Mithun Sankranti 2023 : जानिए कब है मिथुन संक्रांति, महापुण्य काल का है बड़ा महत्व
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1732053

Mithun Sankranti 2023 : जानिए कब है मिथुन संक्रांति, महापुण्य काल का है बड़ा महत्व

Mithun Sankranti 2023 : जब सूर्य एक राशि से दूसरी राशि में जाता है तो इस घटना को संक्रांति कहा जाता है. आने वाले दिनों में मिथुन राशि में सूर्य प्रवेश करने वाले हैं जिसके कारण इसे मिथुन संक्रांति कहा जाएगा.

mithun sankranti (फाइल फोटो)

Mithun Sankranti 2023 Date: शास्त्रों के अनुसार सूर्य देव ग्रहों के राजा है और इस तरह वो जिस जातक की कुंडली में प्रबल स्थिति में रहते हैं उनको विशेष लाभ होता है. धार्मिक नजरिए से देखें तो सूर्य देव की पूजा एक प्रत्यक्ष देवता के रूप  में होती है. कहते हैं कि जिस व्यक्ति पर सूर्य देव ने अपनी कृपा बरसती है. उन्हें अलग अलग क्षेत्रों में लगातार सफलता मिलती है. 

सूर्य देव अपनी राशि परिवर्तन समय-समय पर करते रहते हैं और इस क्रिया को संक्रांति कहा जाता है. जून में मिथुन राशि में सूर्य देव का प्रवेश होना है जिससे इसे मिथुन संक्रांति कहा जाएगा. कब है मिथुन संक्रांति और पुण्य काल का क्या समय होगा, आइए जानते हैं. 

मिथुन संक्रांति 2023 कब पड़ रहा है? (Mithun Sankranti 2023 Shubh Muhurat)
ज्योतिष पंचांग पर ध्यान दें तो सूर्य देव आने वाले 15 जून 2023 को मिथुन राशि में जाने वाले हैं. इस गुरुवार होगा और समय शाम के 06 बजकर 29 मिनट का होगा. 06 बजकर 29 मिनट से लेकर 07 बजकर 20 मिनट पर पुण्य काल और महापुण्य काल होगा. मिथुन संक्रांति के दिन जो योग बन रहा है उसका नाम सुकर्मा योग है जोकि पूरे दिन रहने वाला है. 

मिथुन संक्रांति 2023 का महत्व जान लीजिए (Mithun Sankranti 2023 Importance)
संक्रांति तिथि पर व्यक्ति स्नान कर दान करे तो इसका विशेष लाभ होता है. जो व्यक्ति इस दिनपवित्र नदी में स्नान करे तो और भी लाभ होता है. उसे जीवन में सुख के साथ ही धन, समृद्धि की भी प्राप्ति हो पाती है. अन्न, धन, वस्त्र आदि के दान के बारे में भी कहा गया है इससे अक्षय पुण्य मिलता है. संक्रांति के दिन अपने पितरों का तर्पण किया जाए तो पितरों का आशीर्वाद मिलता है. 

मिथुन संक्रांति 2023 के लाभ क्या क्या हैं (Mithun Sankranti 2023 Benefits)
मिथुन संक्रांति इस साल पशु-पक्षियों के लिए अत्यधिक शुभ रहने वाला है. धन और समृद्धि के लिए यह संक्रांति शुभ होगा. लोगों का स्वास्थ्य पहले अच्छा रहेगा. राष्ट्रों के बीच इस संक्रांति से संबंध मधुर होंगे और अन्न भंडार भरा रहेगा. 

डिसक्लेमर: इस लेख में बताई गई जानकारी सामान्या है. किसी भी उपाय को अपनी जिम्मेदारी पर अपनाएं या अपने एक्सपर्ट से बात करें. 

और पढ़ें- UP News : नकल माफिया और सॉल्वर गैंग पर नकेल कसने की योगी सरकार की तैयारी, 14 साल की जेल और भरना पड़ सकता है 25 लाख तक जुर्माना!

 

और पढ़ें- Lakhimpur Kheri: दुधवा टाइगर र‍िजर्व में हो रही बाघों की मौत से मचा है हड़कंप, सीएम योगी पूरे मामले की रिपोर्ट तलब की

WATCH: पुलिस ने संजीव जीवा हत्याकांड का क्राइम सीन किया रिक्रिएट, देखें वीडियो

Trending news