G20 summit 2023: दिल्ली जाने से पहले ट्रेन और बस के बदले हुए रूट, कई के समय में बदलाव और कई हुईं रद्द
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1862556

G20 summit 2023: दिल्ली जाने से पहले ट्रेन और बस के बदले हुए रूट, कई के समय में बदलाव और कई हुईं रद्द

G20 summit 2023: हावड़ा, बिहार से होकर गोरखपुर, लखनऊ से होते हुए नई दिल्ली और पंजाब को पहुंचने वाली ट्रेनों का संचालन फिलहाल बाधित रहने वाला है. गोमती एक्सप्रेस का संचालन निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन तक ही होगा तो वहीं राजधानी एक्सप्रेस के साथ ही 20 ट्रेनों के संचालन पर असर पड़ने वाला हैं.

G20 Summit 2023 Delhi

G20 summit 2023: दिल्ली में हो रहे भव्य G20 समिट के यातायात की व्यवस्था में फेरबदल की गई है. रेलवे से लेकर बस और हवाई सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं. रेलवे ने पार्सल बुकिंग पर फिलहाल के लिए रोक लगा दी है. वहीं अगर रूट की बात करें तो हावड़ा, बिहार, गोरखपुर के साथ ही लखनऊ से नई दिल्ली और पंजाब को आने वाली ट्रेनों के संचालन फिलहाल बाधित होंगे. ऐसे में निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन तक गोमती एक्सप्रेस का संचालन होगा. राजधानी एक्सप्रेस समेत 20 ट्रेनों के संचालन पर भी असर पड़ेगा.

इन ट्रेनों के टर्मिनल में बदलाव 

उत्तर रेलवे के सीपीआरओ हैं दीपक कुमार जिन्होंने जानकारी दी है कि G20 समिट की वजह से कई ट्रेनों के टर्मिनल में बदलाव किया गया है. जिसके तहत शनिवार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर रुकने वाली ट्रेन 12393/94 संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस को आनंदविहार रेलवे स्टेशन पर रोकी जाएगी. वहीं ट्रेन 14003/04 मालदाटाउन नई दिल्ली एक्सप्रेस को 9 व 10 सितंबर को दिल्ली स्टेशन पर और 12565 बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन को 9 सितंबर को, तो वहीं 12566 बिहार संपर्क क्रांति को 9 और 10 सिंतबर को आनंदविहार रेलवे स्टेशन पर रोका जाएगा.

लखनऊ नई दिल्ली-गोमती एक्सप्रेस

इसी तरह ट्रेन 12419 लखनऊ नई दिल्ली-गोमती एक्सप्रेस को सिंतबर की 9 और 10 तारीख को निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर रोका जाएगा. यह ट्रेन लखनऊ से खुलेगी लेकिन एक घंटे की देरी से इसे रवाना किया जाएगा. वहीं लोटने वाली 12420 गोमती एक्सप्रेस को 9 व 10 सितंबर को निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से ही रवाना कराई जाएगी. 

पार्सल बुकिंग पर रोक

जी-20 समिट को ध्यान में रखते हुए दिल्ली के पार्सलों की बुकिंग को 10 सितंबर तक अस्थायी रोक लगाई गई है. गौर करने वाली बात है कि पैसेंजर अपने सामानों को अपने साथ बोगियों में लेकर जा पाएंगे. वहीं सभी वाणिज्यिक औपचारिकताओं के बाद पंजीकृत समाचार-पत्र और पत्रिकाओं को ले जाने की अनुमति दी जाएगी. 

Watch: पीएम मोदी ने भारत मंडपम पहुंचकर किया मेहमानों का स्वागत, देखते ही बन रही मेहमानों की गर्मजोशी
 
बसों के संचालन के बारे में

प्रदेश के अलग अलग शहरों से दिल्ली को पहुंचने वाली रोडवेज बसों को बदले हुए रूट से 10 सितंबर तक संचालित किया जाएगा. परिवहन निगम ने इसे ध्यान में रखते हुए  अलग-अलग रूटों से होकर दिल्ली पहुंचने वाली बसों की संख्या को लिमिटेड करने का निर्णय लिया है. जिन जगहों से आने वाली बसें प्रभावित होंगी वो हैं- 
लखनऊ, खुर्जा
बुलंशहर, सिकंदराबाद
हापुड़, लोनी
साहिबाबाद, कौशांबी
गाजियाबाद, आनंदविहार
कश्मीरी गेट

और पढ़ें- UP Weather 09 September 2023: यूपी के इन जिलों में आज तेज बारिश का अलर्ट, काले बादलों से मौसम हुआ सुहाना  

और पढ़ें- UP Petrol Diesel Price: यूपी में पेट्रोल-डीजल के नए दाम कर सकते हैं निराश, 9 सितंबर को ये हैं जारी कीमतें

 

Trending news