Health tips: सर्दियों में कटहल के बीज का ऐसे करें सेवन, कब्ज समेत ये बीमारियों रहेंगी कोसों दूर!
Advertisement

Health tips: सर्दियों में कटहल के बीज का ऐसे करें सेवन, कब्ज समेत ये बीमारियों रहेंगी कोसों दूर!

kathal Ke beej Ke fhayde:  कटहल के साथ ही इसके बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, उनमें प्रोटीन, वसा और विटामिन ए, विटामिन सी, सहित विभिन्न विटामिन और खनिज होते हैं. आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में. 

Health tips: सर्दियों में कटहल के बीज का ऐसे करें सेवन, कब्ज समेत ये बीमारियों रहेंगी कोसों दूर!

Jackfruit Seeds Benefits: कटहल के फायदों के बारे में आपने खूब सुना होगा. इस सब्जी का सेवन कच्चे होने पर सब्जी बनाकर और पकने पर रसदार मीठे फल के तौर पर किया जाता है. कटहल के साथ ही इसके बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, उनमें प्रोटीन, वसा और विटामिन ए, विटामिन सी, सहित विभिन्न विटामिन और खनिज होते हैं. आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में. 

कब्ज की समस्या में
कटहल के बीजों में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. ये कब्ज को रोककर पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में मददगार साबित हो सकते हैं. 

इम्यून सिस्टम के लिए
कटहल के बीजों में विटामिन सी होता है, जो इम्यून सिस्टम के लिए आवश्यक है. यह संक्रमण और बीमारियों से लड़ने की शरीर की क्षमता को बढ़ाता है.

हार्ट के लिए 
कटहल के बीज पोटेशियम का अच्छा स्रोत माने जाते हैं, जो ब्लड प्रेशर लेवल को बनाए रखने के लिए जरूरी हैं. इनका सेवन हार्ट के लिए हेल्दी होता है. 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण
कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि कटहल के बीजों में मौजूद कुछ यौगिकों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हो सकते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में फायदेमंद हो सकते हैं. 

वेटलॉस में 
कटहल के बीज कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होते हैं, इनको खाने से लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है, यह वेट लॉस में मददगार माना जाता है.

बालों और स्किन के लिए
कटहल के बीच इसके साथ ही बालों और स्किन के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. 

एनीमिया की समस्या होगी दूर
कटहल के बीज आयरन से भरपूर होते हैं. जिनका सेवन करना एनीमिया और अन्य रक्त विकारों के जोखिम को समाप्त करता है. यह  दिमाग और दिल को भी स्वस्थ और हेल्दी रखता है.

अपच की दिक्कत में
कटहल के बीज का चूर्ण अपच से राहत देने के लिए जाना जाता है. इसके सेवन के लिए पहले बीजों को धूप में सुखा लें और फिर उन्हें पीसकर पाउडर बना लें.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Trending news