वेलेंटाइन डे पर दिखना चाहती हैं सुंदर और खूबसूरत, तो फेस पर कर लें ये उपाय
Advertisement

वेलेंटाइन डे पर दिखना चाहती हैं सुंदर और खूबसूरत, तो फेस पर कर लें ये उपाय

Valentine Week 2024 : अगर आप वेलेंटाइन डे पर खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो घर पर बेसन से फेशियल कर सकती हैं. त्वचा को एक्सफोलिएट करने के साथ-साथ बेसन चेहरे पर निखार लाने में भी मदद करता है. 

फाइल फोटो

Valentine Week 2024 : प्यार का महीना फरवरी चल रहा है. 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे मनाया जाएगा. इससे पहले प्रेमी जोड़े प्‍यार का इजहार करने के नए-नए तरीके खोज रहे हैं. अगर आपभी अपने दोस्‍ते के साथ वेलेंटाइन डे को यादगार बनाना चाहती हैं तो आप इससे पहले कुछ टिप्‍स अपना सकती हैं, जो आपको बेहद खूबसूरत दिखने में मदद करेंगे. 

बेसन कारगर 
अगर आप वेलेंटाइन डे पर खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो घर पर बेसन से फेशियल कर सकती हैं. त्वचा को एक्सफोलिएट करने के साथ-साथ बेसन चेहरे पर निखार लाने में भी मदद करता है. इसके इस्तेमाल से पिगमेंटेशन से छुटकारा पाया जा सकता है. बस इस्‍तेमाल करने से पहले कुछ बातों का भी ख्‍याल रखना चाहिए. 

क्लींजिंग
द हेल्थ साइट के अनुसार, फेशियल का पहला चरण क्लींजिंग है. इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन लें. इसमें एक चम्मच दही मिलाकर चेहरे पर लगाएं और करीब 15 मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें.

स्क्रबिंग
स्क्रबिंग फेशियल का दूसरा चरण है. इससे चेहरे की डेड स्किन और गंदगी साफ हो जाती है. इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन और 1 चम्मच दलिया लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं.

मसाज
फेशियल का तीसरा चरण मसाज है. इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन लें. इसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल और एक चुटकी हल्दी डालकर अच्छे से मिला लें. अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं.

फेस पैक
फेशियल का आखिरी चरण है चेहरे पर फेस पैक लगाना. बेसन का फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच बेसन लें. इसमें एक चम्मच मलाई और एक चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिला लें.

चेहरा धुल लें 
अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें. करीब 15-20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Trending news