Skin Care Tips: सर्दियों में चाहती हैं मुलायम और निखरी त्वचा तो लगाएं ये चीज, 10 दिन में दिखेगा कमाल!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2012584

Skin Care Tips: सर्दियों में चाहती हैं मुलायम और निखरी त्वचा तो लगाएं ये चीज, 10 दिन में दिखेगा कमाल!

Coconut Oil for Skin: सर्दियों में नारियल का तेल (Coconut Oil) इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा को कई फायदे एक साथ मिलते हैं. 

 

Coconut Oil Benefits For Skin

Coconut Oil Benefits For Skin: सर्दियों का सीजन शुरू हो गया है. इस सीजन में रूखी त्वचा की समस्या बेहद आम है. त्वचा को ग्लोइंग और हेल्दी बनाने (Tips For Glowing Skin) के लिए लोग क्रीम, बॉडी लोशन समेत तरह-तरह के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं. इसके बावजूद कोई असर नहीं दिखता है. ऐसे में आज हम आपको एक घरेलू उपाय लेकर आए हैं, जो 100 प्रतिशत नेचुरल और कारगर है.

यह तेल सर्दियों में स्किन को भरपूर पोषण देता है. इसके रोजाना इस्तेमाल से न सिर्फ त्वचा नर्म होती है बल्कि चेहरे के दाग-धब्बे भी गायब हो सकते हैं. हम बात कर रहे हैं नारियल तेल (Benefits of Coconut Oil For Skin) की. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, नारियल का तेल सर्दियों में सबसे अच्छे मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है. इसके इस्तेमाल से स्किन हेल्दी और ग्लोइंग हो सकती है. आइये जानते हैं नारियल तेल के इस्तेमाल से हमारी स्किन को क्या-क्या फायदे मिलते हैं. 

1. स्किन को हाइड्रेट रखे 
सर्दियों में नारियल तेल स्किन को नमी देने का काम करता है. यह स्किन के अंदर मॉइश्चर को लॉक करता है और त्वचा को ग्लोइंग बनाता है. जिससे त्वचा का रूखापन दूर होता है और ग्लो आता है.

2. ड्राइनेस से निजात
एक्सपर्ट्स के मुताबिक, नारियल तेल स्किन की ड्राइनेस को दूर करता है. इसका इस्तेमाल केवल चेहरे पर ही नहीं बल्कि हाथ, पैर, होंठ और एड़ियों के रूखेपन को भी दूर करने में मददगार है. 

3. झुर्रियों से छुटकारा दिलाए
नारियल के तेल के इस्तेमाल से झुर्रियों को दूर करने में मदद मिल सकती है. यह स्किन में कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है. वहीं नारियल के तेल में मौजूद लॉरिक एसिड लूज स्किन में टाइटनेस लाने का काम करता है.

4. दाग-धब्बों से मिलेगा छुटकारा
स्किन के दाग-धब्बों को कम करने में भी नारियल तेल बेहद फायदेमंद है. इसके लिए आप सोने से पहले रोजाना इस तेल से चेहरे की हल्के हाथ से मसाज करें. रोजाना ऐसा करने से चेहरे के दाग-धब्बे धीरे-धीरे गायब होने लगते हैं. 

5. सनस्क्रीन की तरह करता है काम
स्किन एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यह तेल सनस्क्रीन की तरह काम करता है. इसमें एसपीएफ मौजूद होता है, जिससे यह आपकी स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में मददगार होता है. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zee upuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Health Benefits Of Custard: शरीफा को न समझे साधारण फल, कई बीमारियों का है रामबाण इलाज

Trending news