Honey Benefits: सर्दियों में सौ फायदे देता है शहद और गुनगुना पानी, वजन घटाने और चमकदार त्वचा पाने की संजीवनी है हनी
Advertisement

Honey Benefits: सर्दियों में सौ फायदे देता है शहद और गुनगुना पानी, वजन घटाने और चमकदार त्वचा पाने की संजीवनी है हनी

Honey Water Benefits: गुनगुना पानी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है, यह तो आप जानते होंगे लेकिन इसमें शहद मिलाकर पीने से इसका फायदा और भी बढ़ जाता है. इससे अच्छी मात्रा में एनर्जी मिलती है जिससे आपका दिन बेहतर बनता है. आइए जानते हैं इसके फायदे.

Honey Benefits: सर्दियों में सौ फायदे देता है शहद और गुनगुना पानी, वजन घटाने और चमकदार त्वचा पाने की संजीवनी है हनी

Honey Water Benefits: रोज सुबह गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं. शहद (Honey)  में नेचुरल शुगर पाया जाता है जो हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है. पहले से ही आयुर्वेद में शहद को औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. आइए जानते हैं सुबह गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से सेहत को मिलने वाले फायदे के बारे में..

Skin Care Tips: नहीं रहेंगे चेहरे पर कील-मुंहासे और दाग-धब्बे, बस बदल डालें डेली की ये 4 आदतें

शहद में पाए जाते हैं ये तत्व
शहद में विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, जिंक, शुगर, कार्बोहाइड्रेट, राइबोफ्लेविन, एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद करता है. सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद को मिलाकर पीना वजन कम करने में फायदेमंद होता है. साथ ही ये इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है। 

Shakarkand Benefits: सर्दियों में खूब खाएं शकरकंद, नहीं होगी पेट और अपच की समस्या, जानें स्वीट पोटैटो खाने का सही टाइम!

सुधरता है पाचन
गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से पाचन क्षमता बढ़ती है और पेट भी साफ रहता है. पेट साफ रहेगा तो  कब्ज (Constipation) की समस्या दूर होती है. हमारा पेट साफ रहता है जिससे बीमारियां दूर रहती है. 

होता है वेट लॉस
गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से बढ़ा हुआ वजन कम हो जाता है.वजन कम करने के लिए  सुबह उठकर गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पिए. कुछ दिनों तक ऐसा करने से  आपका वजन तेजी से कम हो जाएगा.

Benefits of Roasted Chana: पुरुषों के लिए सेहत का खजाना है भुना चना, बस एक मुट्ठी रोज खाएं फिर देंखें अपनी सेहत में बदलाव

गले के इन्फेक्शन में आराम
रोजाना गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से गले में मौजूद बैक्टीरिया (Bacteria) खत्म हो जाते हैं. इसके साथ ही सर्दी, खांसी और बुखार जैसी परेशानियों से छुटकार मिलता है. बंद नाक, नजला, जुकाम होने पर गुनगुना पानी पीना फायदेमंद होता है.  इससे थ्रोट इन्फेक्शन में आराम मिलता है.

स्किन में लाता है ग्लो
शहद और Luke warm water दोनों ही स्किन के लिए लाभकारी है. गुनगुना पानी और शहद का मिश्रण  के इस्तेमाल से शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं जिससे स्किन निखर जाती है. पानी रक्त से दूषित पदार्थों को निकालने में मदद करता है जिसके कारण त्वचा खिल जाती है. इसके अलावा दोनों के  सेवन से ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है. बालों की जड़ें भी मजबूत होती हैं. 

शरीर का हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने में फायदेमंद
शरीर का हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने के लिए रोज सुबह गुनगुने पानी में शहद को मिलाकर सेवन करें. ये बॉडी के लिए काभी फायदेमंद माना जाता है.शहद को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से शरीर का हीमोग्लोबिन बढ़ता है. जिससे शरीर में होने वाली खून की कमी दूर होती है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: बादाम की तरह स्वास्थ्यवर्धक होते हैं कटहल के बीज, जानें 5 फायदे

Urine Infection Home Remedies: बार-बार हो जाता है यूरीन इंफेक्शन, छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, फौरन मिलेगा आराम
 

Trending news