Vande Bharat Train: ट्रेनों में पानी की फ्री बोतल का बदला नियम, रेल यात्री नहीं कर पाएंगे पानी का दुरुपयोग
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2220222

Vande Bharat Train: ट्रेनों में पानी की फ्री बोतल का बदला नियम, रेल यात्री नहीं कर पाएंगे पानी का दुरुपयोग

Indian Railways, Rail Neer Water Bottle: भारतीय रेलवे ने निर्णय लिया है कि अब से वंदे भारत ट्रेनों में 500ml की यानी आधा लीटर की एक रेल नीर पैकेज्ड वॉटर बोतल हर एक यात्री को उपलब्ध कराई जाएगी. आइए इस बारे में डीटेल में जानें.

indian railways

Vande Bharat Train News: वंदे भारत के यात्रियों को एक और सुविधा भारतीय रेलवे की ओर से उपलब्ध कराई जाएगी. दरअसल, वंदे भारत ट्रेन में रेल नीर का पानी पीने के लिए अब यात्रियों को पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे यानी यात्रियों को नि:शुल्क रेल नीर का पानी उपलब्ध कराया जाएगा. रेल विभाग की तरफ से इस कीमती पेयजल की बर्बादी को रोकने के लिए इस तरह का फैसला लिया गया है. हर एक वंदे भारत ट्रेनों के हर एक यात्री को रेलवे की ओर से मुफ्त में 500 मिलीलीटर की एक रेल नीर पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर यानी पीडीडब्ल्यू बोतल उपलब्ध कराने का फैसला किया गया है. यात्रियों की मांग पर फ्री में इसे दी जाएगी. 

IRCTC ने क्या कहा? 
IRCTC ने कहा, "पीने के पानी की बर्बादी रोकने के लिए रेलवे ने फैसला किया है कि वंदे भारत की सभी ट्रेनों (Vande Bharat Trains) में 500 मिलीलीटर की एक रेल नीर पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर (PDW) की बोतल हर एक पैसेंजर्स को दी जाएगी. यात्रियों की मांग पर बिना कोई अतिरिक्त शुल्क लिए 500 मिलीलीटर की एक और रेल नीर पीडीडब्ल्यू बोतल परोसी जाएगी."

पहले एक लीटर की बोतल
इससे पहले यात्रियों को वंदे भारत में एक लीटर पानी की बोतल उपलब्ध कराई जाती थी लेकिन अब पानी की बर्बादी पर रोक लगाने के लिए इस नियम को भारतीय रेलवे द्वारा बदल दिया गया है. रेल विभाग ने इस पर गौर किया कि ज्यादातर लोग एक लीटर पानी नहीं पी पाते हैं जिससे बहुत पानी बर्बाद हो जाता है. 

और पढ़ें- UP Weather Today: कुशीनगर से उन्नाव तक भीषण गर्मी और भयंकर लू से त्राहिमाम, यूपी के कई जिलों में अलर्ट

शताब्दी ट्रेन में आधा लीटर पानी की बोतल की व्यवस्था
शताब्दी ट्रेनों की बात करें तो इस ट्रेन के यात्री को एक लीटर की जगह आधा लीटर पानी की बोतल पहले से ही उपलब्ध कराई जा रही है. वैसे शताब्दी में यात्रा करने का समय कम होता है, ऐसे में एक लीटर पानी यात्री खत्म नहीं कर पाते हैं लेकिन वंदे भारत का ट्रैवल टाइम ज्यादा है. जिससे अब एक लीटर पानी को दो हिस्से में देने का फैसला किया गया है. यात्रा शुरू होते ही आधा लीटर वाली बोतल उपलब्ध कराई जाएगा और फिर जरूरत पड़ी तो 500 मिलीलीटर की एक और पानी की बोतल दी जाएगी.

Trending news