Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1870765
photoDetails0hindi

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ के पूरे व्रत का हो जाएगा सत्यानाश, अगर भूल से भी इस दिन कर लिया ये काम

Karwa Chauth 2023: अपने पति कि लंबी उम्र के लिए सुहागिन महिलाएं करवाचौथ का व्रत रखती हैं. यह व्रत एक कठिन व्रत माना गया है क्योंकि यह व्रत निर्जला रखा जाता है. 

 

 

 

 

करवा चौथ का व्रत

1/12
 करवा चौथ का व्रत

हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी के दिन करवा चौथ का व्रत रखा जाता है. इस दिन सुहागिन स्त्रियां अपने पति की लंबी आयु की कामना के लिए कठिन निर्जला व्रत रखती हैं.

 

ऐसे खोला जाता है व्रत

2/12
ऐसे खोला जाता है व्रत

करवा चौथ (Karwa Chauth 2023) का व्रत चंद्र दर्शन के बाद ही खोला जाता है. इस दिन व्रत खोलने के लिए छलनी का इस्तेमाल किया जाता है. जिसके बाद पति अपने हाथों से पत्नी को पानी पिलाकर व्रत का पारण करवाते हैं. 

चंद्र दर्शन के बाद ही खोला जाता है व्रत

3/12
चंद्र दर्शन के बाद ही खोला जाता है व्रत

इस व्रत में महिलाएं सोलह श्रृंगार कर मां करवा की पूजा करती हैं. करवा चौथ का व्रत चंद्र दर्शन के बाद ही खोला जाता है.

 

 

करवा चौथ व्रत के नियम

4/12
करवा चौथ व्रत के नियम

ज्योतिष की मानें तो करवा चौथ व्रत के कुछ नियम होते हैं, जिस नियम का यदि आप पालन नहीं करते हैं तो आपके कठिन व्रत पर पानी फिर जाएगा और करवा चौथ व्रत का शुभ फल नहीं मिलेगा. आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में.

नहीं पहनें सफेद और काले रंग के कपड़े

5/12
नहीं पहनें सफेद और काले रंग के कपड़े

करवा चौथ व्रत में लाल रंग (Karwa Chauth Vrat Colour) का विशेष महत्व है. इस लाल रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है. इस दिन विवाहित महिलाओं के सफेद या काले रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए. 

रहें मासाहार से दूर

6/12
रहें मासाहार से दूर

इस दिन भूलकर भी मांस, मछली, अंडा या तामसिक भोजन नहीं करना चाहिए.. माना जाता है कि जो व्रती महिलाएं इस नियम का पालन नहीं करती हैं, उन्हें व्रत का शुभ फल नहीं मिलता. व्रत खोलने के बाद शुद्ध और सात्विक भोजन ही खाना चाहिए.

नहीं करें ये चीजें दान

7/12
नहीं करें ये चीजें दान

Karwa Chauth 2023: इस दिन किसी को भी दूध,दही,चावल या उजला कपड़ा दान नहीं करना चाहिए. 

 

सुहाग की चीजें न फेंके

8/12
सुहाग की चीजें न फेंके

सुहाग की वस्तुएं जैसे चूड़ी,बिंदी और सिंदूर को भूलकर भी कूड़ेदान में नहीं फेंकना चाह‍िए. इन चीजों का बहुत ही महत्व होता है. सुहाग की ऐसी वस्तुएं पहनते समय अगर टूट जाएं तो उसे किसी नदी या तालाब में प्रवाह‍ित कर दें.

धार वाली चीज का इस्तेमाल ना करें

9/12
धार वाली चीज का इस्तेमाल ना करें

Karwa Chauth 2023: करवा चौध के दिन कैंची या फिर किसी धार वाली चीज का इस्तेमाल ना करें. 

 

किसी से विवाद न करें

10/12
किसी से विवाद न करें

करवा चौथ व्रत का फल तभी मिलता है जब व्रती का पूरा ध्यान ईश्वर की भक्ति में हो. इस दिन किसी को अपशब्द न कहें. करवा चौथ का व्रत रखने वाली महिलाओं को इस दिन किसी दूसरे के बारे में गलत शब्द बोलना, या फिर लड़ाई झगड़ा नहीं करना चाहिए

देर तक न सोएं

11/12
देर तक न सोएं

व्रती करवा चौथ में देर तक न सोएं साथ ही दिन के समय भी सोना नहीं चाहिए. इन दिन भजन कीर्तन करने और शंकर-पार्वती का ध्यान करें. 

 

Disclaimer:

12/12
Disclaimer:

इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.