नमस्ते लखनऊ...दक्षिण कोरियन पॉप स्टार के गानों पर थिरके अवध के 'नवाब', हिंदी गाने सुनाकर लूटी महफ‍िल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1873597

नमस्ते लखनऊ...दक्षिण कोरियन पॉप स्टार के गानों पर थिरके अवध के 'नवाब', हिंदी गाने सुनाकर लूटी महफ‍िल

Lucknow News :  लखनऊ के बख्शी का तालाब स्थित एसआर ग्रुप आफ इंस्टीट्यूट में कोरियाई स्टार अऊरा और फ्राइडे ने प्रस्तुति से पहले हाथ जोड़कर नमस्ते लखनऊ बोला. दर्शक दीर्घा से भी नमस्ते-नमस्ते की गूंज सुनाई दी. समारोह की शुरुआत ये शाम मस्तानी हिंदी गाने से की. 

South Korean Pop Star Aura and Friday

Lucknow News : उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग भारत और दक्षिण कोरिया के राजनयिक संबंध की 50वीं वर्षगांठ मना रहा है. इस क्रम में प्रदेश के विभिन्न शहरों में दक्षिण कोरियन के पॉप संगीत समारोह का आयोजन किया जा रहा है. शुक्रवार शाम को लखनऊ में दक्षिण कोरियाई पॉप स्टार अऊरा और फ्राइडे ने जमकर महफ‍िल लूटी. दोनों के सुरों पर अवध के लोग जमकर थिरके. 

पर्यटन विभाग कर रहा आयोजन 
दरअसल, लखनऊ के बख्शी का तालाब स्थित एसआर ग्रुप आफ इंस्टीट्यूट में कोरियाई स्टार अऊरा और फ्राइडे ने प्रस्तुति से पहले हाथ जोड़कर नमस्ते लखनऊ बोला. दर्शक दीर्घा से भी नमस्ते-नमस्ते की गूंज सुनाई दी. समारोह की शुरुआत ये शाम मस्तानी हिंदी गाने से की. दो देशों की संस्कृति के मेल-मिलाप का भला इससे बड़ा उदाहरण और क्या हो सकता है. इसी उद्देश्य से तो पर्यटन विभाग प्रदेश में दक्षिण कोरियन पॉप संगीत का आयोजन कर रहा है. 

खचाखट भर गया मैदान  
देश में दक्षिण कोरियन पॉप संगीत की लोक​प्रियता बहुत तेजी से बढ़ रही है. बख्शी का तालाब स्थित एसआर ग्रुप आफ इंस्टीट्यूट में शुक्रवार की शाम आयोजन की जानकारी पहले से ही लखनवियों को थी, तभी तो तय समय पर हजारों संगीत प्रेमियों से मैदान भर गया. इसमें सबसे ज्यादा संख्या युवाओं खासकर विश्वविद्यालय-कालेज के छात्र-छात्राओं की थी. 

जूम उठे दर्शक 
मंच पर आते ही अऊरा और फ्राइडे ने अभिवादन किया है. इसके बाद कहा कैसे हो आप सब कहा, अच्छा और आप-हम भी अच्छे हैं. इसी बीच शुरू हुआ गाने का दौर, ये शाम मस्तानी...के बाद नाचेंगे सारी रात... और आंख मारे लड़की...गाने को पूरा हिंदी में सुनाया. श्रोताओं की फरमाइश पर जिमी-जिमी और अऊवा—अऊवा को भी गाया. कई मशहूर दक्षिण कोरियन गाने भी सुनाए जिसपर खूब तालियां बजीं. 

देखा इमामबाड़ा और रूमी दरवाजा 
दक्षिण कोरियन पॉप कलाकार अऊरा और फ्राइडे शुक्रवार को लखनऊ में इमामबाड़ा, रूमी दरवाजा और क्लाक टावर का भ्रमण किया. यहां फोटोग्राफी की और वीडियो भी बनाए. कहा कि यूपी बहुत अच्छा है.   

लौटकर दक्षिण कोरिया में सुनाएंगे हिंदी गाने
दरअसल, उत्तर प्रदेश और कोरिया का करीब दो हजार साल पुराना रिश्ता है. अयोध्या की राजकुमारी सूरीरत्ना जो कि बाद में कोरिया की महारानी बनीं. वहां के काफी लोग अयोध्या को अपना ननिहाल मानते हैं. यह वक्त भारत और दक्षिण कोरिया के राजनयिक संबंधों की 50वीं वर्षगांठ का भी है. इस अवसर पर प्रदेश सरकार दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक मेल-मिलाप बढ़ा रही है. पर्यटन विभाग की ओर से प्रदेश में संगीत समारोह का आयोजन किया जा रहा है. इसमें दक्षिण कोरियन पॉप कलाकार अऊरा और फ्राइडे अपनी शानदार प्रस्तुति दे रहे हैं. 

बोले पर्यटन मंत्री 
वहीं, पर्यटन एवं संस्‍कृति मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि संगीत एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिये भावनात्मक रिश्ते बनते हैं. दक्षिण कोरियन पॉप संगीत से दोनों देशों के रिश्ते और आत्मीय होंगे. एक-दूसरे के प्रति लगाव बढ़ेगा. इससे प्रदेश में पर्यटन और तेजी से विकास करेगा. भविष्य में हम यहां के कलाकारों को भी मौका देंगे कि वे दक्षिण कोरिया में जाएं. 

WATCH: 18 को या 19 सितंबर को....जानें कब है गणेश चतुर्थी, ऐसे करें मूर्ति स्थापना तो बन जाएंगे सारे काम

Trending news