी गई थी और बाद में मुनाफे के साथ वापस भी हुई.

आयकर व‍िभाग ने की थी छापेमारी   
इससे पहले कर चोरी के मामले में आयकर विभाग ने नवंबर, 2022 में सपा नेता अबु आजमी और उनके करीबियों के मुंबई और दिल्ली के अलावा लखनऊ, कानपुर, वाराणसी व कोलकाता स्थित 30 से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी की थी. आयकर विभाग ने कई दस्तावेज कब्जे में लिए थे.  उस समय लगभग 200 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी का मामला सामने आया था.

Lok Sabha Election 2024: कड़ी सुरक्षा के बीच दूसरे चरण के लिए आज से शुरू होगा नामांकन, 4 अप्रैल तक भरे जाएंगे पर्चे

Trending news