Winter Blanket Hacks: बिना धोए भारी कंबल हो जाएगा साफ, इन ट्रिक्स से बनाए नए जैसा
Advertisement

Winter Blanket Hacks: बिना धोए भारी कंबल हो जाएगा साफ, इन ट्रिक्स से बनाए नए जैसा

How To Clean Blanket At Home: सर्दियां शुरू हो गई हैं...रजाईइ-कंबल भी अब निकल आए हैं...हम यहां पर घर पर कंबल को साफ करने के लिए  कुछ टिप्स दे रहे हैं...इनकी मदद से आप हैवी ब्लैंकेट को आसानी से साफ कर सकते हैं...

Winter Blanket Hacks: बिना धोए भारी कंबल हो जाएगा साफ, इन ट्रिक्स से बनाए नए जैसा

Winter Blanket Hacks: सर्दियां का सीजन है. इन दिनों रजाई-कंबल का इस्तेमाल किया जाता है. रजाई-कंबल को बार-बार नहीं धोया जा सकता है इसलिए इनका ध्यान रखना जरूरी है. ठंडी के सीजन में हैवी कंबल की सफाई करना काफी ज्यादा मुश्किल होता है. बहुत लंबे समय तक इस्तेमाल करने के बाद ये काफी गंदा हो जाता है. इसको हम धोते हैं, फेंक देते हैं या फिर लॉड्री पर देते हैं, जिसमें बहुत पैसे खर्च होते हैं.  ऐसा भी होता है कि कई बार परेशान होकर हैवी कंबल को साफ करना छोड़ देते है जिससे वह ज्यादा खराब हो जाता है..

आज हम आपको बताने वाले है कि आप कैसे घर में बिना धोए भारी-भरकम कंबल को आसानी से साफ कर सकते हैं. बहुत ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी होगी और आपका कंबल साफ भी हो जाएंगा. इस तरीके के बाद आप दोबारा कभी कंबल की सफाई की टेंशन नहीं लेंगे.

रसोई में हमेशा धो कर रखें चकला बेलन, एक गलती छीन लेगी जिंदगी के सुख

 

इस तरीके से झाड़ें कंबल
भारी कंबल को आप अपने घर की छत पर किसी मजबूत तार पर डाल दें. फिर इसके बाद कंबल को किसी डंडे की मदद से अच्छे तरीके से झाड़ ले. इससे कंबल पर लगी धूल बाहर निकल आएगी. अगर आप फ्लैट में रहते हैं तो बॉलकनी में बने तार या रस्सी-रैलिंग पर डाल सकते हैं.

धूप दिखाएं
हैवी कंबल को समय- समय पर धूप जरूर दिखाएं.  धूप दिखाने से कंबल की बदबू निकल जाएंगी. अक्सर कई बार कंबल पर कुछ न कुछ गिर जाता है जिसके कारण कंबल से बदबू आती है.  महीने में एक बार कंबल को धूप जरूर दिखाएं. अगर आप ऐसा करेंगे तो कंबल को धोने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी.

गीले कपड़े से सफाई
बैड पर बैठकर हम कुछ न कुछ खाते पीते रहते हैं. बच्चों के हाथ से कुछ गिर गया और कंबल गंदा हो गया. इसके लिए आप गीले कपड़े से भी कंबल की सफाई कर सकते हैं. जहां पर दाग धब्बा लगा हो वहां पर गीले कपड़े की मदद से सफाई कर सकते हैं. फिर इसे एक बार धूप जरूर दिखा दें. ऐसा करने से आपका हैवी कंबल बिना धोए ही साफ हो जाएंगा.  दाग वाली जगह पर  बेकिंग सोडा को अच्छी तरह से छिड़क देना है. थोड़ी देर बाद गीले साफ कपड़े से पोंछकर  इसे हटा लें. ऐसा करने से दाग पूरी तरह से गायब हो जाएगा.

कंबल पर कवर
कंबल पर आमतौर पर कवर नहीं लगाते हैं. आप इसको साफ रखना चाहते हैं तो इस पर कवर चढ़ा सकते हैं, जिससे ये अंदर से एकदम साफ रहेगा. कवर गंदा होने पर इसे निकाल कर धो सकते हैं. कंबल को बार-बार नहीं धोया जा सकता है. आजकल बाजार में काफी कम दाम में आपको अच्छी क्वालिटी का कंबल का कवर आसानी से मिल जाएगा. कंबल को गंदा होने और धोने से बचाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है, इसमें कवर लगाकर रखें.

फूल के साथ इस पौधे से बरसते हैं नोट, इस दिवाली घर में लगा लें ये Plant

karva chauth 2023: करवाचौथ में तांबा-पीतल की जगह मिट्टी का करवा क्यों होता है इस्तेमाल, पंच तत्वों से जुड़ी हैं मान्यता
 

 

 

Trending news