Warning signs of Unhealthy Gut : कहीं शौच के समय... इन संकेतों को अनदेखा न करें, आंतों में कीड़ें पड़ने का हो सकता है इशारा
Advertisement

Warning signs of Unhealthy Gut : कहीं शौच के समय... इन संकेतों को अनदेखा न करें, आंतों में कीड़ें पड़ने का हो सकता है इशारा

Unhealthy Gut Signs : कई बार हम ऐसा खाना खा लेते हैं जिससे हमारी आतों पर बुरा असर पड़ता है. जिससे हमारी आंतों की स्थिति ऐसी हो जाती है कि उनमें कीड़े पड़ने लगते हैं और फिर हमें अन्य तरह की परेशानियां होने लगती हैं.

Warning signs of Unhealthy Gut (फाइल फोटो)

Unhealthy Gut Signs : हम जो भी खाते हैं उसका प्रभाव शरीर के बाहरी और भीतरी दोनों ही अंगों पर पड़ता है. यही कारण है कि हमेशा हेल्दी खाने की सलाह दी जाती है. हम जो भी खाना खाते हैं वो आंतों (Unhealthy Gut Signs in hindi) में पलने वाले करोड़ों बैक्टीरिया को जिंदा रखते हैं इनमें कई और तरह के सूक्ष्मजीव भी होते हैं. ये सभी कार्यक्षमता पर भी असल डालते हैं. ऐसे फूड्स का सेवन करना कभी कभी भारी पड़ जाता है जिनसे हमारी आंतों में कीड़े पड़ने लगते हैं. लेकिन किन संकेतों से हम जान सकते हैं कि आत में कीड़े पड़ने लगे हैं. (Warning signs of Unhealthy Gut in hindi). आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं और 5 संकेतों पर गौर करते हैं. 

गैस छोड़ते हुए होता हो दर्द (Flatulence In Hindi)
बीते कुछ दिनों से अगर ऐसा हो रहा है कि आपको बहुत ज्यादा गैस पास हो रहा है और ऐसा करते समय बहुत तेज दर्द भी हो रहा है, तो यह कोई सामान्य घटना नहीं है. बल्कि आपको ऐसा महसूस होने पर डॉक्टर से मिलमे की जरूरत है. यह संकेत आंत में पड़े कीड़ों का भी हो सकता है. किसी प्रकार की गड़बड़ी हो तो सलाह जरूर लें. 

एसिडिटी की परेशानी बढ़ी होगी (Acid Reflux In Hindi)
कई ऐसे भी लोग होंगे जो कुछ भी खालें या तो वो उल्टी कर देते होंगे या फिर छाती पर भारीपन महसूस होता होगा. या फिर घुटन सा महसूस होता होगा. ऐसी स्थिति होने पर डॉक्टर से सलाह लेना सही फैसला हो सकता है. यह स्थिति आंतों में कीड़े पड़ने और खराब होते आंतों का संकेत हो सकता है.

हमेशा कब्ज का बना रहना (Constipation In Hindi)
आंतों में दिक्कत होने पर शौच से जुड़ी आदतों में भी दिक्कत पैदा होने लगती है. आतों में कीड़ों के पड़ने से कब्ज और दस्त संबंधी परेशानी होने लगती है. प्रोसेस्ड फूड्स के अधिक सेवन से ये हो सकता है. दवा लेने के बाद भी बीते 7 दिनों से अगर ऐसी ही स्थिति है तो डॉक्टर से कंसल्ट करना सही उपाय होगा. 

अगर पेट फूला है तो दिक्कत है (Bloating In Hindi)
कब्ज और दस्त के साथ ही पेट लगातार फूला हुआ लगे तो इसे अनदेखा न करें और डॉक्टर की सलाह एक बार ले ही लें. ज्यादा दिनों तक पेट के फूले रहने से एक संकेत ये भी मिलता है कि आंतों में कीड़े पड़े हों. पेट का यूं फूल जाना कोई छोटी बात नहीं है. 

शरीर में पोषक तत्व कम तो नहीं हैं? (Nutritional Deficiency In Hindi)
आप बहुत हेल्दी फूड खा रहे हैं लेकिन उसका असर शरीर पर नहीं दिख रहा. यूं कहें कि आपका खाया-पिया सबकुछ वेस्ट हो रहा है तो बिना देरी समझ जाइए कि आपके शरीर में कुछ दिक्कत हैं. विटामिन्स और मिनरल्स की कहीं कमी तो नहीं या फिर दिक्कत आंतों में पड़े कीड़े से तो नहीं हो रही है. इन संकेतों को अनदेखा किए बिना ही आपको डॉक्टर से कंसल्ट करना होगा.

Trending news