अजब-गजब: 'मूछें हों तो होमगार्ड प्रेम सिंह जैसी', तावदार मूंछों को हर महीने मिलते हैं 1060 रुपये, CM योगी भी हैं मुरीद
Advertisement

अजब-गजब: 'मूछें हों तो होमगार्ड प्रेम सिंह जैसी', तावदार मूंछों को हर महीने मिलते हैं 1060 रुपये, CM योगी भी हैं मुरीद

Barabanki Unique mustache: बाराबंकी (Barabanki Viral News) में तैनात एक होमगार्ड प्रेम सिंह (Homeguard Prem Singh ki Moochein) अपनी मूंछों को लेकर चर्चा में बने हुए हैं. मूंछों की देखभाल के लिए उन्हें हर महीने सरकार की ओर से भत्ता मिलता है. 

Barabanki Home Guard Prem Singh mustache

नितिन श्रीवास्तव/बाराबंकी: कहावत है कि शौक बड़ी चीज है. यही शौक जब शान बन जाए तो फिर क्या ही कहना. ऐसा ही कुछ बाराबंकी (Barabanki Viral News) में तैनात एक होमगार्ड प्रेम सिंह (Home Guard Prem Sing's Mustache) के साथ हुआ. जिन्होंने पहले शौक-शौक में मूंछें बढ़ाईं और आज वही उनकी शान बन गईं. इनकी मूंछों को देखते ही आप कहेंगे, भाई मूंछें हों तो होमगार्ड प्रेम सिंह जैसी वरना ना हों. यहां तक कि इन मूंछों के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) भी मुरीद हो गये थे. प्रेम सिंह को सरकार की ओर से हर महीने मूंछ भत्ता (Mustache Allowance) भी मिलता है. 

हर महीने सरकार की ओर से मिलता है 1060 रुपये भत्ता  
बाराबंकी जिले में तैनात होमगार्ड प्रेम सिंह को अपनी मूंछों से बेहद प्यार है. प्रेम सिंह बीते करीब 42 सालों से अपनी मूंछों पर ताव फेरते आ रहे हैं. यहां तक कि विभाग भी इन्हें अपनी मूंछों को घुमावदार और कड़क रखने के लिए प्रतिमाह भत्ता देता है. साल 2019 से प्रेम सिंह अपनी तावदार मूंछों की देखभाल के लिये सरकार से 1060 रुपये भत्ता पा रहे हैं. उन्होंने बताया कि उनके बाबा की ऐसी ही मूंछ थी. फिर पिताजी और बड़े भाई भी ऐसी ही मूंछ रखते थे. आरपीएसएफ में ट्रेनिंग के दौरान इंस्ट्रक्टर की मूंछों से ये इतना प्रभावित हुए कि साल 1982 में इन्होंने खुद ऐसी मूंछे रख लीं. 

यह भी पढ़ें- 63 का दूल्हा और 24 की दुल्हन: बाराबंकी में छह लड़कियों के पिता ने धूमधाम से रचाई दूसरी शादी, जमकर किया डांस, जानें मामला

 

सीएम योगी भी हुए थे मुरीद 
प्रेम सिंह लखनऊ यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स से बीए पास हैं. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने साल 2019 में उन्हें पूरे सूबे से चयनित 186 होमगार्डों के कंप्टीशन में उन्हें पहला स्थान दिया था. उसके बाद से ही सबसे ज्यादा भत्ता उन्हें मिलता है. प्रेम के मुताबिक, वह अपनी मूंछों की देखभाल के लिए एक बार में 70 रुपये नाई को देते हैं. महीने में दो बार आधे घंटे से ज्यादा समय की मेहनत के बाद नाई उनकी मूछों को सजा-धजा कर तैयार करता है. 

दरअसल, अर्धसैनिक बलों और पुलिस विभाग में कड़क, घुमावदार और रौबदार मूंछे रखने का इतिहास बहुत पुराना है. यही वजह है कि विभाग में ऐसी मूंछों की देखभाल के लिए जवानों को मूंछ भत्ता दिए जाने का 1977 में प्रावधान बनाया गया था. 

मूंछों को लेकर लोग करते थे परेशान
होमगार्ड प्रेम सिंह ने बताया कि उन्होंने साल 1982 में ऐसी मूंछें रखने का फैसला किया था. शुरुआत में लोग उनपर टिप्पणी करते थे, जिससे परेशान होकर एक दिन उन्होंने अपनी पत्नी से पूछ लिया कि तुम्हें कोई परेशानी तो नहीं. तब पत्नी ने जवाब दिया कि उन्हें इससे कोई परेशानी नहीं है. बल्कि जब साथ चलती हूं तो लगता है कि किसी मर्द के साथ चल रही हूं. तब से प्रेम सिंह ने मूंछों को और तावदार बनाने का फैसला किया. अब इन्हीं लंबी बड़ी मूंछों ने उन्हें एक अलग पहचान दी है. 

यह भी पढ़ें- Rose Day 2023 Wishes: रोज़ डे आज, प्यार भरे इन मैसेज के जरिए अपने पार्टनर को करें विश, सेलिब्रेशन को बनाएं खास

Watch: आज ही के दिन बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की पत्नी रमाबाई अंबेडकर का जन्म हुआ था, जानें आज का इतिहास

Trending news