UP Weather Update: लखनऊ-प्रयागराज में आफत की बारिश, गलन-ठिठुरन से अभी राहत नहीं, जानें IMD का नया अलर्ट
Advertisement

UP Weather Update: लखनऊ-प्रयागराज में आफत की बारिश, गलन-ठिठुरन से अभी राहत नहीं, जानें IMD का नया अलर्ट

UP Weather Update: दिल्ली-एनसीआर और यूपी समेत देश के कई हिस्सों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. आने वाले दिनों में गंभीर कोल्ड डे की स्थिति रह सकती है. ऐसे में आइए जानते हैं उत्तर प्रदेश के मौसम का हाल...

Uttar Pradesh Weather Update

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. कुछ दिनों से कई इलाकों में धूप नहीं निकली है. कोहरे के चलते विजिबिलिटी भी कम हो गई है. जिससे आमलोगों को तमाम तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. इसी बीच शुक्रवार को राजधानी लखनऊ व आसपास के कई इलाकों में बारिश हुई. जिससे ठिठुरन और गलन बढ़ गई है. ठंड से बचने के लिए लोग हीटरों और अलाव का सहारा ले रहे हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिनों तक ठंड से राहत नहीं मिलने वाली है. अभी ठंड का कहर जारी रहने की संभावना है. अगले दो दिनों के लिए कोल्ड डे कंडीशन की संभावना है. हालांकि, अगले हफ्ते से न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे 1-2 डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी हो सकती है. 

गुरुवार को सबसे ठंडा स्थान रहा मुजफ्फरनगर
बीते 24 घंटे के दौरान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर कोल्ड-डे की स्थिति रही. कानपुर, बरेली, आगरा एवं मेरठ मंडलों में तापमान सामान्य से काफी कम (-3.1 डिग्री सेल्सियस से - 5.0 डिग्री सेल्सियस); प्रयागराज, लखनऊ, झांसी मंडलों में सामान्य से कम (-1.6 डिग्री सेल्सियस से -3.0 डिग्री सेल्सियस) रहा. शेष सभी मंडलों में दिन का तापमान सामान्य (-1.5 डिग्री सेल्सियस से 1.5 डिग्री सेल्सियस) रहा. राज्य में सबसे कम न्यूनतम तापमान मुजफ्फरनगर में 4.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

9 जनवरी तक घने कोहरे को लेकर येलो अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में सुबह कुछ घंटों के लिए घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों समेत अन्य हिस्सों में 9 जनवरी तक घने कोहरे का येलो अलर्ट जारी है. 

बारिश बनी मुसीबत
संगम नगरी प्रयागराज में कड़ाके की ठंड के साथ पिछले तीन दिनों से रुक रुक बारिश हो रही है. शुक्रवार शाम से बारिश फिर शुरू हो गई, जिससे आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. कानपुर, अमेठी, अंबेडकरनगर समेत अन्य जिलों में भी मौसम का मिजाज बदल गया है. इन जगहों पर गरज-चमक के साथ जमकर बारिश हुई. मौसम में बदलाव से ठिठुरन और बढ़ गई है. भीषण ठंड के चलते लोग घरों में कैद होने के लिए मजबूर हैं. बारिश के बाद न्यूनतम तापमान में गिरावट की संभावना जताई जा रही है. 

उन्नाव में आकाशीय बिजली ने युवक की ली जान 
उन्नाव में आकाशीय बिजली गिरने से एक 25 वर्षीय युवक की मौत हो गई. मामला मौरावां थाना क्षेत्र के भूपखेड़ा गांव का है. यहां रहने वाला सत्रोहन खेत में लकड़ी काटने गया था. तभी बारिश होने लगी. बारिश के बचने के लिए वह पेड़ के नीचे खड़ा हो गया. उसी दौरान आकाशीय बिजली उसपर गिर गई. घटना की सूचना पर पुलिस व तहसीलदार भी मौके पर पहुंच गए. पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. तहसीलदार ने दैवीय आपदा के तहत मुआवजा दिलवाने का आश्वासन दिया है. 

स्कूलों में अवकाश घोषित 
संभल जिले में शीत लहर के प्रकोप के मद्देनजर इंटरमीडिएट तक की कक्षाओं के लिए 10 जनवरी तक अवकाश घोषित कर दिया गया है. डीएम मनीष बंसल ने समस्त बोर्ड के इंटरमीडिएट कॉलेज को इससे संबंधित आदेश भी जारी कर दिया है. 

Indian Railway: कोहरे ने रेलवे का किया बेड़ा गर्क! टिकट कैंसिल होने से करोड़ों का नुकसान

Trending news