Mahashivratri 2024: शिवरात्रि पर बोल बम के नारों से गूंजे शिवालय, प्रदेश के कई शहरों में हुए भव्य आयोजन
Advertisement

Mahashivratri 2024: शिवरात्रि पर बोल बम के नारों से गूंजे शिवालय, प्रदेश के कई शहरों में हुए भव्य आयोजन

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्री के पर्व पर प्रदेश के हर जिले, हर शहर में शोभायात्रा, जलाभिषेक जैसे कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है. इन कार्यक्रमों में भारी मात्रा में श्रद्धालु मौजूद रहें है. 

Mahashivratri 2024

Mahashivratri 2024: आज पूरे देश में बड़े धूमधाम से महाशिवरात्री का पर्व मनाया जा रहा है. महाशिवरात्री के पर्व पर प्रदेश के हर जिले, हर शहर में शोभायात्रा, जलाभिषेक जैसे कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. इन कार्यक्रमों में भारी मात्रा में श्रद्धालु मौजूद रहें है. महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की उपासना की जाती है. प्रदेश के शहरों में शिव जी की बारात और शिव विवाह जैसे कार्यक्रम कराए जा रहे है. चौक चौराहों पर लोग शिव बारात का स्वागत भी कर रहे है. लोग बड़े हर्षोल्लास के साथ इस कार्यक्रम का हिस्सा बन रहे है. अलग- अलग शहरों में प्रशासन ने सुरक्षा के मद्देनजर बडी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया है. जिससे किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े. 

झांसी बड़े धूमधाम से निकली शिव बारात 
झांसी में आज शिवरात्रि के मौके पर बड़ा बाजार राम लीला मंच से विशाल शिव बारात का आयोजन किया गया. मुस्लिम समाज के लोगों ने शिव बारात का स्वागत फूलों से किया. इस षिव बारात में बडी संख्या में स्थानीय लोग मौजूद रहे. मुरली मनोहर मंदिर के पास से शुरु होकर शिव बारात ने शहर के विभिन्न हिस्सों का भ्रमण किया और अंत में मढिया महाकालेश्वर मंदिर पर समाप्त हुई. मढिया शिव मंदिर पहुंचे लोगों ने धूमधाम से भगवान शिव का जलाभिषेक किया. मुस्लिम समाज के लोगों ने फूलों की बर्षा कर शिव बारात में शामिल शिव भक्तों का स्वागत किया. जिला प्रशासन ने सुरक्षा के मद्देनजर बडी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया.

उन्नाव में शिव शोभा यात्रा में उमड़ा आस्था का सैलाब
उन्नाव में शिवरात्री के मौके पर शिव शोभा यात्रा में आस्था का सैलाब उमड़ा. 7 किमी लम्बी शिव सोभा यात्रा में 5 सैकड़ा से अधिक झाकियों ने लोगों का मन मोह लिया. इन झांकीयों में शिव, पार्वती, हनुमान, श्रीकृष्ण समेत सभी देवताओं की झाकियां शामिल रही. वही एक दर्जन से अधिक जगाहों पर विशाल स्वागत द्वार लगाए गए. 7 किमी लम्बी शोभा यात्रा में एक लाख से अधिक श्रद्धांलुओं के शामिल होने का अनुमान है. यात्रा में सांसद साक्षी महाराज, डीएम गौरांग राठी सदर विधायक पंकज गुप्ता, नगर पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि भानु मिश्रा भी शामिल हुए.

उत्तरकाशी के विश्वनाथ मंदिर में हुआ भव्य आयोजन
उत्तरकाशी जनपद मुख्यालय में स्थित विश्व प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ मंदिर में सहित जनपद के शिवालयों में महाशिवरात्रि पर्व पर आज सुबह से ही जल अभिषेक के लिए श्रद्धालुओं की लंबी-लंबी कतार लगी हुई थी. तो वही जनपद मुख्यालय में शिव बारात की झांकी निकल गई. जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालु शिव बारात में शामिल हुए. और श्रद्धालु शिव बारात खूब नृत्य करते हुए नजर आए. शिव बारात में मां पार्वती पालकी में विराजमान थी तो बाबा भोलेनाथ साक्षात नदीं बैल पर सवार थे. जो अपने में एक अलौकिक मनमोहक दृश्य था. महाशिवरात्रि पर्व पर आज पूरी उत्तरकाशी नगरी शिवमय और भक्तिमय हुई.
 
रायबरेली में हर हर महादेव की गूंज
रायबरेली में महाशिवरात्रि के पर्व पर सुबह से ही शिव मंदिरों पर भक्तों का तांता लगा है. यहां शहर स्थित जामोहनेश्वर्, बालहेश्वर और भंवरेश्वर् शिव मंदिरों में सुबह से भक्तों की लंबी लंबी लाइनें लगी रहीं. भगवान भोले शंकर का जलाभिषेक करने के लिए लाइन में लगे भक्त इस दौरान हर हर महादेव और बम भोले के नारे भी लगाते रहे. इस दौरान जगह जगह भंडारों का भी आयोजन किया गया है. उधर भक्तों की सुरक्षा को देखते हैं तड़के से ही जिले भर के शिव मंदिरों के बाहर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गए हैं. एडिशनल एसपी नवीन सिंह और अपर जिलाधिकारी प्रफुल्ल त्रिपाठी अपनी टीम के साथ सुबह से ही जिले भर के मंदिरों में भ्रमण कर रहे हैं.

भूतेश्वर मंदिर में जलाभिषेक 
सहारनपुर के प्राचीन सिद्ध पीठ भूतेश्वर महादेव मंदिर में महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर हजारों श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा,सुबह 3:00 से श्रद्धालुओं का सैलाब दर्शन को उमडा हुआ है. व्यवस्था बनाए रखने के लिए मंदिर का मुख्य द्वार बंद कर दूसरा गेट खोला गया है और दो-दो पंक्तियां श्रद्धालुओं की बनाई गई हैं ताकि श्रद्धालु पंक्ति में लगकर शिवलिंग का जलाभिषेक कर सके. आपको बता दें कि इस भूतेश्वर मंदिर में शिवलिंग स्वयंभू प्रकट है और यह सीद्ध पीठ माना जाता है.  
 
गोंडा में जलाभिषेक को उमड़ा आस्था का सैलाब

खबर गोंडा से है. जिले में बड़ी ही धूमधाम से महाशिवरात्रि का त्यौहार मनाया जा रहा है. जिले के सभी प्राचीन और ऐतिहासिक शिवालयों में जलाभिषेक को लेकर के सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. चप्पे चप्पे पर पुलिस की निगरानी है और सभी मंदिरों की सीसीटीवी कैमरे से भी निगरानी की जा रही है. जिले के प्राचीन और ऐतिहासिक शिवालयों में आज सुबह 5 बजे से ही लाखों की संख्या में शिव भक्त जलाभिषेक कर रहे हैं.  महाशिवरात्रि त्यौहार को सकुशल संपन्न करने के लिए पूरे गोंडा जिले के 17 थानों के हजारों पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है और ड्रोन कैमरे से भी चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है.

यह भी पढ़े-  Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि के महापर्व पर प्रयागराज में गूंजा 'हर-हर महादेव', भक्तों ने लगाई आस्था की डुबकी

Trending news