PM Kisan: पीएम किसान की 16वीं किस्त चाहिए तो फौरन कर लें ये काम, वरना खाते में नहीं आएंगे 2000 रुपये!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2016640

PM Kisan: पीएम किसान की 16वीं किस्त चाहिए तो फौरन कर लें ये काम, वरना खाते में नहीं आएंगे 2000 रुपये!

PM Kisan Samman Nidhi:  पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. किस्त का पैसा लेने के लिए कुछ शर्तों को पूरा करना बेहद जरूरी है, वरना निधि का पैसा अटक सकता है. 

PM Kisan: पीएम किसान की 16वीं किस्त चाहिए तो फौरन कर लें ये काम, वरना खाते में नहीं आएंगे 2000 रुपये!

PM Kisan Samman Nidhi: जरूरतमंद किसानों की आर्थिक मदद के लिए प्रधानमंत्री किसान योजना चलाई जा रही है. अब तक इसकी 15 किस्तें पात्रों के खाते में ट्रांसफर की जा चुकी हैं. इसके बाद किसानों ने 16वीं किस्त के लिए रजिस्ट्रेशन कराना शुरू कर दिया है. पात्र किसान पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. किस्त का पैसा लेने के लिए कुछ शर्तों को पूरा करना बेहद जरूरी है, वरना निधि का पैसा अटक सकता है. 

मिलती है 6 हजार रुपये सालाना मदद
पीएम किसान निधि की 15 किस्तें किसानों को मिल चुकी हैं. 15 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिरसा मुंडा की जयंती के मौके पर खूंटी, झारखंड में 15वीं किस्त जारी की थी. इसका लाभ 8 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिला था. केंद्र सरकार ने 24 फरवरी 20219 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की थी. योजना के तहत 6 हजार रुपये सालाना किसानों को मिलते हैं, इस रकम को 2 हजार रुपये की तीन किस्तों में चार महीने के अंतराल पर किसानों के खाते में भेजा जाता है. 

कब आ सकती है 16वीं किस्त? 
पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त को लेकर अभी तक कोई ऑफिशियल डेट की घोषणा नहीं की गई है. हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 16वीं किस्त को फरवरी या मार्च 2024 में जारी किया जा सकता है. 

2000 रुपये चाहिए तो फौरन कर लें ये काम
योजना का लाभ लेने के लिए भूलेख सत्यापन कराना अनिवार्य है. जिन किसानों ने ऐसा नहीं किया, उनकी किस्तें अटक चुकी हैं. इसके अलावा ई-केवाईसी कराना भी अनिवार्य है. ऐसा नहीं करने पर किस्त से वंचित रह सकते हैं. आप ई-केवाईसी की प्रोसेस को ऑनलाइन ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर या सीएससी सेंटर पर जाकर ऑफलाइन पूरा कर सकते हैं. 

यहां ले सकते हैं मदद
किस्त से जुड़ी की भी तरह की दिक्कत को दूर करने के लिए आप ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर मदद ले सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं.

 

Trending news