Advertisement
photoDetails0hindi

करेला पेट में जाकर लीवर की बजा देगा बैंड, फौरन खाना छोड़ दें ये लोग, वरना....

Bitter Gourd Side Effects: डायबिटीज के मरीजों के लिए करेला रामबाण से कम नहीं है. यह इंसुलिन लेवल को कंट्रोल रखता है. पेट से जुड़ी बीमारियां भी करेला खाने से छूमंतर हो जाती है.  इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं..

करेला है औषधी

1/10
 करेला है औषधी

Bitter Gourd Side Effects:  भले ही करेला कड़वा आता हो लेकिन यह औषधी की तरह काम करता है. अगर आप रोजाना करेले (bitter gourd) का सेवन करते हैं तो कई तरह की बीमारियां आपसे दूर रहती हैं.

 

करेला सेहत का खजाना

2/10
करेला सेहत का खजाना

Bitter Gourd Side Effects: करेला सेहत का खजाना है. इसे खाना फायदेमंद होता है. खाने में भले ही करेला कड़वा आता हो लेकिन यह औषधी की तरह काम करता है. अगर आप रोजाना करेले (bitter gourd) का सेवन करते हैं तो कई तरह की बीमारियां आपसे दूर रहती हैं.

पोषक तत्व

3/10
पोषक तत्व

Bitter Gourd Side Effects: करेले की सब्जी में जिंक, विटामिन सी, पोटेशियम, आयरन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये सभी पोषक तत्व हमारे लिए जरूरी है. 

 

हानिकारक

4/10
हानिकारक

Bitter Gourd Side Effects: क्या आप जानते हैं कि गुणों से भरा हुआ करेला कई बार आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित भी हो सकता है.

 

गर्भवती महिलाएं

5/10
गर्भवती महिलाएं

Bitter Gourd Side Effects: गर्भवती महिलाओं को भी करेला नहीं खाना चाहिए. केरेले के बीच में मौजूद मेमोरचेरिन तत्व  शिशु की सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. 

 

 

पेट दर्द

6/10
पेट दर्द

Bitter Gourd Side Effects: रोज करेला खाने से आपको पेट की समस्या हो सकती है. आपको पेट दर्द की शिकायत हो सकती है. इसलिए बहुत ज्यादा करेला खाने से बचें.

 

 

करेला हो सकता है जहर

7/10
करेला हो सकता है जहर

Bitter Gourd Side Effects:  हम आपको यहां पर उन लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके लिए करेला जहर के समान हो सकता है.

लिवर के लिए नुकसानदायक

8/10
लिवर के लिए नुकसानदायक

Bitter Gourd Side Effects: अगर आप रोज करेला को किसी न किसी रूप में खाते हैं तो अभी से खाना बंद कर दे. ये लिवर के लिए हानिकारक हो सकता है क्योंकि इसमें लैक्टिन तत्व मौजूद होता है.

 

डायरिया

9/10
डायरिया

Bitter Gourd Side Effects:  अगर आप बहुत करेला खाते हैं तो आप डायरिया का शिकार हो सकते हैं. आपको उल्टी की परेशानी हो सकती है.  इसलिए इसे रोज खाने से बचें.

 

लो ब्लड शुगर

10/10
 लो ब्लड शुगर

Bitter Gourd Side Effects: अगर आपको भी लो ब्लड शुगर की परेशानी है तो आपको करेला खाना छोड़ना होगा, क्योंकि इसके कारण ब्लड शुगर लेवल लो हो सकता है.