सर्दियों में गुड़ खाने के ये गजब के फायदे, डाइट में कर लेंगे शामिल तो दिखेंगे चमत्‍कारी बदलाव
Advertisement

सर्दियों में गुड़ खाने के ये गजब के फायदे, डाइट में कर लेंगे शामिल तो दिखेंगे चमत्‍कारी बदलाव

Jaggery Benefits: गुड़ को शक्कर की तरह रिफाइन नहीं किया जाता. इसकी वजह से इसमें कई पोषक तत्व बने रहते हैं. गुड़ में आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटैशियम और विटामिन-C जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

फाइल फोटो

Jaggery Benefits: सर्दियों के मौसम में हमारे रहन-सहन से खान-पान तक के तरीकों में बदलाव देखने को मिलता है. ठंड के समय हम अंडा, सूप, तिल के लड्डू और भी बहुत सी चीजों का सेवन शुरू कर देते हैं, जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं. इन सबके साथ ठंड में सभी को गुड़ खाने की सलाह दी जाती है. गुड़ सबसे हेल्दी फूड्स में से एक है, जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये सर्दियों के दौरान सबसे ज्यादा खाए जाने वाले फूड्स में से एक है. 

गुड़ में ये पोषक तत्‍व होते हैं 
दरअसल, गुड़ को शक्कर की तरह रिफाइन नहीं किया जाता. इसकी वजह से इसमें कई पोषक तत्व बने रहते हैं. गुड़ में आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटैशियम और विटामिन-C जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. गुड़ हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. तो आइये जानते हैं सर्दी में गुड़ खाने के फायदे. 

गुड़ खाने से बॉडी को ठंडक मिलती है 
यदि आपको ठंड में कब्ज की समस्या रहती है तो आप गुड़ का सेवन करें इससे कब्ज से राहत मिलती है. गुड़ खाने से या इसकी चाय पीने से सर्दियों में होने वाली खासी, सर्दी, बुखार आदि की समस्‍या नहीं होती. गर्मी में गुड़ खाने से बॉडी को ठंडक मिलती है. गुड़ को नींबू के साथ पीने से लू से बचा जा सकता है. वहीं, पीरियड के दर्द में भी गुड़ काफी फायदेमंद होता है. जब भी आपको पीरियड के दौरान दर्द महसूस हो गुड़ के दो टुकड़े खा लीजिए. 

खरास और कफ के लिए कारगर 
गुड़ खाने से गले में खरास और कफ की समस्या नहीं होती है. क्योंकि इसमें कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ठंड में गुड़ खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है. यानी धूप में निकलने पर यदि आपको कमजोरी महसूस हो तो आप इसका सेवन करें. गुड़ खाने से वजन को भी कंट्रोल किया जा सकता है. इसके लिए आप चीनी की जगह गुड़ की चाय पिएं. गुड़ खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. गर्मियों में यदि आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है तो इसका सेवन करें.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Trending news