Liver Health Tips: लिवर को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें और इनसे बना लें दूरी, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर
Advertisement

Liver Health Tips: लिवर को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें और इनसे बना लें दूरी, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Liver Disease: लिवर हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. इसमें किसी भी तरह की परेशानी बड़ी बीमारी को बुलावा दे सकती है. ऐसे में आइये जानते हैं कि लिवर को कैसे हेल्दी रख सकते हैं. 

फाइल फोटो.

Food For Healthy Liver: लिवर हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. लिवर को यकृत, जिगर और कलेजा भी कहा जाता है. लिवर का ख्याल रखना उतना ही जरूरी होता है, जितना दिल और दिमाग का. खाना पचाने से लेकर खून को साफ रखने तक लिवर का अहम योगदान होता है. ऐसे में लिवर का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. लीवर में किसी प्रकार की परेशानी होने पर आपको कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. 

लीवर हमारे शरीर के लिए कई बड़े काम करता है, जैसे कार्बोहाइड्रेट को स्टोर करना, न्यूट्रिएंट्स को अब्सॉर्ब करना और यहां तक कि पित्त बनाने में भी लीवर अहम भूमिका निभाता है. ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं कि किन चीजों को डाइट में शामिल कर आप अपने लिवर को हमेशा स्वस्थ्य रख सकते हैं. आइये जानते हैं...

लिवर से जुड़ी कुछ सामान्य समस्याएं
लीवर की बीमारी का कारण खराब लाइफस्टाइल है. अगर आप अपनी लाइफस्टाइल सुधार लेते हैं तो आप एक हेल्दी जीवन जी सकते हैं. लिवर से जुड़ी कुछ सामान्य समस्याएं हेपेटाइटिस, फैटी लीवर रोग, कैंसर, सिरोसिस और लीवर फेलियर है. लिवर में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर तत्काल डॉक्टर को दिखाएं. थोड़ी सी भी लापरवाही आपके लिए बड़ी परेशानी खड़ी कर सकती है. 

लिवर को हेल्दी बनाए रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

लहसुन
लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जो आपके लिवर को साफ और मजबूत करने में मदद करता है.    

बेरी 
बेरीज जैसे क्रैनबेरी और ब्लूबेरी में एंथोसाइनिन पर्याप्त मात्रा में पाये जाते हैं, जो लिवर को कई तरह के नुकसान से बचाते हैं. इससे लिवर मजबूत रहता है. 

चुकंदर
चुकंदर में भी एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स और विटामिन पाए जाते हैं, जो पित्त (बाइल जूस) को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. इसके अलावा टॉक्सिन्स को बॉडी से बाहर निकालते हैं.

Job: 12वीं पास के लिए 69 हजार तक सैलरी वाली जॉब का मौका,अप्लाई करने की लास्ट डेट आज

चकोतरा
चकोतरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स इंफ्लेमेशन कम करते हैं और लीवर सेल्स को सेफ रखते हैं.

कॉफी
कॉफी बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करती है. इसमें मौजूद पॉलीफेनोल्स में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं. यह लीवर सिरोसिस को बढ़ने से रोकते हैं.

पर्याप्त पानी पीएं
लीवर को बेहतर ढंग से काम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ की जरूरत होती है. कम पानी पीने से लीवर की समस्या हो सकती है. ऐसे में पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं. 

Lucknow: चलती स्कूटी पर इश्क लड़ाते कपल का वीडियो वायरल, युवक हुआ गिरफ्तार

 

फल और सब्जी का करें सेवन 
अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा मात्रा में फल और सब्जी का सेवन करें. इससे आपके लिवर के साथ-साथ पूरा शरीर स्वस्थ रहेगा. 

तली-भुनी चीजों से करें परहेज 
तले-भुने खाद्य पदार्थ के सेवन से भी लिवर में दिक्कत हो सकती है. बहुत अधिक तला हुआ या मसालेदार खाना खाने से मोटापा होता है. जो फैटी लीवर रोग का एक सामान्य कारण है. इसलिए तली-भुनी और मसालेदार चीजों से परहेज करें. 

शराब का सेवन ना करें 
शराब लिवर के लिए बेहद हानिकारक है. शराब लीवर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है और लिवर की कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- Methi Ka Pani: मेथी का पानी पीने के फायदे अनेक, बस ऐसे करें इस्तेमाल फिर दिखेगा कमाल

यह भी पढ़ें- Winter Fruits: सर्दियों में ये 5 फल आपकी Immunity करेंगे बूस्ट, आज से ही शुरू करें सेवन​

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zee upuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़ें- Avadh Ojha: सुट्टा और कट्टा के शौकीनों, सुन लो ओझा सर का ये चैलेंज

Trending news