Onion Can Control Blood Sugar: बस 10 रुपये का खर्च और हाई ब्लड शुगर के झंझट से छुटकारा, डायबिटीज को भी कर सकते हैं कंट्रोल
Advertisement

Onion Can Control Blood Sugar: बस 10 रुपये का खर्च और हाई ब्लड शुगर के झंझट से छुटकारा, डायबिटीज को भी कर सकते हैं कंट्रोल

Sugar Ka Sasta Ilaj : डायबिटीज से जूझ रहे लोगों के लिए ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना एक बड़ा चैलेंज है, शुगर को कंट्रोल में करने के लिए बहुत सारे परहेज और बहुत सारी दवाइयों के सेवन से गुजरना पड़ता है. लेकिन क्या हम कुछ जबरदस्त नुस्खों से इस चैलेंज को पार कर सकते हैं? आइए इस बारे में जानते हैं.

Onion Can Control Blood Sugar (फाइल फोटो)

Onion Extract Help To Control Diabetes: डायबिटीज संबंधी बीमारी आज के समय में तेजी से फैल रही है. करोड़ों लोग इससे दो चार हो रहे हैं. यह खतरनाक बीमारी इंसुलिन रजिस्टेंस के कारण शरीर में पैदा होती है. हालांकि कई केस तो जेनेटिक भी होते हैं. शुगर की बीमारी के तौर पर भी इसे जाना जाता है जिससे दो चार होने वाले लोगों के शरीर का ब्लड शुगर बढ़ने लगता है और बॉडी पार्ट्स पर बुरा असर डालता है. इस बीमारी में सबसे जरूरी है शुगर को कंट्रोल करना. आइए इस बारे में और जानते हैं. 

अच्छी लाइफस्टाइल
डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए डाइट पर खास ध्यान दिया जा सकता है. और अच्छी लाइफस्टाइल के साथ ही नियमित रुप से दवाओं का सहारा काफी हद तक इस परेशानी को दूर कर देता है. डॉक्टर की सलाह पर लोग एक तय मात्रा में इंसुलिन भी लेते हैं. एक रिसर्च की माने तो किचन में एक ऐसी सब्जी रखी है जो ब्लड शुगर को काबू में कर सकती हैं. ये सब्जी है प्याज जिसका अर्क निकालकर यदि पीया जाए तो लाभ होता है. शोधकर्ताओं ने डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए इसे सबसे सस्ती रेमेडी माना है. 

शुगर पेशेंट के लिए लाभकारी 
एक रिपोर्ट कहती है कि एक्सपर्ट्स की एक बैठक में डायबिटीज कंट्रोल में रखने के लिए रिसर्चर्स ने बहुत ही आसान सा तरीका बताया था. जिसमें उन्होंने बताया कि प्याज का अर्क (Onion Extract) शुगर पेशेंट के लिए लाभकारी हो सकता है, हर दिन इसके सेवन से ब्लड शुगर 50 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है. सबसे अच्छी बात ये हैं कि बड़ी ही आसानी से और बहुत कम दाम में प्याज बाजार से लाया जा सकता है. 

चूहों पर शोध 
इस रिसर्च को चूहों पर आजमाया गया. शोध के लिए डायबिटीज से पीड़ित चूहों को हर दिन 200, 400 और 600 मिलीग्राम की मात्रा में प्याज का अर्क दिया गया जिससे कुछ सप्ताह तक इस अर्क को पीने से चूहों का ब्लड शुगर कम हो गया, यहां तक कि 35 से 50 प्रतिशत तक यह लेवल कम हुआ. प्याज का रस पीने से चूहों का वेट भी बैलेंस्ड रहै. ऐसे में अनुमान ये लगाया गया कि डायबिटीज को काबू में रखने के साथ ही वेट को काबू में रखने में प्याज का अर्क कारगर हो सकता है. 
ध्यान दें कि किसी भी सार पर पहुंचने से पहले और किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने एक्सपर्ट या फिर अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

ये भी देखें- How To Worship : कहीं आप कोई बड़ी गलती तो नहीं कर रहे, पूजा करने की सही विधि अभी जान लीजिए

WATCH: देश की नई संसद के उद्घाटन पर लॉन्च होगा 75 रु. का नया सिक्का, जानें क्या है इसमें खास 

Trending news