Shardiya Navratri 2024: डायबिटीज पेशेंट नवरात्रि व्रत पर कैसे रखें सेहत का ख्याल, इन 7 टिप्स से शुगर रहेगा कंट्रोल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2457657

Shardiya Navratri 2024: डायबिटीज पेशेंट नवरात्रि व्रत पर कैसे रखें सेहत का ख्याल, इन 7 टिप्स से शुगर रहेगा कंट्रोल

Shardiya Navratri 2024 Fasting Tips For Diabetes Patients: अगर आप डायबिटीज पेशेंट हैं और नवरात्रि का व्रत रखना चाहते हैं तो आपको इस दौरान अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखना चाहिए.

shardiya Navratri 2024

Shardiya Navratri 2024 Fasting Tips For Diabetes Patients: आदिशक्ति को समर्पित शारदीय नवरात्रि का उत्सव शुरू हो गया और माता के भक्त व्रत का संकल्प भी कर चुके हैं. नवरात्रि के इन 9 दिनों में भक्त मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए उनके नौ स्वरूपों का पूजन तो करते ही हैं इसके साथ ही व्रत भी रखते हैं. हालांकि नवरात्रि पर मां के लिए मन में आस्था तो होती ही है लेकिन व्रत के साथ ही सेहत का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है खासकर उन भक्तों को जो डायबिटीज के पेशेंट है. 

शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालते हैं
व्रत रखने से व्यक्ति के शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालते हैं और इस तरह बॉडी पूरी तरह डिटॉक्स हो पाती है. अगर आप डायबिटीज पेशेंट हैं और नवरात्रि व्रत रखना चाहते हैं तो सेहत का भरपूर ख्याल रखें.  इसके लिए आपको नवरात्रि व्रत से जुड़ी कुछ विशेष बातों और कुछ कारगर टिप्स के बारे में जानना चाहिए. 

दिल संबंधी दिक्कत का खतरा 
नवरात्रि व्रत रखने से पहले हाई इंसुलिन डोज लेने वाले डायबिटीज पेशेंट व्रत रखने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें. व्रत रखने से ब्लड शुगर लेवल तेजी से गिरने डर होता है. मरीज को किडनी, लिवर,हाई ब्लड प्रेशर के साथ ही दिल संबंधी दिक्कत का खतरा हो सकता है. नवरात्रि व्रत में डायबिटीज रोगी लो जीआई कार्ब्स कट्टू के आटे का सेवन कर तो सकते हैं पर डाइट को लेकर डॉक्टर से जरूर सलाह ले लें. कट्टू का आटा सेवन करने से कार्बोहाइड्रेट धीमी गति से रिलीज हो पाता है. ब्लड शुगर लेवल काबू में रहता है और मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट हो पाता है. 

व्रत के समय डिहाइड्रेशन की दिक्कत
डायबिटीज रोगियों को व्रत के समय डिहाइड्रेशन की दिक्कत हो सकती है. ऐसे लोग नवरात्रि व्रत के दौरान डाइट में छाछ,नींबू पानी व नारियल पानी रख सकते हैं. इससे ब्लड शुगर को काबू में किया जा सकता है. व्रत में दही एक बढ़िया फूड हो सकता है, इससे उपवास खोल सकते हैं और एक कप दही का सेवन करना ठीक हो सकता है. दही से इससे पेट होता है और एसिडिटी की दिक्कत दूर होती है. इसके अलावा डाइट में छाछ, दही, पनीर जैसे कम फैट वाले डेयरी प्रोटीन शामिल करें जिससे शुगर खाने की इच्छा कम कर सकते हैं. ऐसा कई और क्रेविंग को कम कर सकते हैं. ऐसा करने से दिनभर ऊर्जावान बने रहेंगे.

डॉक्टर से सलाह लें
शुगर फ्री ड्रिंक से शुगर रोगियों को अपना व्रत खोलना चाहिए. मीठे पेय पदार्थ ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ा सकते हैं. ऐसे खाद्य पदार्थों से परहेज करना चाहिए जिसमें फैट, सोडियम के साथ ही कार्ब्स की मात्रा ज्यादा होती है. डायबिटीज रोगी नवरात्रि व्रत के दौरान किसी भी तरह की सेहत संबंधी गलती करने से बचें. कोई भी दिक्कत होने पर डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. 
Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह व सुझाव केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य से है. इन्हें पेशेवर चिकित्सा की सलाह के तौर पर न लें. कोई भी सवाल या परेशानी होने पर हमेशा अपने डॉक्टर और एक्सपर्ट से सलाह लें.

और पढ़ें- कार-बाइक खरीदना है तो जानें नवरात्रि से धनतेरस तक अक्टूबर में वाहन खरीदने के आठ शुभ मुहूर्त 

और पढ़ें- Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि में जलाते हैं अखंड ज्योति? जोत जलाने वाले मां दुर्गा के भक्त ये 5 बातें कभी न भूलें

Trending news