यूपी बोर्ड परीक्षा में नंबर बढ़वाने का खेल पकड़ में आया, UP Board ने किया खुलासा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2189326

यूपी बोर्ड परीक्षा में नंबर बढ़वाने का खेल पकड़ में आया, UP Board ने किया खुलासा

UP Board Results: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू हुई थी. इसके बाद 9 मार्च को समाप्‍त हो गई थीं. प्रदेशभर में कुल 8273 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. दसवीं में 29 लाख 47 हजार 311 परिक्षार्थी पंजीकृत थे.

UP Board Result 2024

UP Board Results: यूपी बोर्ड से 10वीं और 12वीं की परीक्षा दे चुके छात्रों के लिए यह जरूरी खबर है. दरअसल, 10वीं और 12वीं की परीक्षा दे चुके छात्रों को फोनकर नंबर बढ़ाने का लालच देकर उनके साथ ठगी की जा रही है. ऐसे में माध्‍यमिक शिक्षा परिषद ने छात्रों को सतर्क रहने की सलाह दी है. 

प्रलोभन में न पड़े छात्र 
बता दें कि उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज की ओर से एक पत्र जारी किया गया है. इसमें दसवीं और इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों को अंक बढ़वाने के नाम पर ठगी से बचने की सलाह दी गई है. पत्र में बताया गया कि छात्रों के मोबाइल नंबर पर फोनकर उन्‍हें फेल और पास करने का प्रलोभन दिया जा रहा है. 

फ्रॉड कॉल से बचने की सलाह 
माध्‍यमिक शिक्षा परिषद ने बताया कि साइबर ठग सक्रिय हैं. छात्र और अभिभावकों को फोनकर झांसे में ले रहे हैं. ऐसे में फर्जी साइबर ठग और फ्रॉड कॉल से सतर्क रहने को कहा है. वहीं, फ्रॉड कॉल आने पर जिला विद्यालय निरीक्षक को सूचना देने को कहा गया है. माध्‍यमिक शिक्षा परिषद की ओर से एफआईआर भी दर्ज कराई गई है. 

22 फरवरी से शुरू हुई थीं बोर्ड परीक्षाएं 
गौरतलब है कि यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू हुई थी. इसके बाद 9 मार्च को समाप्‍त हो गई थीं. प्रदेशभर में कुल 8273 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. दसवीं में 29 लाख 47 हजार 311 परिक्षार्थी पंजीकृत थे. इसमें 1 लाख 84 हजार 986 अभ्‍यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी. वहीं, 12वीं में 25 लाख 77 हजार 997 परीक्षार्थी पंजीकृत थे. इसमें 1 लाख 39 हजार 22 अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी. मूल्‍यांकन का कार्य भी पूरा कर लिया गया है. ऐसे में छात्रों को रिजल्‍ट का इंतजार है. 

यह भी पढ़ें : यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं खत्‍म, मूल्‍यांकन के बाद इस दिन आ जाएगा रिजल्‍ट!
 

Trending news