UPSC Exam 2023 Result: यूपीएससी 2023 परीक्षा का रिजल्ट जारी, लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने किया टॉप
Advertisement

UPSC Exam 2023 Result: यूपीएससी 2023 परीक्षा का रिजल्ट जारी, लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने किया टॉप

UPSC Exam 2023 Result: सिविल सेवा परीक्षा 2023 के परिणाम जारी हो गए हैं. आदित्य श्रीवास्तव ने यूपीएससी 2023 परीक्षा में टॉप किया है. अनिमेष प्रधान और डोनुरु अनन्या रेड्डी को दूसरी और तीसरी रैंक मिली है. 

UPSC Exam 2023 Result: यूपीएससी 2023 परीक्षा का रिजल्ट जारी, लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने किया टॉप

UPSC Exam 2023 Result: सिविल सेवा परीक्षा 2023 के परिणाम जारी हो गए हैं. आदित्य श्रीवास्तव ने यूपीएससी 2023 परीक्षा में टॉप किया है. आदित्य श्रीवास्तव लखनऊ के रहने वाले हैं. अनिमेष प्रधान और डोनुरु अनन्या रेड्डी को दूसरी और तीसरी रैंक मिली है. संघ लोक सेवा आयोग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 1,016 उम्मीदवारों ने सिविल सेवा परीक्षा 2023 पास की है. उम्मीदवार अपना रिजल्ट संघ लोक सेवा आयोग की ऑफशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं.  

बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग द्वारा सितंबर, 2023 में सिविल सेवा परीक्षा, 2023 का लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया था जबकि जनवरी-अप्रैल, 2024 में पर्सनैलिटी टेस्ट के लिए इंटरव्यू हुए. मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों को योग्यता के क्रम में (भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा, केंद्रीय सेवाएं, ग्रुप ए और ग्रुप बी) के लिए  नियुक्ति के लिए अनुशंसित किया गया है. 

टॉपर आदित्य श्रीवास्तव ने अपने वैकल्पिक विषय के रूप में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की है. उन्होंने आईआईटी कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक (बीटेक) किया है. अनिमेष प्रधान एनआईटी राउरकेला से कंप्यूटर साइंस में स्नातक (बीटेक) हैं. उन्होंने वैकल्पिक विषय के रूप में समाजशास्त्र के साथ परीक्षा उत्तीर्ण किया है. डोनुरु अनन्या रेड्डी, स्नातक बी.ए. मिरांडा हाउस, दिल्ली विश्वविद्यालय से (ऑनर्स) भूगोल अपने वैकल्पिक विषय के रूप में मानव विज्ञान के साथ तीसरे स्थान पर रहीं.

लखनऊ के रहने वाले व यूपीएससी टॉप करने वाले आदित्य श्रीवास्तव वर्तमान समय में पश्चिम बंगाल में अंडर ट्रेनिंग आईपीएस के पद पर कार्यरत हैं. उनके पिता अजय श्रीवास्तव सेंट्रल ऑडिट डिपार्टमेंट में एएओ के पद पर कार्यरत हैं. जबकि एक छोटी बहन नई दिल्ली से सिविल परीक्षा की तैयारी कर रही है. आदित्य की माँ आभा श्रीवास्तव सामान्य घरेलू महिला है. आदित्य का बचपन लखनऊ के मवैया इलाके में बीता और शुरुआती पढ़ाई सीएमएस अलीगंज में हुई. 12वीं पास करने के बाद आदित्य ने आईआईटी कानपुर से बीटेक किया और कुछ दिनों के लिए निजी कंपनियों में नौकरी करने के बाद आईपीएस और अब आईएएस परीक्षा उत्तीर्ण की.

कुल 1016 उम्मीदवार सफल 
यूपीएससी सीएससी 2023 एग्जाम में 1143 वैकेंसी के लिए कुल 1016 उम्मीदवार सफल हुए हैं. इनमें 347 सामान्य वर्ग के हैं. जबकि 115 इडब्लूएस, 303 ओबीसी, 165 एससी, 86 एसटी कैटेगरी के हैं. नोटिफिकेशन के अनुसार 355 अभ्यर्थियों का रिजल्ट प्रोविजनल रखा गया है.

UPSC Exam 2023 Result: टॉपर्स की लिस्ट 
रैंक 1: आदित्य श्रीवास्तव
रैंक 2: अनिमेष प्रधान
रैंक 3: डोनुरु अनन्या रेड्डी
रैंक 4: पी के सिद्धार्थ रामकुमार
रैंक 5: रुहानी
रैंक 6: सृष्टि डबास
रैंक 7: अनमोल राठौड़
रैंक 8: आशीष कुमार
रैंक 9: नौशीन
रैंक 10: ऐश्वर्यम प्रजापति
रैंक 11: कुश मोटवानी
रैंक 12: अनिकेत शांडिल्य
रैंक 13: मेधा आनंद
रैंक 14: शौर्य अरोड़ा
रैंक 15: कुणाल रस्तोगी
रैंक 16: अयान जैन
रैंक 17: स्वाति शर्मा
रैंक 18: वर्धा खान
रैंक 19: शिवम कुमार
रैंक 20: आकाश वर्मा

कैसे चेक कर पाएंगे रिजल्ट 
- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं.
- होमपेज पर, व्हाट्स न्यू सेक्शन के तहत 'सिविल सेवा परीक्षा 2023 अंतिम परिणाम' वाले लिंक पर क्लिक करें.
- परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों के लिए पीडीएफ के साथ एक नई विंडो खुलेगी.
- पीडीएफ डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट अपने पास रखें.

नीचे देखें टॉपर्स की लिस्ट 

(अपडेट जारी है) 

Trending news