Fridge Cleaning Hacks: बारिश में बदबू मार रहा है फ्रिज, इन घरेलू नुस्खों से चुटकी में चमचमा जाएगा रेफ्रिजरेटर
Advertisement

Fridge Cleaning Hacks: बारिश में बदबू मार रहा है फ्रिज, इन घरेलू नुस्खों से चुटकी में चमचमा जाएगा रेफ्रिजरेटर

Cleaning Hacks: अपने फ्रिज या रेफ्रिजरेटर को साफ करना बहुत जरूरी काम है...क्योंकि फ्रिज  आपके खाने को अच्छा और ताजा रखता है...आपकी कुछ गलतियों के चलते फ्रिज से बदबू भी आने लगती है...इस लेख में हम जानते हैं सफाई के कुछ आसान उपाय..

गंदा फ्रिज साफ करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Cleaning Hacks: ज्यादातर लोग खाने-पीने की चीजों को फ्रेश रखने के लिए फ्रिज का इस्तेमाल करते हैं.  फ्रिज, किचन में मौजूद सबसे जरूरी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में से एक है. फ्रिज हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा है. यह बड़ा भी होता है और इसमें खाने-पीने की ढेरों चीजें भी रखी रहती हैं. पर हम सबको इसकी साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए. कई बार ऐसा होता है कि हम लगातार फ्रिज में सामान तो रखते हैं पर इसकी सफाई पर ध्यान नहीं देते हैं. कई बार लंबे समय तक अगर फ्रिज (Fridge) की सही तरह से सफाई ना की जाए तो फ्रिज में गंदगी जमने लगती है जिससे बदबू आना शुरू हो जाती है. हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जो आपको फ्रिज की सफाई करने में मदद करेंगे.

Vastu Dosh: घर में कहीं भी डस्टबिन रखने की आदत कर देगी कंगाल, हो सकता है भारी नुकसान

 

फ्रिज के कई ऐसे हिस्से होते हैं जिनकी आसानी से सफाई नहीं होती. जैसे कि फ्रिज (Refrigerator) के दरवाजे पर लगी रबड़, रैक्स के पीछे छिपी गंदगी, फ्रीजर के नीचे जमी बर्फ आदि-आदि. 

फ्रिज साफ करने के आसान Tips 

बदबू हो जाएगी दूर 
अगर आपके घर में मौजूद फ्रिज में से बदबू (Smell) आती है तो इसके लिए आपको करना है कि एक कप में चायपत्ती, बेकिंग सोडा (Baking Soda) और सफेद विनेगर को डालें. इन पदार्थों में थोड़ा पानी मिला ले और फ्रिज के अंदर रखें. आपके फ्रिज की बदबू जल्दी से दूर हो जाएगी. 

हेयर ड्रायर आएगा काम 
फ्रिज की रबड़ अगर ढीली हो गई है तो उसे फिर से टाइट करने के लिए भी हम टिप्स बता रहे हैं. हेयर ड्रायर से रबड़ पर कुछ मिनटों के लिए गर्म हवा फेकें. इसके बाद देखेंगे कि फ्रिज की रबड़ टाइट हो गई है. इस छोटे से ट्रिक्स से फ्रिज की रबड़ टाइट हो जाएगी.

रेफ्रिजरेटर के दरवाजे की रबड़ करें साफ
रेफ्रिजरेटर के दरवाजे की रबड़ पर जमी गंदगी को हटाने के लिए आप एक कटोरी में गर्म पानी, सफेद सिरका (White Vinegar) और लिक्विड डिश सोप डाल दें. इसमें छोटा रुमाल या फाइबर वाला कोई तौलिया डालें. जब इस घोल में कपड़ा पानी को सोख ले तो इससे दरवाजे के गंदे रबड़ को रगड़कर अच्छे से साफ करें. ऐसे पूरे फ्रिज को  साफ किया जा सकता है. 

जमी बर्फ के लिए करें ये उपाय
फ्रीजर में जरूरत से ज्यादा बर्फ जम गई है तो फ्रिज को बंद कर दें. फिर किसी बड़े बर्तन में गर्म पानी भरकर इस जमी हुई बर्फ के नीचे रख दें. फ्रिज को 10 मिनट के लिए  बंद रखें. ऐसा करने से फ्रीजर की बर्फ आसानी से निकलने लगेगी. ध्यान रखें कि बर्फ को किसी चाकू या किसी नुकीली चीज से ने कुरेदें. 

हटाएं सभी रैक
फ्रिज में मौजूद सभी रैकों को हटा दें.इससे आपको रैक की दराजों के बीच जमी हुई गंदगी दिख जायेगी. इससे अच्छी तरह से साफ करने का मौका मिल जाएगा.

डिस्क्लेमर: यह सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Shardiya Navartri 2023: कब से शुरू हो रही है शारदीय नवरात्रि? जान लें कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

Nag Panchami 2023: इस खास योग में मनेगा नागपंचमी को त्योहार, इस दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां

Adhik Maas 2023: ​अधिकमास में ये दो ग्रह अपनी चाल बदलकर मचाएंगे बवाल, चमकेगा इन 4 राशियों का भाग्य

WATCH: ऑनलाइन धर्म परिवर्तन मामले में बड़ा खुलासा, Whatsapp Chat से सामने आई मौलवी की साजिश

 

Trending news