PM Kisan 14th Installment: कल जारी होगी पीएम किसान की 14वीं किस्त लेकिन इन किसानों के खाते में नहीं आएंगे 2000 रुपये
Advertisement

PM Kisan 14th Installment: कल जारी होगी पीएम किसान की 14वीं किस्त लेकिन इन किसानों के खाते में नहीं आएंगे 2000 रुपये

PM Kisan 14th Installment Date: पीएम किसान की 14वीं किस्त का इंतजार आखिरकार खत्म होने जा रहा है. कल यानी 27 जुलाई को किस्त जारी हो जाएगी. लेकिन इन किसानों को 14वीं किस्त से हाथ धोना पड़ सकता है. 

PM Kisan 14th Installment: कल जारी होगी पीएम किसान की 14वीं किस्त लेकिन इन किसानों के खाते में नहीं आएंगे 2000 रुपये

PM Kisan 14th Installment Date: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त का इंतजार आखिरकार खत्म होने जा रहा है. कल यानी 27 जुलाई को किस्त जारी हो जाएगी. जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से किसानों के खाते में किस्त का पैसा ट्रांसफर करेंगे. अगर आप भी इस योजना के लाभार्थी हैं तो फौरन अपना सारी डिटेल पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए चेक कर लें क्योंकि इसमें दिक्कत होने पर किस्त का पैसा अटक भी सकता है. 

कैसे चेक करें स्टेटस
अगर आप भी योजना का लाभ उठा रहे हैं तो आप यह चेक कर सकते हैं कि किस्त का पैसा आपको मिलेगा या नहीं. इसके लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद आपको 'Farmers Corner' का सेक्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Benificiary Status का विकल्प दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें और अपना आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर दर्ज करें. इसके बाद आपका स्टेटस सामने आ जाएगा.

इन किसानों की अटक सकती है किस्त
बता दें कि पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लि ई-केवाईसी कराना अनिवार्य है. अगर आपने इस जरूरी काम को अब तक पूरा नहीं किया है तो 14वीं किस्त का पैसा अटक सकता है. ई-केवाईसी को ऑनलाइन या नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर बायोमैट्रिक के जरिए करा सकते हैं. इसके अलावा ऑनलाइन भी इस प्रोसेस को पूरा किया जा सकता है. इसके अलावा भूलेख सत्यापन के दौरान जिन किसानों के जमीन के रिकॉर्ड गलत पाए गए हैं. उनको 14वीं किस्त नहीं मिलेगी. साथ ही लाभार्थी सूची से भी ऐसे किसानों का नाम हटाया जाएगा. 

केंद्र सरकार साल में 6 हजार रुपये की देती है मदद
केंद्र सरकार की ओर से इस महत्वकांक्षी योजना के तहत 6 हजार रुपये सालाना आर्थिक मदद दी जाती है. यह पैसा 2 हजार रुपये की तीन बराबर किस्तों में भेजा जाता है. पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच जारी होती है. दूसरी अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच दी जाती है. यह पैसा लाभार्थियों के खाते में  सीधे भेजा जाता है. 

ऑनलाइन eKYC अपडेट कैसे करें?
Step 1: सबसे पहले पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
Step 2: इसके बाद  होमपेज के दाएं तरफ ईकेवाईसी विकल्प पर क्लिक करें.
Step 3: अब अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड डालें और सर्च पर क्लिक करें.
Step 4: इसके बाद आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें.
Step 5: 'Get OTP' पर क्लिक करें और दिए गए बॉक्स में OTP दर्ज करें.

Trending news