Rang Panchami 2023: रंग पंचमी पर आज करें ये आसान उपाय, कष्टों से मिल जाएगी मुक्ति
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1602667

Rang Panchami 2023: रंग पंचमी पर आज करें ये आसान उपाय, कष्टों से मिल जाएगी मुक्ति

Rang Panchami 2023: चैत्र मास की पंचमी तिथि को रंग पंचमी का त्योहार मनाया जाता है. इस दिन देवी-देवता भी धरती पर आकर रंगोत्सव मनाते हैं. मान्यता है कि इस दिन कुछ खास उपाय करने से आपके जीवन में सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है. 

Rang Panchami 2023

Rang Panchami 2023: हिंदू धर्म में रंग पंचमी के त्योहार का खास महत्व है. यह त्योहार होली के पांचवें दिन आज मनाया जा रहा है. रंगपंचमी को श्रीपंचमी और देवपंचमी के नाम से भी जाना जाता है. दरअसल, चैत्र कृष्ण पंचमी तिथि के दिन मनाए जाने के कारण इसे रंग पंचमी कहा जाता है. इसलिए कई जगह इसे कृष्ण पंचमी भी कहते हैं. हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार यह त्योहार 12 मार्च को मनाया जाएगा. यह त्योहार मालवा क्षेत्र में अधिक प्रचलित है. मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात में रंग पंचमी होली की तरह ही धूमधाम से मनाया जाता है. मान्यता है कि इस दिन देवी-देवता धरती पर आकर रंग-गुलाल से होली खेलते हैं. 

रंग पंचमी 2023 तिथि (Rang Panchami Shubh Muhurat)
चैत्र मास की रंगपंचमी तिथि आरंभ: 11 मार्च, रात्रि 10: 06  मिनट पर 
चैत्र मास की रंगपंचमी तिथि समाप्त: 12 मार्च रात्रि10.02 मिनट पर  

रंगपंचमी मनाने का कारण और महत्व (Rang Panchami 2023 Importance)
पौराणिक कथाओं  के अनुसार, रंगपंचमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण ने राधा जी के साथ होली खेली थी. यही वजह है कि इस दिन विधि-विधान से राधा-कृष्ण की पूजा करने के बाद गुलाल अर्पित किया जाता है. बरसाना में राधा रानी की मंदिरों में विशेष पूजा की जाती है. पूजा के बाद लोग अबीर-गुलाल उड़ाते हैं और होली खेलते हैं. हालांकि, इस दिन होली की तरह लोग शरीर पर रंग नहीं लगाते, बल्कि वातावरण में रंग बिखेरते हैं.

रंग पंचमी पर करें ये उपाय (Rang Panchami Ka Upay)
1. रंग पंचमी पर भगवान श्रीकृष्ण और भगवान विष्णु को पीला रंग अर्पित करना चाहिए. ऐसा करने से आपके जीवन में प्रेम का आगमन होगा. वहीं विवाहित लोगों के वैवाहिक जीवन में मधुरता आएगी. 
2. इस दिन मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा-अर्चना करनी चाहिए. पूजा के दौरान मां लक्ष्मी को लाल गुलाब, कमलगट्टा और कमल का फूल चढ़ाएं. ऐसा करने से जीवन में सुख-समृद्धि रहती है. 
3. इस दिन कनकधरा स्रोत का पाठ करें. ऐसा करने से धन-संपत्ति में वृद्धि होती है. 
4. इस दिन एक पीले कपड़े में एक सिक्का और हल्दी की 5 गांठ बांधकर पूजा स्थल पर रख दें. इसके बाद मां लक्ष्मी की एक घी के दीपक से आरती करे. इसके बाद पोटली को बांधकर उस स्थान पर रख दें, जहां आप अपना धन रखते हैं. मान्यता है कि इस उपाय से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

यह भी पढ़ें- Guru Asta 2023: इस तारीख को अस्त हो रहे हैं देवगुरु बृहस्पति, इन राशियों के लिए खतरे की घंटी

यह भी पढ़ें- खोजो तो जानें: लड़के के कमरे में छिपी है एक मछली, केवल पारखी नजर वाले ही ढूंढ पाएंगे

WATCH: 6 से 12 मार्च तक का साप्ताहिक राशिफल, बनेंगे बिगड़े काम या मुश्किलें रहेंगी बरकरार

Trending news