Valentine's Day 2024: इन देशों में मनाया वेलेंटाइन डे तो होगी जेल, प्रेमी जोड़ों को सख्त सजा
Advertisement

Valentine's Day 2024: इन देशों में मनाया वेलेंटाइन डे तो होगी जेल, प्रेमी जोड़ों को सख्त सजा

Valentine's Day 2024: भारत में हर साल 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे मनाया जाता है. इस दौरान प्रेमी जोड़े चॉकलेट, फूल और कार्ड देकर एक-दूसरे से प्‍यार का इजहार करते हैं. यहां 6 फरवरी से 14 फरवरी तक इसे सेलिब्रेट किया जाता है. हालांकि दुनिया के 6 ऐसे देश हैं जहां वेलेंटाइन डे को बैन किया गया है. 

Valentine's Day 2024: इन देशों में मनाया वेलेंटाइन डे तो होगी जेल, प्रेमी जोड़ों को सख्त सजा

Valentine's Day 2024:  फरवरी के महीनों को प्‍यार का महीना भी कहा जाता है. फरवरी में ही वेलेंटाइन वीक भी पड़ता है. दुनियाभर में इसे अलग-अलग तरीके से लोग सेलिब्रेट करते हैं. हालांकि दुनिया में कुछ ऐसे भी देश हैं, जहां वेलेंटाइन वीक मनाने पर कठोर सजा का प्रावधान है. तो आइये जानते हैं किन देशों में वेलेंटाइन वीक सेलिब्रेट करने पर सजा दी जाती है. 

पहले बात भारत की करते हैं तो यहां हर साल 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे मनाया जाता है. इस दौरान प्रेमी जोड़े चॉकलेट, फूल और कार्ड देकर एक-दूसरे से प्‍यार का इजहार करते हैं. यहां 6 फरवरी से 14 फरवरी तक इसे सेलिब्रेट किया जाता है. हालांकि दुनिया के 6 ऐसे देश हैं जहां वेलेंटाइन डे को बैन किया गया है. 

मलेशिया 
मलेशिया एक ऐसा देश है, जहां 2005 से मुसलमानों के लिए वेलेंटाइन डे मनाने पर बैन लगा हुआ है. इस अवसर के लिए कहीं भी बाहर जाना मुसलमानों के लिए बड़ा घातक है. 2012 में पुलिस ने न केवल होटलों में तोड़फोड़ की थी बल्कि 200 से ज्यादा मुसलमानों को गिरफ्तार भी किया गया था.

सऊदी अरब 
सऊदी अरब में हर साल रूढ़िवादी मुस्लिम साम्राज्य के रोकथाम आयोग के अधिकारी वेलेंटाइन डे मनाने वालों पर शिकंजा कसते हैं. जो लोग वेलेंटाइन का जश्र मनाते थे, उनके सामानों को जब्त कर लिया जाता था. यहां तक की उन्हें गिरफ्तार भी कर लिया गया और सजा दी गई.

पाकिस्‍तान
लोकल मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, देश का हाई कोर्ट कहता है कि वेलेंटाइन डे मनाना इस्लामी शिक्षाओं के खिलाफ है. सार्वजनिक स्थानों पर वेलेंटाइन डे समारोह पर बैन लगाने वाला पाकिस्तान हालिया देश है.

ईरान
ईरान एक इस्लामिक देश है, जहां धार्मिक मौलवियों का राज है. यहां की सरकार ने सभी वेलेंटाइन डे के उपहारों और वस्तुओं के उतपादन पर रोक लगा दी है. यहां तक की इस रोमांटिक लव सेलिब्रेशन के प्रचार करने पर भी पाबंदी है. इस दिन को मेहरगन से बदलने का प्रस्ताव किया गया है. 

इंडोनेशिया
ऐसा कोई कानून नहीं है, जो इंडोनेशिया में इस दिन के उत्सव को बैन करता हो. हां, लेकिन देश के कुछ क्षेत्रों जैसे सुराबाया और मकासर में लोगों के कट्टरपंथी विचार होने के कारण छोटे-छोटे प्रतिबंध लगाए जाते हैं.

उज्‍बेकिस्‍तान
उज्बेकिस्तान अपने लंबे इतिहास और अलग-अलग तरह की संस्कृति के लिए जाना जाता है. 2012 में यहां वेलेंटाइन डे जैसा उत्सव मनाने को लेकर एक फरमान जारी किया गया था. वेलेंटाइन डे मनाने के बजाय उज्बेकिस्तान में लोग अपने देश के नायक बाबर का जन्मदिन मनाते हैं.

 

 

 

Trending news