Kitchen Hacks: किचन का काम आसान करने वाले ये बर्तन ले रहे जान, हो सकती है कैंसर जैसी गंभीर बीमारी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2003946

Kitchen Hacks: किचन का काम आसान करने वाले ये बर्तन ले रहे जान, हो सकती है कैंसर जैसी गंभीर बीमारी

Kitchen Hacks: अगर आपके किचन में भी हैं ऐसे बर्तन इन्हें तुरंत बदल देना चाहिए. दरअसल इन बर्तनों को बनाने में टेफ्लॉन का इस्तेमाल किया जाता है जो एक तरह का केमिकल होता है. इनसे कई प्रकार के रोग हो सकते हैं....

 

Kitchen Hacks

Non Stick Cookwares: हमारे पूर्वजों की सेहत का राज था अच्छा खान पान. खाना बनाने वाले बर्तनों से लेकर पानी पीने तक के गिलास अलग अलग धातु के होते थे. रसोई में ताम्बे,कांसे और पीतल के बर्तन होते थे. बदलते समय के साथ रसोई में एल्युमुनियम और स्टील जैसी धातुएं आ गई. लेकिन आज जमाना और भी एडवांस हो गया है, प्लास्टिक के बर्तन भी रसोई में पहुँच चुके हैं. और इससे भी खतरनाक है नॉन स्टिक बर्तन. नॉन स्टिक बर्तनों का इस्तेमाल आपको कैंसर जैसी घातक बीमारी दे सकता है इसलिए इनके इस्तेमाल में बेहद सावधानी बरतने की जरुरत है. 

कहते हैं नॉन स्टिक बर्तन इसलिए अच्छे हैं कि इनमें कम तेल में खाना बन जाता है और ईंधन की लागत भी कम हो जाती है. बहुत कम लोग ये बात जानते हैं कि नॉन स्टिक बर्तन पर जो पॉलिश या कोटिंग होती है वो आपके शरीर को कितना नुकसान पहुंचा रही है. ये कोटिंग जिस रसायन से बना होता है इस रसायन का नाम होता है पेरफ्लुओरूक्टेनोइक एसिड. यह रसायन शरीर में आयरन की मात्रा कम कर देता है. नॉनस्टिक बर्तन से थायरॉइड, एनेमिया, दिमाग से जुड़ी बीमारी और कमजोर मांसपेशियों जैसी बीमारियां होने का खतरा होता है.अमेरिकन कैंसर सोसाइटी की रिपोर्ट में बताया गया है कि नॉनस्टिक बर्तन के ज्यादा इस्तेमाल से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती हैं. 

ये खबर भी पढ़ें- Home Remedies: हाई ब्लड प्रेशर के चमत्कारी घरेलू इलाज, चुटकियों में मिलेगा आराम

कैसे करें बचाव 
नॉन स्टिक बर्तनों पर खरोच न आने दें, इनको मुलायम स्पंज से ही साफ़ करें, अगर इनकी पॉलिश निकलकर खाने में मिक्स होने लगे तो इस बर्तन को तुरंत अपने किचन से दूर कर दें, नॉन स्टिक बर्तन में तेज आंच पर खाना न बनाएं. धीमी या मध्यम आंच पर ही खाना बनाएं. खाना बनाने से पहले बर्तन को ज्यादा गरम न करें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Trending news