मशरूम घर ले जाने से पहले जान लें ये बातें, इन वजहों से विषैला हो जाता है Mushroom
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1809163

मशरूम घर ले जाने से पहले जान लें ये बातें, इन वजहों से विषैला हो जाता है Mushroom

Side Effects Of Mushrooms : कई बार ज्‍यादा मशरूम खाने से सेहत बिगड़ भी सकती है. मशरूम का ज्‍यादा सेवन आपके शरीर में कई बीमारियों का कारण भी बन सकता है. तो आइये जानते हैं मशरूम खाने से स्‍वास्‍थ्‍य पर क्‍या असर पड़ सकता है. 

फाइल फोटो

Side Effects Of Mushrooms : मशरूम को सेहत के लिए अच्‍छा माना जाता है. हालांकि, कई बार ज्‍यादा मशरूम खाने से सेहत बिगड़ भी सकती है. मशरूम का ज्‍यादा सेवन आपके शरीर में कई बीमारियों का कारण भी बन सकता है. तो आइये जानते हैं मशरूम खाने से स्‍वास्‍थ्‍य पर क्‍या असर पड़ सकता है. 

ये तत्‍व पाए जाते हैं 
मशरूम पौष्टिक से भरभूर होता है. हालांकि जरूरी नहीं कि यह सबको पसंद हो. कई बार ऐसा होता है कि आपने मशरूम खाया, कुछ हुआ नहीं, ठीक से पच गया. लेकिन अगली बार जब आप मशरूम खाएंगे तो आपकी सेहत खराब हो जाएगी. ऐसा मशरूम के विषैले होने के कारण होता है. जानकारों के मुताबिक, मशरूम प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. 

इसके पीछे का कारण
हाल ही में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि गलत तरीके से काटने और उगाने के कारण खाने योग्य मशरूम जहरीले हो जाते हैं. इसके कारण शरीर पर इसके दुष्प्रभाव दिखाई देने लगते हैं. अगर आप मशरूम को लंबे समय तक प्लास्टिक बैग या थैले में रखते हैं तो भी यह जहरीला हो जाता है और यह शरीर के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है. 

मशरूम खरीदने के बाद पास न रखें
मशरूम को ज्यादा देर तक किचन में न रखें, बल्कि कोशिश करें कि इसे खरीदने के कुछ ही घंटों के अंदर इसे बनाकर खा लें. अन्यथा ज्यादा समय तक रखने से यह खराब हो जाता है. मशरूम को साफ और अच्छे पानी से धो लें और फिर इसकी बाहरी परत को चाकू की मदद से साफ कर लें. आप फिर देखेंगे कि खराब मशरूम बिल्कुल साफ है. अब आप मशरूम का इस्तेमाल आराम से कर सकते हैं.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: सीमा हैदर से कैसे बिल्कुल अलग है भारत से पाकिस्तान पहुंची अंजू की कहानी

Trending news