Who Is Manoj Muntashir: कौन हैं मनोज मुंतशिर शुक्ला, कैसे अमेठी का लड़का बन गया आदिपुरुष का लेखक
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1744737

Who Is Manoj Muntashir: कौन हैं मनोज मुंतशिर शुक्ला, कैसे अमेठी का लड़का बन गया आदिपुरुष का लेखक

Adipurush Controversy: आदिपुरुष के फिल्म को लेकर विवाद दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. इस फिल्म के डायलॉग्स को लिखने वाले मनोज मुंतशिर शुक्ला फिल्म को लेकर लगातार सफाई दे रहे हैं. लेकिन रिलीज के बाद से ही सोशल मीडिया पर यह फिल्म लोगों के निशाने पर हैं. इस फिल्म के डायलॉग को लोग रामायण का मजाक बता रहे हैं. जानें कौन हैं आदिपुरुष फिल्म के डायलॉग लिखने वाले मनोज मुंतशिर? 

 

Manoj Muntashir

Who Is Manoj Muntashir: इस समय देश में सबसे ज्यादा चर्चा फिल्म आदिपुरुष की हो रही है. इस फिल्म को लेकर चल रहा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. लोग फिल्म के डायलॉग को लेकर आपत्ति और गुस्सा जाहिर कर रहे हैं. यह फिल्म 16 जून को सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है. दर्शकों को सबसे ज्यादा आपत्ति लंका दहन से पहले हनुमान के किरदार के उस डायलॉग को लेकर है जिसमें हनुमान कह रहे हैं. "कपड़ा तेरे बाप का, तेल तेरे बाप का, आग तेरे बाप की और जलेगी भी तेरे बाप की." इस फिल्म के कई दृश्यों और अन्य डायलॉग से लोगों में गुस्सा है. लोग इस फिल्म को रामायण औऱ भगवान राम का अपमान बता रहे हैं. 

कौन हैं मनोज मुंतशिर शुक्ला
मनोज मुंतशिर शुक्ला का जन्म उत्तर प्रदेश, अमेठी के गौरीगंज में 27 फरवरी 1976 को हुआ. उनके पिता किसान और पूजा- पाठ का काम करते हैं. उनकी मां शिक्षिका थी. मनोज की शादी लेखिका नीलम मुंतशिर से हुई. उनका एक बेटा है. मनोज मुंतशिर का असली नाम मनोज शुक्ला है. उन्होंने मुंबई जाने के बाद अपने नाम के पीछे मुंतशिर जोड़ा. मनोज को बचपन से ही कविताएं लिखने का शौक है. 

Read This- Gitapress Gorakhpur: गीता प्रेस को गांधी शांति पर सियासी बवाल, आपस में भिड़े कांग्रेस और बीजेपी नेता

बचपन के लिखते हैं कविताएं 
मनोज मुंतशिर के अनुसार उनको बचपन से ही कविता लिखने का शौक है. वे छोटी उम्र से ही अक्सर मुशायरों में अपनी लिखी कविताएं पढ़ा करते थे. मुंबई आने से पहले मनोज प्रयागराज में ऑल इंडिया रेडियो में काम करते थे.  यहां उनको सिर्फ 135 रुपये मासिक वेतन मिलता था. साल 1999 में जब मनोज ने मुंबई जाने के लिए अपने पिता से 300 रुपये मांगे तो उनके पिता ने उन्हें 700 रुपये दिए. वो इसलिए क्योंकि उन्हें वापिस लौटकर आने में सुविधा हो. एक इंटरव्यू में मनोज मुंतशिर ने बताया था कि वे इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद मुंबई चले गए थे. 

‘तेरी गलियां’से हुए पॉपुलर
मुंबई पहुंचने के बाद मनोज ने सबसे पहले अनूप जलोटा से मुलाकात की. एक इंटरव्यू में मनोज ने बताया कि उन्होंने अनूप जलोटा को एक गजल सुनाई थी. जिसके बाद अनूप जलोटा ने खुश होकर मनोज को 3000 रुपये दिए थे. मनोज ने बताया कि पहले काम के लिए उनको काफी स्ट्रगल  करना पड़ा. उन्होंने कौन बनेगा करोड़पति शो के लिए एक गाना भी लिखा था. लेकिन उन्हें असली पहचान साल 2014 में श्रेया घोषाल के गजल एल्बम हमनशीन से मिली थी. 

इस एल्बम के लिए मनोज ने गाने लिखे थे. इसके बाद मनोज ने फिल्म एक विलेन के लिए 'तेरी गलियां' लिखा था. जो उस समय काफी हिट हुआ. इसके बाद मनोज ने साल 2019 में  अपनी पहली किताब भी छापी. इस पुस्तक का नाम "मेरी फितरत है मस्ताना". साल 2022 में उन्हें साइना फिल्म के गाने के लिए पहली बार राष्ट्रीय पुरस्कार मिला. 

कई फिल्म के लिए लिख चुके हैं 
"तेरी गलियां" गाना मनोज की लाइफ टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ. इस गाने के लिए मनोज को कई अवॉर्ड्स भी मिले. उनकी लिखी फिल्मों के गानों की बात की जाए तो वो अभी तक एक लेखक के तौर पर एमएस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी, काबिल, हाफ गर्लफ्रेंड, बाहुबली, पीके, बेबी, कपूर एंड संस, रुस्तम, कबीर सिंह, रामसेतु और विक्रम वेधा के लिए गाने लिख चुके हैं.  मनोज ने बाहुबली2 के लिए हिंदी डायलॉग लिखने के बाद डायलॉग लिखने के क्षेत्र में पहला कदम रखा. बाहुबली फिल्म के डायलॉग को लोगों ने काफी पसंद किया. जिसके बाद से मनोज के काम की हर कोई चर्चा करने लगा. 

सबसे बड़ा पॉपुलर गाना
मनोज मुंतशिर के पॉपुलर गानों की बात की जाए तो केसरी फिल्म का "तेरी मिट्टी" उनका अब तक का सबसे हिट गाना है. कबीर सिंह फिल्म का "कैसे हुआ" हाफ गर्लफ्रेंड का " फिर भी तुमको चाहुंगा" और रुस्तम फिल्म का तेरे संग यारा" उनके अभी तक के पॉपुलर गानों में शामिल हैं. 

प्रभास और कृति सेनन की फिल्म 'आदिपुरुष' पर शुरु हुआ विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. इस फिल्म के डायलॉग लिखने वाले मनोज मुंतशिर शुक्ला पर लोगों का जमकर गुस्सा फूट रहा है. फिल्म के मेकर्स इन डायलॉग को बदलने को भी तैयार हो गए हैं लेकिन लोगों का गुस्सा थम नहीं रहा है.

Gita Press: गीता प्रेस को पुरस्कार पर विवाद क्यों, कैसे कांग्रेस नेता के बयान पर मचा बवाल

Trending news