Republic day 2024: गणतंत्र दिवस के उत्सव पर देखिए देशभक्ति से भरी ये बॉलीवुड फिल्में, देशप्रेम का जोरदार तड़का
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2078135

Republic day 2024: गणतंत्र दिवस के उत्सव पर देखिए देशभक्ति से भरी ये बॉलीवुड फिल्में, देशप्रेम का जोरदार तड़का

Republic day special: गणतंत्र दिवस की तैयारिया हो चुकी है. इस वर्ष 2024 में भारत अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. बॉलीवुड में समय-समय पर ऐसी फिल्में आती रही हैं जिनमें देश और समाज से जुड़े मुद्दों को दिखाया गया हो. 

 

Republic Day 2024

गणतंत्र दिवस स्पेशल:  गणतंत्र दिवस की तैयारिया हो चुकी है. इस वर्ष 2024 में भारत अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. इंडिया गेट पर इस सामारोह की तैयरियां पूरी कर ली गई है. कर्यतव्य पथ तिरंगे के रंग में रंग चुका है. भारतीय सिनेमा में जंग-ए- आजादी की दास्तां याद दिलाती हुई कई फिल्में बनी है. बॉलीबुड में कई फिल्में ऐसी है जो स्वतंत्रता के संघर्ष की गाथा को बखूबी बयान करती है. ये सभी फिल्में देश के प्रति जुनून और जज्बा भरने के लिए काफी है. बॉलीवुड में समय-समय पर ऐसी फिल्में आती रही हैं जिनमें देश और समाज से जुड़े मुद्दों को दिखाया गया हो. आज हम इस लेख में एसी ही कुछ फिल्मों के बारें में बताने जा रहे है. 

राजी
मेघना गुलजार के निर्देशन में बनी यह फिल्म आलिया भट्ट स्टारर फिल्म राजी ऐसी कश्मीरी लड़की की कहानी है, जो अपने देश के लिए स्पाइ बन जाती है. आलिया भट्ट के करियर के ये सबसे अच्छी फिल्म मानी जाती है.

उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक
विक्की कौशल स्टारर फिल्म उरी- द सर्जिकल स्ट्राइक में विक्की कौशल और यामी गौतम लीड रोल में नजर आए थे. फिल्म की कहानी जम्मू कश्मीर में हुई एक आतंकी घटना से प्रेरित है. ये फिल्म आपको जी5 पर देखने को मिल जाएगी. 

शेरशाह
कारगिल युद्ध के हीरो कैप्टन विक्रम बत्रा की कहानी पर आधारित इस फिल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थीं. इस फिल्म ने अपने रिलीज के समय खूब चर्चाए बटोरी थी, साथ ही इस फिल्म ने लोगों को भावुक भी किया था. 

बॉर्डर 
बॉर्डर 1997 की वॉर फिल्म है, जो जेपी दत्ता द्वारा लिखित, निर्मित और निर्देशित है. 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध पर आधारित बॉर्डर सच्ची घटनाओं को दर्शाती है. फिल्म में सनी देओल, जैकी श्रॉफ, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना, सुदेश बेरी, पुनीत इस्सर और कुलभूषण खरबंदा जैसे कलाकार शामिल हैं.

मिशन मजनू
'मिशन मजनू' में उस भारतीय जासूस की कहानी को दिखाया गया है, जिसने भारत-पाकिस्तान युद्ध के समय पड़ोसी मुल्क में जाकर उनकी परमाणु हथियार की गतिविधियों का पता लगाया था. फिल्म में मुख्य भूमिका सिद्धार्थ मल्होत्रा ने निभाई है. फिल्म का निर्देशन शांतनु बागची द्वारा किया गया है. 

आनंद मठ
1952 में आई फिल्म ‘आनंद मठ’ बंकिम चंद्र चटर्जी के नॉवल पर आधारित थी. फिल्म संन्यासी क्रांतिकारियों की आजादी की लड़ाई की कहानी थी जो 18वीं शताब्दी में अंग्रेजों के खिलाफ हुई थी. इस फिल्म में ‘वंदे मातरम’ गीत का भी इस्तेमाल किया गया था.

मंगल पांडे: द राइजिंग
फिल्म ‘मंगल पांडे: द राइजिंग’ क्रांतिकारी मंगल पांडे की जिंदगी और उनके संघर्षों के इर्द-गिर्द घूमती है. फिल्म में दर्शाया गया विद्रोह 'भारतीय स्वतंत्रता के प्रथम संग्राम, 'या' सिपाही विद्रोह के रूप में जाना जाता है.

गांधी 
'गांधी' 1982 में बनी मोहनदास करमचंद गांधी के वास्तविक जीवन पर आधारित फिल्म थी. फ़िल्म का निर्देशन रिचर्ड एटनबरोघ द्वारा किया गया है और इसमें बेन किंग्सले गांधी की भूमिका में है. इस फिल्म के लिए दोनों को अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.  

यह भी पढ़े- Republic Day Special 2024: जानें 26 जनवरी का संविधान के अलावा और क्या है इतिहास, ऐसी जानकारी और कहीं नहीं मिलेगी

Trending news