आतंकी कनेक्शन: देवबंद में UP-ATS ने दी दबिश, लखीमपुर में 4 संदिग्ध दबोचे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand583792

आतंकी कनेक्शन: देवबंद में UP-ATS ने दी दबिश, लखीमपुर में 4 संदिग्ध दबोचे

देवबंद हुई आज की कार्रवाई को असीम उमर के मारे जाने के बाद की गतिविधियों से जोड़ा जा रहा है. हालांकि कोई भी अधिकारी कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है. सूत्रों की माने तो प्रारम्भिक जांच से इन आतंकियों का भी बड़ा नेटवर्क का पता चला है. 

वहीं, लखीमपुर ज़िले से गिरफ्तार किए गए चार संदिग्धों से पूछताछ जारी है.

लखनऊ: आतंकियों के खिलाफ जारी लड़ाई में लगातार सुरक्षा एजेंसियों के द्वारा कार्रवाई की जा रही है. हाल ही में अफगानिस्तान (Afghanistan) में अमेरिकी सेना द्वारा ज्वाइंट ऑपरेशन में मारे गए मौलाना असीम उमर का कनेक्शन उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) से निकला था, जिसके बाद से लगातार सुरक्षा एजेंसियां सक्रिय है. देवबंद (Deoband) में UP-ATS ने शुक्रवार को दबिश दी तो वहीं पुलिस ने लखीमपुर (Lakhimpur) से 4 संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया है. 

देवबंद हुई आज की कार्रवाई को असीम उमर के मारे जाने के बाद की गतिविधियों से जोड़ा जा रहा है. हालांकि कोई भी अधिकारी कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है. वहीं, लखीमपुर ज़िले से गिरफ्तार किए गए चार संदिग्धों से पूछताछ जारी है. सूत्रों की मानें तो प्रारम्भिक जांच से इन आतंकियों का भी बड़ा नेटवर्क का पता चला है. 

अफगानिस्तान मे अमेरिकी सेना द्वारा मारे गए मौलाना असीम उमर का कनेक्शन यूपी के संभल से निकला था. बताया जा रहा है कि उमर 1998 से लापता था. उमर के घरवालों के बताया था कि उमर 1993 में देवबंद में पढ़ने गया था,  जिसके बाद से उमर को लेकर लगातार देवबंद में सुरक्षा एजेंसियां सक्रिय है. 

इस मामले से जुड़ा एक पुराना रिकॉर्ड भी सामने आया है. दरअसल, स्पेशल सेल ने मो. आसिफ नाम के एक आतंकी को दिसम्बर 2015 मे गिरफ्तार किया था. साल 2016 में दिल्ली कोर्ट में दाखिल चार्ज शीट में स्पेशल सेल ने 17 लोगों का जिक्र किया था, जिसमे संभल से असीम उमर के अलावा 5 और लोगों का जिक्र था. पुलिस के मुताबिक, इन 17 लोगों के अलकायदा जैसे आतंकी संगठन से सीधे तार जुड़े हुए हैं.

लाइव टीवी देखें

2015 और 2016 के बीच में 17 में से पांच आतंकियों को देश के अलग-अलग हिस्सों से गिरफ्तार कर लिया गया था, जिसमे दो आतंकी मो. आसिफ और जफर मसूद भी शामिल थे.  

पुलिस के मुताबिक, असीम उमर सहित 4 आतंकी फरार चल रहे थे. कोर्ट ने चारों के खिलाफ गैर जमानती वॉरेंट भी तामील किया था. असीम उमर के अफगानिस्तान में मारे जाने के बाद सुरक्षा एजेंसियों को संभल से तीन लापता संदिग्ध आतंकियों की अभी भी तालाश है. तीन लापता युवकों मे सईद अख्तर, शरजील अख्तर और उस्मान शामिल बताए जा रहे हैं.

Trending news