Hindi diwas 2024 Theme: जानें 14 सितंबर को ही क्यों मनाया जाता है हिंदी दिवस, क्या है इस साल की थीम?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2426858

Hindi diwas 2024 Theme: जानें 14 सितंबर को ही क्यों मनाया जाता है हिंदी दिवस, क्या है इस साल की थीम?

Hindi diwas 2024: राष्ट्रीय हिंदी दिवस 2024 हिंदी भाषा के महत्व और देश में विविध भाषाई समुदायों को एकजुट करने में इसकी भूमिका पर जोर देता है. साल 2024 खास है क्योंकि यह हिंदी को आधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता दिए जाने की 75वीं वर्षगांठ है.

 Hindi Diwas 2024 theme

Hindi Diwas theme: हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह दिन हिंदी को भारत की एक आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाए जाने की घटना को चिह्नित करता है. हिंदी दिवस के अवसर पर स्कूलों, कॉलेजों और सरकारी दफ्तरों में प्रतियोगिताओं और कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. आइए जानते हैं कि इस साल शिक्षक दिवस की थीम क्या है.

इस साल की थीम
हर साल हिंदी दिवस के मौके पर एक यूनिक थीम रखी जाती है. ये थीम हिंदी भाषा के अलग-अलग पहलुओं और भारत के सांस्कृतिक और सामाजिक ताने-बाने में इसकी भूमिका पर केंद्रित होता है. इस बार थीम की अभी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है.

भारत में 14 सितंबर को ही क्यों मनाया जाता है हिंदी दिवस
हिंदी भाषा (देवनागरी लिपि) को भारत की संविधान सभा ने 14 सितंबर 1949 को देश की आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाया गया था. इसी के चलते हर साल इस दिन पर राष्ट्रीय हिंदी दिवस (National Hindi Day) मनाया जाता है. बता दें कि इस दिन के अलावा हर साल 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है. पहला हिंदी दिवस 1953 में मनाया गया था. तभी से यह हिंदी भाषा को सम्मान देने और बढ़ावा देने के लिए एक वार्षिक उत्सव बन गया है.

राष्ट्रीय हिंदी दिवस का इतिहास

राष्ट्रीय हिंदी दिवस का इतिहास 14 सितंबर, 1949 से शुरू होता है. इस दिन, भारत की संविधान सभा ने देवनागरी लिपि को आधिकारिक भाषाओं में से एक के रूप में अपनाने का ऐतिहासिक निर्णय लिया था. इससे यह पता चलता है कि 14 सितंबर को हिंदी दिवस क्यों मनाया जाता है.

Hindi Diwas 2024: हिंदी में भी करियर बनाने के शानदार मौके, इन 6 फील्ड में लाखों की सैलरी वाली नौकरी की भरमार!

Trending news